ट्रेन के सफर पर निकल रहे हैं तो खाने से जुड़ी ये हम बात जान लीजिए, देख लें रेलवे का पूरा मेनू कार्ड

रेलवे के मेन्यू कार्ड में कुल 70 आइटम हैं और इन सभी के दाम इस आला कार्टा में मिल जाएंगे. खास बात यह है कि यह सभी दाम जीएसटी को मिलाकर दिया गया है ताकि सफर के दौरान किसी प्रकार की चिकचिक न झेलनी पड़े.

ट्रेन के सफर पर निकल रहे हैं तो खाने से जुड़ी ये हम बात जान लीजिए, देख लें रेलवे का पूरा मेनू कार्ड

भारतीय रेलवे ने खान-पान सेवा में काफी विस्तार किया है.

नई दिल्ली:

Indian Railways food items Menu Card: रेलवे में सफर शायद ही किसी न किया हो. पहले एक जमाना था कि रेलवे में खान पान को लेकर काफी दिक्कतों का सामना करना होता था. यह दिक्कत केवल अच्छे क्वालिटी वाले खाने की ही नहीं होती बल्कि यह भी होती थी कि क्या सामान की दर भी उचित मिले. ऐसा न हो कि खाने के नाम पर कोई बेवकूफ बना दे या फिर कोई लूट के चला जाए. इन सबसे बचने के लिए लोग अपना खाना तक लेकर चला करते थे. आज भी कुछ लोग अपनी पसंद का खाना खाने के लिए अभी भी खाना लेकर चलते हैं लेकिन बहुत से लोगों को अब खाने की चिंता नहीं होती. काफी सारे विकल्प उनके सामने खुले होते हैं. कुछ ऐप से लेकर रेलवे के कुछ वेंडर अब खाने की सर्विस देते हैं और पहले की तुलना में खाने की क्वालिटी में कुछ सुधार हुआ है.

इतना ही नहीं काफी समय से रेलवे भी अपनी पैंट्री के जरिए लोगों को खाना मुहैया करा रहा है. साथ ही क्वांटिटी के साथ-साथ क्वालिटी पर भी रेलवे ने ध्यान देना जारी रखा है. समय के साथ साथ रेलवे ने अपना मेन्यू कार्ड भी तैयार कर लिया और अब इसे लोगों के लिए अपनी वेबसाइट पर भी डाल दिया है. पहले ऐसा नहीं होने पर लोग ठेकेदार से उलझते फिरते थे. कई लोगों को पैंट्री वालों की गुंडागर्दी और ज्यादा पैसे वसूलने की घटना याद आ गई होगी. 

रेलने अपनी सेवाओं को बेहतर करने के लिए लगातार प्रयासरत है और ऐसे में कोच की बेहतर डिजाइन से लेकर ट्रेन की रफ्तार, प्लेटफॉर्म की सफाई तथा ट्रेन कोच की सफाई पर ध्यान दिया है. 

आज आप ट्रेनों में 20 रुपये में दो रोटी ले सकते हैं. इतने ही रुपये में दो कचौड़ी के साथ सॉस भी ले सकते हैं. एक इडली भी खा सकते हैं. तमाम स्नैक्स के अलावा खाने की थाली तक रेलवे के मेन्यू कार्ड में है. वेज के साथ साथ नॉन वेज खाने के आइटम भी इस मेन्यू कार्ड में है. यदि किसी का मीठा खाने का मन हो तो वह भी ऑर्डर किया जा सकता है. यदि किसी को शुगर की बीमारी है यानि डायबिटीज है तब वह अपने हिसाब से ऑर्डर कर सकता है. 

रेलवे के मेन्यू कार्ड में कुल 70 आइटम हैं और इन सभी के दाम इस आला कार्टा में मिल जाएंगे. खास बात यह है कि यह सभी दाम जीएसटी को मिलाकर दिया गया है ताकि सफर के दौरान किसी प्रकार की चिकचिक न झेलनी पड़े. हमारा आग्रह है कि इस स्टोरी के यूआरएल को संभाल के रख लीजिए और जब भी रेट जानना हो इसे क्लिक कर खोल लीजिए और हिसाब कर लीजिए. 

यहां देखें पूरी सूची -

Menu and Tariff for A La Carte items Railways by NDTV on Scribd

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com