विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 29, 2023

Explainer: Chat GPT क्या है और कैसे करें इस्तेमाल? जानें इससे जुड़े हर सवालों के जवाब

Everything you need to know about ChatGPT: चैट जीपीटी को आसान शब्दों में समझें तो आप इसे एक वर्चुअल असिसटेंट के रूप में सोच सकते हैं, जो आपके हर सवालों के जवाब देता है.

Read Time: 6 mins
Explainer: Chat GPT क्या है और कैसे करें इस्तेमाल? जानें इससे जुड़े हर सवालों के जवाब
Chat GPT ओपन एआई (Open AI) के द्वारा डेवलप किया गया एक तरह का चैट बॉट (Chat Bot) है.(प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

इन दिनों चैट जीपीटी काफी चर्चाओं में हैं. इसका क्रेज इतना बढ़ गया है कि लोग अक्सर इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर चैट जीपीटी क्या है? (what is Chat GPT). इसके साथ ही लोग ये जानना चाहते हैं कि चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है (How to use ChatGPT). आपने भी इसके बारे में सुना जरूर होगा, लेकिन चैट जीपीटी के बारे में ये सारी बातें शायद ही आपको मालूम होगी. यहां हम चैट-जीपीटी से जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब (All You Need To Know About ChatGPT) देने जा रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि कैसे चैट जीपीटी आपको हर छोटे बड़े सवाल का जवाब बिना देर किए मात्र कुछ सेकेंड में दे सकता है जिससे आपका हर काम आसान हो जाएगा.

चैट जीपीटी क्या है (what is chat GPT?)

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म (Chat GPT full form) चैट जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफॉर्मर (Chat Generative Pretrained Transformer) है. इसे 30 नवम्बर 2022 को लॉन्च किया गया था. यह ओपन एआई (Open AI) के द्वारा डेवलप किया गया है. चैट जीपीटी एक तरह का चैट बॉट (Chat Bot) है, जो कोई सवाल पूछे जाने पर आपको असिसटेंट की तरह उसका आसान जवाब ढूंढ़ कर देता है. यह एक तरह का एक्सपर्ट है जिसका कम्युनिकेशन स्किल शानदार होता है, लेकिन यह कोई इंसान नहीं होता, बल्कि यह कंप्यूटर प्रोग्राम होता है जो आपके सवालों का जवाब देने के लिए पूर्व तैयार किए गए डेटा और इनफॉर्मेशन का उपयोग करता है.

चैट जीपीटी को आसान शब्दों में समझें तो आप इसे एक वर्चुअल असिसटेंट मान सकते हैं, जो आपके सवालों के जवाब देता है जैसे कि आपके दोस्त या परिवार के सदस्य देते हैं, लेकिन यह किसी इंसान की तरह नहीं होता. यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से वर्चुअल गाइड की तरह आपके सवालों के जवाब देता है. आप ये मान लें कि चैटजीपीटी आपका एक ऐसा साथी है जो आपके सवालों का आसान जवाब देने के लिए काम करता है, जिससे आपके जीवन को और भी आसान और बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

चैट जीपीटी के फायदे (Advantages of Using ChatGPT):

आप यह जान नें कि चैटजीपीटी के पास नॉलेज और इनफॉर्मेशन का एक बहुत बड़ा भंडार है, इसका मतलब है कि आप चैटजीपीटी से किसी भी विषय पर सवाल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि एजुकेशन, हेल्थ, टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स आदि. आप इससे इन विषयों पर सवाल पूछ सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या आपके डिसीजन और एक्शन के बारे में सजेशन प्राप्त कर सकते हैं. यह आपके काम को आसान और स्पीड से करने में मदद करके उसे  प्रभावी बना सकता हैं. यह आपकी सहायता के लिए हमेशा उपलब्ध होता है.

चैट जीपीटी आपके आस-पास की दुनिया में हो रही बदलती घटनाओं और खबरों से आपको अपडेट रखने में मदद कर सकता है, जिससे आप अपना नॉलेज बढ़ा सकते हैं और बेहतर निर्णय ले सकते हैं. यह आपके रोज़मर्रा के कामों को आसान करता है.इसके साथ, यह आपके सवालों का जवाब तालाशने में और जानकारी प्राप्त करने में आपकी मदद करता है.आपके काम को आसानी से करने में और नए और रोचक तरीकों से सोचने में मदद करता है, जिससे आपका लाइफस्टाइल बेहतर हो सकता है. चैटजीपीटी के काम करने का तरीका बहुत ही सरल होता है. इसका काम टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से आपके सवालों का जवाब देना है.

चैट जीपीटी के नुकसान (Disadvantages of Using Chat GPT):

चैट जीपीटी केवल टेक्स्ट के माध्यम से काम करता है. इसलिए यह आपकी बातों में भावना की गहराई को नहीं समझ सकता है. जिससे कुछ उलझी बातों को समझाना मुश्किल हो सकता है. खासकर जब सवाल बहुत ही पर्सनल होता है या पर्सनल कंसल्टेंसी की आवश्यकता होती है तो ऐसे कई समय में चैटजीपीटी आपके सवाल का जवाब नहीं दे सकता है. इसके साथ ही यह आपको लेटेस्ट या रीयल टाइम इनफॉर्मेशन नहीं दे सकता है. 

 कैसे करें  चैट जीपीटी का इस्तेमाल (How to use ChatGPT)?

  • सबसे पहले Chat GPT की ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com पर जाएं.
  • इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लें.
  • आप  Chat GPT ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  • अगर ऐप के जरिये Chat GPT का  इस्तेमाल करना है तो इसे ऐप स्टोर या गूगल स्टोर से डाउनलोन कर लें.
  • इसके बाद Chat GPT ऐप  खोलकर लॉग इन कर लें.
  • Chat GPT के वेबसाइट या ऐप का इस्तेमाल आप बिना किसी चार्ज के कर सकते हैं.
  • Chat.openai.com या मोबाइल ऐप के होम पेज पर मैसेज बॉक्स में अपना सवाल टाइप करें.
  • अगर जवाब से संतुष्ट नहीं है तो आपके पास सवाल को एडिट करके फिर से पूछने का भी ऑप्शन है.
  • इसके बाद Chat GPT द्वारा दिए गए जवाब को आप कॉपी करके और शेयर कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इनकम टैक्स नहीं देना होगा, भले ही मासिक वेतन ₹70,000 हो, समझें कैसे...
Explainer: Chat GPT क्या है और कैसे करें इस्तेमाल? जानें इससे जुड़े हर सवालों के जवाब
Gold Price Today: देश भर में आज फिर सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट कर लें खरीदारी, जानें भाव
Next Article
Gold Price Today: देश भर में आज फिर सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट कर लें खरीदारी, जानें भाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com