विज्ञापन

क्या आपका फोन चुपके से सुनता है आपकी हर बात? फोन की ये सेटिंग तुरंत कर दें चेंज

Tips to Keep Your Smartphone Secure: हमारे स्मार्टफोन में मौजूद कई ऐप्स,के पास माइक्रोफोन से लेकर हमारी लोकेशन और कैमरे तक एक्सेस करने का परमिशन होता है. ये सब इसलिए ताकि वे हमें ज्यादा से ज्यादा पर्सनेलाइज्ड ऐड दिखा सकें और हमारी जरूरतबेहतर तरीके से समझ सकें. 

क्या आपका फोन चुपके से सुनता है आपकी हर बात? फोन की ये सेटिंग तुरंत कर दें चेंज
Tips For Mobile Phone Security: आप अपनी फोन सेटिंग्स में जाकर अपनी प्राइवेसी को सिक्योर कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

आज के दौर में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का इतना अहम हिस्सा बन गया है कि इसके बिना कुछ घंटे गुजारना भी हमारे लिए मुश्किल हो जाता है. किसी से बात करनी हो, ऑफिस का काम हो या फिर दुनियाभर की खबरें पता करनी हों हर काम के लिए हमें इसकी जरूरत होती है. यहां तक की अब ये हमारे एंटरटेनमेंट का साधन भी बन गया है. लेकिन क्या कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ है कि आपने किसी जगह जाने के लिए फोन पर कुछ जिक्र किया हो और कुछ देर बाद उस जगह के होटल या फ्लाइट्स के ऐड आपके फोन पर नजर आने लगे हों.

डिजिटल दुनिया का ये रहस्य

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आपने किसी चीज़ के बारे में बात की और तुरंत वो आपके फोन पर ऐड के रूप में दिखने लगा? क्या आपने कभी गौर किया है कि आप जैसे कि आपने दोस्तों के साथ बैठकर या फोन कॉल पर किसी नए ब्रांड के कपड़े या जूते खरीदने के बारे में बात करते हैं... अगले ही पल आपके फोन पर उस ब्रांड का ऐड आ जाता है...या फिर आपने खाने के बारे में बातें की और तुरंत ही फूड डिलीवरी ऐप्स के ऑफर्स वाले नोटिफिकेशन आपके सामने आ गए हों... यह सिर्फ एक संयोग है या फिर कुछ और? यह डिजिटल दुनिया का एक रहस्य है जिसे समझना बेहद जरूरी है....

क्या आपका फोन आपकी बातें सुन रहा है?

आपके मन यह सवाल कभी न कभी जरूर आया होगा कि क्या आपका फोन आपकी बातें सुन रहा है? यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है. जी हां, हमारे स्मार्टफोन में मौजूद कई ऐप्स,के पास माइक्रोफोन से लेकर हमारी लोकेशन और कैमरे तक एक्सेस करने का परमिशन होता है. ये सब इसलिए ताकि वे हमें ज्यादा से ज्यादा पर्सनेलाइज्ड ऐड दिखा सकें और हमारी जरूरतबेहतर तरीके से समझ सकें. 

जैसे कि Google असिस्टेंट... ये हमें बेहतर सर्विस देने के लिए हमारी बातें सुनता है... जब हम Google असिस्टेंट को अपनी वॉइस के जरिये कुछ करने के लिए कहते  हैं यानी कमांड देते हैं, तो हमें माइक्रोफोन की परमिशन देनी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब हम Google असिस्टेंट का इस्तेमाल नहीं कर रहे होते, तब भी ये ऐप हमारी बातें सुन रहा होता है?

ये कैसे होता है?

बता दें कि हमारे स्मार्टफोन में कई सेंसर होते हैं जो लगातार हमारे आसपास की जानकारी इकट्ठा करते रहते हैं. इनमें से एक सेंसर माइक्रोफोन भी होता है. जब हम अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो ये सेंसर हमारी आवाज को रिकॉर्ड करते रहते हैं. ये रिकॉर्डिंग्स फिर उन कंपनियों को भेजी जाती हैं, जो इनका इस्तेमाल हमें टारगेटेड ऐड्स दिखाने के लिए करती हैं...

फोन पर मेंटेन रखनी है अपनी प्राइवेसी तो करें ये काम

लेकिन हमारी प्रायोरिटी ये है कि हम अपनी प्राइवेसी को सिक्योर रखें. इसलिए टेंशन न लें. इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन हम आपको बताने जा रहे हैं. आप अपनी फोन सेटिंग्स में जाकर अपनी प्राइवेसी को सिक्योर कर सकते हैं. कैसे चलिए स्टेप-बाय-स्टेप जान लेते हैं...

  • सबसे पहले, अपनी फोन की सेटिंग्स में जाएं.
  • फिर Google पर क्लिक करें.इसके बाद 'Manage your Google Account' पर क्लिक करें.
  • इसके बाद 'Manage your data and privacy' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब Data and Privacy के नीचे जाकर Web & App Activity के ऑप्शन पर क्लिक करें 
  • यहां Voice & Audio Activity के सामने वाले बॉक्स को अनचेक कर दें.
  • बस इतना करने से आपका फोन आपकी बातें सुनना बंद कर देगा.


तो, अब आप जान गए हैं  कि कैसे आप अपने फोन की सेटिंग्स को बदलकर अपनी प्राइवेसी को सिक्योर रख सकते हैं.इस तरह से आप अनवॉनटेड ऐड नोटिफिकेशन से भी बच सकते हैं.तो अभी जाकर अपनी फोन की सेटिंग्स चेक करें .आपकी प्राइवेसी आपके हाथ में है. इसे सुरक्षित रखें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव, बिहार सहित कई राज्यों में घटे दाम, जानें रेट
क्या आपका फोन चुपके से सुनता है आपकी हर बात? फोन की ये सेटिंग तुरंत कर दें चेंज
UPI के बाद  RBI लाने जा रहा ULI, अब लोन मिलना होगा काफी आसान, जानें ये कैसे करेगा काम
Next Article
UPI के बाद RBI लाने जा रहा ULI, अब लोन मिलना होगा काफी आसान, जानें ये कैसे करेगा काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com