विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 27, 2023

Budget 2024 Expectations: आम बजट से लोगों को हैं कई उम्मीदें, क्या वित्त मंत्री से मिलेगी राहत?

Budget 2024-25: टैक्‍सपेयर्स उम्‍मीद लगाकर बैठे हैं कि इस बार जब बजट पेश किया जाएगा तो उनके लिए इनकम टैक्स (Income Tax) सेक्शन 80C की लिमिट को बढ़ाया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
Budget 2024 Expectations: आम बजट से लोगों को हैं कई उम्मीदें, क्या वित्त मंत्री से मिलेगी राहत?
Budget 2024 Expectations: यह बजट आम चुनावों से पहले आने वाला बजट है ऐसे में सरकार के लिए भी यह बजट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है.
नई दिल्ली:

Budget 2024: यूनियन बजट (Union Budget 2024) को पेश होने में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है. नए साल 2024 के दूसरे महीने में इसे पेश किया जाना है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala  Sitharaman)1 फरवरी 2024 को (Union Budget 2024) पेश करेंगी. वह लगातार छठी बार आम बजट पेश करने वाली हैं. बता दें कि वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करने वाली है, क्योंकि इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में 1 फरवरी 2024 को पेश होने वाला बजट काफी महत्वपूर्ण है.

देश के सभी वर्गों को आम बजट से काफी उम्मीदें
इस बार के बजट से देश के सभी वर्गों के लोगों को काफी उम्मीदें हैं. आगामी बजट को लेकर आम लोगों को उम्मीद है कि इस बार उन्हें सरकार की तरफ से थोड़ी राहत दी जाएगी. चूंकि यह बजट चुनावों से पहले आने वाला बजट है ऐसे में सरकार के लिए भी यह बजट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. चुनावी साल होने के कारण सरकार द्वारा अपने वोट बैंक को भुनाने के लिए आम बजट में लोगों को खुश को लेकर ऐलान किए जाने की उम्मीद की जा रही है. 

नौकरीपेशा यानी सैलरी क्लास से लेकर, महिलाएं, किसान, टैक्सपेयर्स और युवावर्ग तक के लोग इस बार के बजट में सरकार से राहत की उम्मीद कर रहे हैं. उन्हें उम्मीद है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जब बजट 2024 पेश करेंगी तो उनके लिए कोई खास ऐलान किया जा सकता है. 

टैक्सपेयर्स को सेक्शन 80C की लिमिट बढ़ने की उम्मीद
आम बजट 2024 से सबसे ज्यादा देश के टैक्सपेयर्स (Taxpayers) को उम्मीदें है. टैक्स के बोझ तले दबे लोगों को पिछले कई सालों से टैक्स के मोर्चे पर बदलाव की उम्मीद है. ऐसे में टैक्‍सपेयर्स उम्‍मीद लगाकर बैठे हैं कि इस बार जब बजट पेश किया जाएगा तो उनके लिए इनकम टैक्स (Income Tax) सेक्शन 80C की लिमिट को बढ़ाया जा सकता है.

ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम को जारी रखे जाने की मांग
वहीं, सरकार की तरफ से 2023-24 के बजट में न्‍यू टैक्‍स र‍िजीम (New Tax Regime) में कुछ बदलाव क‍िए गए थे. हालांकि,व‍ित्त मंत्रालय ने ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम को खत्म नहीं किया. टैक्‍सपेयर्स यह उम्मीद कर रहे हैं कि ओल्‍ड टैक्‍स र‍िजीम (Old Tax Regime) को आगे जारी रखा जाए. 

इसके अलावा देश के गरीब वर्ग के लोगों, किसानों को ये उम्मीद है कि उन्हें बजट में महंगाई को मोर्चे पर राहत दी जाएगी. 

आगामी बजट 2024 को लेकर वित्त मंत्री ने कही ये बात
सरकार की ओर से अभी तक कुछ भी साफ नहीं किया गया है कि इसबार के बजट में क्या-क्या ऐलान हो सकता है. हालांकि, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार के आगामी बजट 2024 में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी.

ऐसे में हर कोई उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहा है जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 पेश करेंगी. इस बार वित्त मंत्री के बजट के पिटारे से क्‍या-क्‍या निकलेगा, ये तो बजट पेश होने पर ही पता चल पाएगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: आज क्या है सोने-चांदी का भाव, खरीदारी से पहले यहां चेक करें 10 ग्राम सोने का रेट
Budget 2024 Expectations: आम बजट से लोगों को हैं कई उम्मीदें, क्या वित्त मंत्री से मिलेगी राहत?
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, बिहार सहित इन राज्यों में हुआ सस्ता, जानें रेट
Next Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, बिहार सहित इन राज्यों में हुआ सस्ता, जानें रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;