Explainer: WhatsApp का PassKey फीचर क्या है और यह कैसे काम करता है? जानें सबकुछ

इस PassKey सपोर्ट के जरिये आप नई डिवाइस में बहुत ही आसानी से व्हाट्सऐप अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं. इसके लिए आपको टू-स्टेप-ऑथेंटिकेशन और ओटीपी की भी जरूरत नहीं होगी.

Explainer: WhatsApp का PassKey फीचर क्या है और यह कैसे काम करता है? जानें सबकुछ

नई दिल्ली:

वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स को सेफ्टी और सिक्योरिटी के साथ  बेहतर मैसेजिंग एक्सपीरिएंस देने के लिए PassKey फीचर को रोलआउट किया है. फिलहाल इस फीचर को कुछ एंड्रॉयड ऐप यूजर्स के लिए ही रोलआउट किया गया है. जिसके बाद मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने अपने नए PassKey फीचर को सभी एंड्रॉयड यूजर के लिए रोलआउट करना शुरू कर देगा.कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस बात की जानकारी दी है.

व्हाट्सऐप का नया  सिक्योरिटी फीचर

यह नया सिक्योरिटी फीचर यूजर्स को उनके व्हाट्सऐप अकाउंट को सिक्योर रखने का एक और स्टेप प्रोवाइड करता है. अब आप यह जानना चाह रहे होंगे कि यह व्हाट्सएप का नया PassKey फीचर क्या है और कैसे काम करता है. तो यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इसका उपयोग कर सकते हैं. हम आपको इस फीचर से जुड़ी सभी डिटेल्स देने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं.

क्या है व्हाट्सएप PassKey फीचर?

PassKeys लॉगिन एक तरह का व्हाट्सएप का सिक्योरिटी फीचर है जो आपके अकाउंट को और सिक्योर बनता है . इसमें आपको नए डिवाइस अपने अकाउंट में लॉगिन करते वक्त PassKey की जरूरत पड़ती है जिससे आपकी प्राइवेसी और सिक्योरिटी बढ़ती है.

PassKey का उपयोग कैसे करें?

इस फीचर को यूज करना बेहद आसान है. सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप को खोलें. सेटिंग पर जाएं और अकाउंट को सेलेक्ट करें. PassKey लॉगिन ऑप्शन को चुनकर उसे सेटअप करें. इसके बाद यह भी बता देते हैं कि PassKey कैसे बनाया जा सकता है.

PassKeys कैसे बनाएं?

  • इसके लिए सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालें.
  • इसके बाद एक 8-डिजिट का PassKey, जिसे आप याद रख सकते हैं दर्ज करें.
  • फिर से उसी डिजिट को दोबारा डालकर कंफर्म करें.


यह क्यों है जरूरी?

इससे आपके व्हाट्सएप अकाउंट की सिक्योरिटी बढ़ती है क्योंकि बिना PassKey के कोई आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर सकता. इसके जरिये आपकी प्राइवेसी और डेटा हमेशा सेफ रहती है. व्हाट्सएप का पासकी फीचर आपके अकाउंट को और सिक्योर बनता है और आपकी प्राइवेसी को बढ़ावा देता है. इसको सेटअप करके आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर रख सकते हैं. 

वहीं, PassKey के माध्यम से आप आपने फेस, फिंगर प्रिंट, पिन, के जरिये भी व्हाट्सऐप लॉगिन कर सकते हैं.

नई डिवाइस में बहुत ही आसानी से होगा व्हाट्सऐप लॉगिन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपको कहीं कन्फ्यूजन हो रहा होगा कि आप पहले भी व्हाट्सऐप को लॉक कर पा रहे थे तो ये उससे यह किस तरह अलग है? बता दें कि पहले आप व्हाट्सऐप ऐप को डिवाइस सेटिंग के जरिये लॉक कर पाते थे. जबकि इस PassKey के जरिये आप नई डिवाइस में बहुत ही आसानी से व्हाट्सऐप अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं. इसके लिए आपको टू-स्टेप-ऑथेंटिकेशन और ओटीपी की भी जरूरत नहीं होगी.