IRCTC की साइट करीब 10.30 घंटे बाद हुई बहाल, अब हो रही है टिकट बुकिंग

इतने घंटों की खराबी के दौरान आलम यहां तक खराब रहा कि कुछ लोगों ने तीन, तो कुछ 4,5 बार तक बुकिंग के प्रयास किए और पैसे कट गए, लेकिन टिकट की बुकिंग नहीं हुई. रेलवे का इतना बड़ा इंतजाम फेल दिखाई दिया.

नई दिल्ली:

देश के बहुसंख्यक लोग यातायात के लिए रेलवे का प्रयोग करते हैं. रेलवे का टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की साइट या फिर ऐप के जरिए करोड़ों लोग टिकट बुक करते  हैं. लेकिन आज सुबह से लाखों लोगों को टिकट बुक करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अब 10.30 घंटे बाद आईआरसीटीसी की साइट फिर बहाल हो गई है. टिकट बुकिंग अब शुरू हो गई है. इससे पहले साइट में खराबी को लेकर कई लोगों ने ट्वीट कर रेलवे तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश की. आईआरसीटीसी की ओर से इस बारे में लोगों को जवाब भी दिया गया.

इससे पहले रेलवे ने लोगों से अपील की थी किआईआरसीटीसी के चैटबॉट दिशा की मदद से टिकट बुक कर ली जाए. लेकिन जिन लोगों ने यह किया वे भी परेशान हैं और उन्होंने अपनी दिक्कतों से जुड़े स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए कहा है कि इसके जरिए भी टिकट बुक करने में दिक्कत आ रही है. लोगों ने स्क्रीनशॉट के जरिए यह दर्शाया है कि पैसा कट जाने के बाद भी टिकट बुक नहीं हो रहा है. कुछ लोगों ने तो तीन-तीन बार पेमेंट कर दिया है लेकिन टिकट बुक नहीं हुआ है. अब ऐसे लोगो अपने पैसों की वापसी की मांग कर रहे है.

कुछ लोगों ने आईआरसीटीसी को टैग कर ट्वीट किया और पूछा कि कितने दिनों में उनका पैसा वापस आएगा. अफरातफरी का आलम यह रहा कि कुछ लोगों को फेल्ड ट्रांजेक्शन की लिस्ट के लॉग में भी नई एंट्री दिखाई नहीं दे रही थी, जिससे वे यह पता नहीं लगा पा रहे थे कि उनके पैसों का क्या हुआ. ऐसे लोग ये भी समझ नहीं पा रहे हैं कि उनका टिकट बुक हुआ है या फिर ट्रांजैक्शन कहां फंस गया.

इतने घंटों की खराबी के दौरान आलम यहां तक खराब रहा कि कुछ लोगों ने तीन, तो कुछ 4,5 बार तक बुकिंग के प्रयास किए और पैसे कट गए, लेकिन टिकट की बुकिंग नहीं हुई. रेलवे का इतना बड़ा इंतजाम फेल दिखाई दिया.

वहीं, इन सारी दिक्कतों के जवाब में आईआरसीटीसी का कहना है कि किसी तकनीकी दिक्कत की वजह से वेब और ऐप में पेमेंट की समस्या आ रही है. आईआरसीटीसी का कहना है कि लोग दिशा का सहारा लेते हुए टिकट बुक करें. साथ ही रेलवे कह रहा है ई-वॉलेट के जरिए टिकट बुक की जा सकती है. साथ ही वह तीसरी सलाह यह दे रही है कि कृपया ग्राहक यूजर आई और पासवर्ड के रास्ते टिकट की बुकिंग करें.

इस पूरे मामले में रेलमंत्री की ओर से कोई ट्वीट नहीं किया गया है. इस मामले में रेलवे सेवा ट्विटर हैंडल से जवाब दिया गया, आपके बुक टिकट का पैसा ही लिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाकी सारे टिकटों का पैसा 5-6 दिनों में वापस खाते में चला जाएगा. कृपया बुक टिकट हिस्ट्री और फेल्ड ट्रांजेक्शन हिस्ट्री को चेक कर लें. बता दें कि रेलवे की ओर से आईआरसीटीसी ने बताया है कि सुबह करीब 2.45 से साइट पर दिक्कत आ रही थी. रेलवे ने अपने चैनल पार्टनर्स के जरिए रिजर्वेशन कराने का सुझाव भी दिया. साथ ही बताया कि साइट डाउन है और उस पर काम हो रहा है.