विज्ञापन

जानिए सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर कौन सा बैंक वसूल रहा है कितना चार्ज?

Minimum Balance in Savings Account 2024: यह अमाउंट आपके अकाउंट और बैंकों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है. अगर आप अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करते, तो बैंक आपसे एक पेनल्टी वसूलता है.  

जानिए सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर कौन सा बैंक वसूल रहा है कितना चार्ज?
Minimum Balance in Savings Account: 2020 से SBI बैंक मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस न रखने पर कोई चार्ज नहीं वसूल रहा है.
नई दिल्ली:

Minimum Balance in Savings Accounts: अगर आपका किसी बैंक में सेविंग अकाउंट है, तो ज्यादातर बैंक आपसे उसमें मिनिमम बैलेंस बनाए रखने की मांग करते हैं. यह अमाउंट आपके अकाउंट और बैंकों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है. अगर आप अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करते, तो बैंक आपसे एक पेनल्टी वसूलता है. हाल ही में आई. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 5 साल के दौरान सरकारी बैंकों (PSU Banks) ने मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर ग्राहकों से 8,495 करोड़ रुपये पेनल्टी के तौर पर वसूले हैं. सरकारी बैंक PNB ने इस मामले में अपने ग्राहकों से 1,538 करोड़ रुपए की पेनल्टी वसूल करके एक रिकॉर्ड बनाया है. 

हालांकि, कई बैंक अब भी ये चार्ज अपने ग्राहकों से वसूल कर रहे हैं. आइए जानते हैं कि देश के प्रमुख बैंक मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर कस्टमर्स से कितना चार्ज वसूल कर रहे हैं:

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

देश के सबसे बड़े बैंक SBI (State Bank of India) ने कुछ साल पहले नेगेटिव पब्लिसिटी के चलते इस तरह के चार्ज वसूलना बंद कर दिया था. 2020 से SBI बैंक मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस न रखने पर कोई चार्ज नहीं वसूल रहा है.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

इस बैंक में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) 5000 रुपये है. यह नहीं रखने पर 100 रुपये+ जरूरी MAB में कमी का 5% पेनल्टी के तौर पर वसूला जाता है.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

HDFC बैंक में मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के लिए औसत मासिक बैलेंस 10,000 रुपये है, या एक साल और एक दिन के लिए 1 लाख रुपये का फिक्स्ड डिपॉजिट रखना होगा. सेमी अरबन यानी अर्ध-शहरी क्षेत्रों के लिए यह नियम 5,000 रुपये या 1 साल 1 दिन की अवधि के लिए 50,000 रुपये का फिक्स्ड डिपॉजिट रखना जरूरी है. इस अमाउंट को मेंटेन नहीं करने पर एवरेज बैलेंस में कमी का 6% या 600 रुपये (जो भी कम हो) पेनल्टी के तौर पर वसूला जाता है.

एक्सिस बैंक (Axis Bank)

एक्सिस बैंक मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में 600 रुपये से 50 रुपये के बीच, अर्ध शहरी क्षेत्रों में 300 रुपये से 50 रुपये के बीच और ग्रामीण क्षेत्रों में 150 रुपये से 75 रुपये के बीच  पेनल्टी चार्ज वसूलता है.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर पेनल्टी, ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Areas) के लिए 400 रुपये, अर्ध-शहरी क्षेत्रों (Semi Urban) के लिए 500 रुपये और शहरी/मेट्रो (Urban/Metro) के लिए 600 रुपये है. यानी जगहों के आधार पर मिनिमम बैलेंस न रखने के चार्ज अलग-अलग हैं.

यस बैंक (Yes Bank)

 यस बैंक में मिनिमम बैलेंस को लेकर कोई चार्ज नहीं वसूला जाता है. यानी अगर बैलेंस आवश्यकता के 100% से कम या बराबर है तो कोई चार्ज नहीं लगेगा. यदि बैलेंस जरूरी बैलेंस का 50% से ज्यादा है तो शॉर्टफॉल का 5% चार्ज और यदि बैलेंस जरूरी बैलेंस का 50% से कम या बराबर है तो शॉर्टफॉल का 10%. या सेविंग्स वैल्यू अकाउंट (Savings Value Account) के लिए 5% चार्ज.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आज सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ बदलाव, बिहार में हुआ सस्ता तो यूपी में महंगा, जानें ताजा रेट
जानिए सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर कौन सा बैंक वसूल रहा है कितना चार्ज?
PM Kisan Yojana की अगली किस्त कब आएगी? फटाफट कर लें ये काम वरना अटक सकता है आपका पैसा
Next Article
PM Kisan Yojana की अगली किस्त कब आएगी? फटाफट कर लें ये काम वरना अटक सकता है आपका पैसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com