विज्ञापन
Story ProgressBack

ये बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट पर दे रहा FD जैसा 7.5% रिटर्न, 1 करोड़ तक मिलेगा इंश्योरेस कवर

Zero Balance Account Benefits : इस सेविंग अकाउंट पर आपको फ्री प्रीमियम गो डेबिट कार्ड, फ्री क्रेडिट रिपोर्ट, आसान कैश विड्रॉल की सुविधा मिलती है.

Read Time: 4 mins
ये बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट पर दे रहा FD जैसा 7.5% रिटर्न, 1 करोड़ तक मिलेगा इंश्योरेस कवर
Zero Balance Account Interest Rates: आमतौर पर सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखना जरूरी होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपसे चार्ज वसूलते हैं.
नई दिल्ली:

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) यानी एफडी (FD) को इन्वेस्टेमेंट के लिए बेस्ट ऑप्शन (Best Investment Options) माना जाता है. आज के समय में कई इन्‍वेस्‍टमेंट ऑप्‍शन उपलब्ध होने के बावजूद लोगों को फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर ज्यादा भरोसा रहता है. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि एफडी एक सिक्योर्ड इन्वेस्टेमेंट (Secured Investment) है. इसमें आपके गारंटीड रिटर्न (Guaranteed Return) मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है कि सेविंग अकाउंट (Saving Account) पर भी आपको फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी की तरह ब्याज (FD Interest Rate) मिल सकता है और मिनिमम बैलेंस पर रखने की भी कोई जरूरत नहीं है. यहां हम आपको बताने जा रहा हैं कि आखिर यह सुविधा आपको कैसे और कहां मिल सकता है. 

बिना किसी मिनिमम बैलेंस के FD जैसा ब्याज

आमतौर पर सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन रखना जरूरी होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आपसे चार्ज वसूलते हैं. अगर सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज यानी इन्टरेस्ट रेट (Saving Account Interest Rates) की बात करें तो आमतौर पर यह 4 फीसदी के आसपास होता है. लेकिन एक बैंक ऐसा भी है जहां सेविंग अकाउंट पर आपको बिना किसी मिनिमम बैलेंस के फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी जैसा ब्याज (Fixed Deposit Interest Rates 2023) मिल सकता है.

हाल ही में आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने गो अकाउंट (Go Account) के नाम से डिजिटल सेविंग अकाउंट (Digital Savings Account) शुरू किया है. यह जीरो बैलेंस अकाउंट (Zero Balance Account)  है, जिस पर आपको 7.5 फीसदी की दर से रिटर्न मिल रहा है. चलिए आरबीएल  बैंक के इस स्पेशल सेविंग अकाउंट और इसके सभी फायदों के बारे में जानते हैं.

1 करोड़ रुपये तक का insurance कवर

RBL Bank की वेबसाइट के मुताबिक, इस सेविंग अकाउंट पर आपको फ्री प्रीमियम गो डेबिट कार्ड, फ्री क्रेडिट रिपोर्ट, आसान कैश विड्रॉल की सुविधा मिलती है. इसके अलावा 1 करोड़ रुपये तक का साइबर इंश्योरेस कवर (Cyber insurance cover) और एक्सीडेंट इंश्योरेस कवर (Accident insurance cover) और ट्रैवल इंश्योरेस कवर (Travel insurance cover) भी दिया जाता है.

सब्सक्रिप्शन लेने के बाद ही मिलेंगे ये बेनिफिट्स

यह जीरो बैलेंस अकाउंट (Zero Balance Account) एक सब्सक्रिप्शन बैंक अकाउंट (Subscription Bank Account)है. इस बेनिफिट का लाभ उठाने के लिए आपको एनुअल चार्ज देना होगा. पहले साल में सब्सक्रिप्शन फीस 1999 रुपये है, जबकि बाद में आपको सालाना 500 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा आपको जीएसटी भी देना होगा. हालाँकि, यदि आप इस अकाउंट के साथ आने वाले डेबिट कार्ड के माध्यम से एक साल में 1 लाख रुपये से अधिक खर्च करते हैं, तो यह एनुअल चार्ज आपके लिए फ्री कर दिया जाएगा.

कैसे खोलें स्पेशल जीरो बैलेंस अकाउंट

आरबीएल बैंक का यह यह जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के लिए आपके पास पैन कार्ड (PAN card) और आधार कार्ड (Aadhar card) होना चाहिए. अगर आपके पास ये डॉक्यूमेंट्स हैं तो आप ऐप या ऑनलाइन साइट्स की मदद से यह अकाउंट आसानी खोल सकते हैं. चूंकि यह एक डिजिटल अकाउंट है. इसलिए आप इसे घर बैठे अपने मोबाइल से आसानी से एक्सेस कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक महानगर में बढ़ीं डीज़ल-पेट्रोल की कीमतें, जानें - आपके शहर में क्या हैं ईंधन के दाम
ये बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट पर दे रहा FD जैसा 7.5% रिटर्न, 1 करोड़ तक मिलेगा इंश्योरेस कवर
RBI ने Paytm Payments Bank के बाद अब इस बैंक पर लगाई रोक, जानें आपके पैसे का क्या होगा?
Next Article
RBI ने Paytm Payments Bank के बाद अब इस बैंक पर लगाई रोक, जानें आपके पैसे का क्या होगा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;