विज्ञापन
Story ProgressBack

Voter ID Card Online: चुनाव से पहले घर बैठे मिनटों में करें वोटर कार्ड के लिए अप्लाई, जानें आसान तरीका

वोटर आईडी-कार्ड का इस्तेमाल वोट देने के अलावा कई और जगहों पर भी होता है. कई सरकारी कामों में इसकी जरूरत पड़ती है. यह हमारे पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है.

Read Time: 5 mins
Voter ID Card  Online: चुनाव से पहले घर बैठे मिनटों में करें वोटर कार्ड के लिए अप्लाई, जानें आसान तरीका
Apply for Voter Id Card Online: ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस काफी आसान है. इसके जरिये आप घर बैठे वोटर आईडी बना सकते हैं.
नई दिल्ली:

Voter Card Apply Online 2024: देश में चुनावी माहौल बना हुआ है. लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान भी हो गया है. जैसा कि हम जानते हैं कि चुनाव में मतदान या वोट देना सभी नागरिक का मौलिक अधिकार  होता है. जैसे की कोई व्यक्ति 18 साल का हो जाता है उसे यह अधिकार मिल जाता है कि वह वोट कर सके. हालांकि वोट  देनें के लिए वोटर आईडी कार्ड का होना बेहद जरूरी होता है. चुनाव के लिए वोटर आईडी कार्ड कितना जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन वोटर आईडी-कार्ड (Voter Id Card Online Apply) का इस्तेमाल वोट देने के अलावा कई और जगहों पर भी होता है. कई सरकारी कामों में इसकी जरूरत पड़ती है. यह हमारे पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है. वोटर आईडी-कार्ड  सरकार की ओर से जारी की जाती है.

क्या आप Voter Id Card  बनाना चाहते हैं?

ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन वोटर कार्ड  (Apply New Voter ID) बनाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए काम की हो सकती है. यहां हम आपको बताएंगे कि कौन वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है?  वोटर आईडी के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या-क्या हैं?  और आप वोटर कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं. 

ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस काफी आसान

बता दें कि आप ऑनलाइन आसानी से वोटर आईडी-कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप ऑफलाइन भी  वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं. हालांकि, ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस काफी आसान है. इसके जरिये आप घर बैठे वोटर आईडी बना सकते हैं.ऑनलाइन अप्लाई (New Voter Card Apply) करने से न केवल आपका समय बचेगा बल्कि आप किसी भी समय वोटर आईडी बनाने के लिए आवेदन कर पाएंगे. जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको वोटर आई-डी कार्ड के लिए कहीं भाग-दौड़ करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि वोटर आईडी-कार्ड तैयार होकर आपके घर पर आ जाता है.

घर बैठ कर सकते हैं Voter Card के लिए अप्लाई

ऐसे में अभी तक आपके पास वोटर आईडी- कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन अप्लाई करने का ऑप्शन चुन लें. अगर आप भी 18 साल के हो गए हैं तो आपको वोटर आईडी-कार्ड के लिए अप्लाई कर देना चाहिए. वहीं, अगर वोटर कार्ड गुम गया है तो इसे आप ऑनलाइन डाउनलोड (voter id card download online) कर सकते हैं.  इसके साथ ही अगर आप अपने वोटर आईडी कार्ड में कोई भी बदलाव (voter id card correction online) करना चाहते हैं तो आपको  घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठ आसानी से ये काम कर सकते हैं. 

कौन वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकता है ?

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि कौन वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकता है? वोटर आईडी के लिए  आवेदन करने वाले लोगों के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए और उसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.इसके साथ ही आवेदक का भारत में स्थायी पता होना चाहिए.

वोटर आईडी के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स क्या-क्या हैं? 

वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको आपको चुनाव आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप पर जाना होगा.यहां आपको ऑनलाइन सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे.वोटर कार्ड के लिए अप्लाय करते समय 2 पासपोर्ट साइज  फोटो, एड्रेस प्रूफ, बैंक पासबुक की कॉपी, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, रेंट एग्रीमेंट, बिजली बिल के अलावा पानी, टेलीफोन और गैस आदि का बिल, एज सर्टिफिकेट, आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है.

अगर आप घर बैठे सभी डॉक्यूमेंट अपलोड कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ / जेपीजी / जेपीईजी फॉर्मेट में कन्वर्ट करे लें. क्योंकि सिर्फ पीडीएफ, जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में ही आप इसे अपलोड कर पाएंगे. अब डॉक्यूमेंट तैयार हो गया है तो वोटर आईडी के लिए अप्लाई करने के स्टेप्स भी जान लेते हैं.

नया वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने का प्रोसेस

  • ऑनलाइन वोटर आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले इलेक्शन कमिशन ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाईट पर जाना होगा.
  • अब आपको National Voters Services Portal पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा. जिस पर अब Apply online for registration of new voter के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने फॉर्म-6 खुल जाएगा.
  • इस फॉर्म में कई तरह की डिटेल्स आपसे मांगी जाएगी. इसमें आप सभी जानकारी भरें और जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करें और अंत में कैप्चा कोड दर्ज करें. इस फॉर्म को भरने के बाद पहले सेव कर लें और इसे एक बार प्रिव्यू कर के देख लें कि आपको अनजाने में कहीं कोई गलती तो नहीं हुई है. फिऱ आप इसे सबमिट कर दें.
  • सबमिट करने के बाद ईमेल मेल आईडी पर आपको एक लिंक भेजा जाएगा. जिसकी मदद से आप वोटर आईडी का स्टेटस देखा पाएंगे. वहीं,लगभग 1 हफ्ते में आपके घर पर वोटर आईडी-कार्ड बनकर आ जाएगा.

वोटर आईडी कार्ड को ऑनलाइन करें डाउनलोड

वहीं,अगर आपने वोटर कार्ड के लिए अप्लाई (Voter id Card Online Apply) कर दिया है तो आप आसानी से ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड (Download Voter ID Card Online) कर सकेंगे. इसके लिए आपको वोटर कार्ड डाउनलोड (e-Voter Card Download) करने का तरीका पता होना चाहिए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today : सोना हुआ महंगा, चांदी की चमक भी बढ़ी, खरीदारी से पहले जानें क्या है भाव
Voter ID Card  Online: चुनाव से पहले घर बैठे मिनटों में करें वोटर कार्ड के लिए अप्लाई, जानें आसान तरीका
Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी, जानें कहां हुआ महंगा और कहां सस्ता?
Next Article
Petrol Diesel Price: देश भर में पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें जारी, जानें कहां हुआ महंगा और कहां सस्ता?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;