PoS मशीन पर पिन डालते समय रहें सतर्क, गृह मंत्रालय ने वीडियो जारी की सतर्क रहने की ताकीद

अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक वीडियो शेयर कर डेबिट-क्रेडिट और यूपीआई के जरिए भुगतान करने वालों को चेताया है. वीडियो दिल्ली के वसंत कुंज में स्थित डीएलएफ मॉल के एडिडास स्टोर की है.

PoS मशीन पर पिन डालते समय रहें सतर्क, गृह मंत्रालय ने वीडियो जारी की सतर्क रहने की ताकीद

पीओएस मशीन पर कार्ड लगाते समय रहें सावधान

नई दिल्ली:

हम लोग अब धीरे-धीरे डिजिटल होते जा रहे हैं. मोबाइल के जरिए किसी भी लेन-देन को अब पूरा कर रहे हैं. ऐसे में कई अब कुछ धोखाधड़ी के मामले में सामने आ रहे हैं और कई बार लोगों के खाते से पैसे निकाल लिए जा रहे हैं. बाद में शिकयात करना और उसके निवारण के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. अकसर होता यह है कि पैसे वापसी की गुंजाइश कम होती है. बैंक से झिक-झिक, पुलिस के पास दौड़ना और साइबर अपराध शाखा के पास आना-जाने का दौर शुरू हो जाता है. 

कहा जाता है कि थोड़ी से सावधानी बरतने से लोग इस प्रकार की किसी भी समस्या से बच सकते हैं. अकसर पाया गया है कि कहीं न कहीं कोई एक भूल बैंक खाते पर भारी पड़ जाती है. भूल से बचना और जहां भी ऐसे लेन-देन हों वहां पर सतर्क रहना सबसे बड़ा कदम है. 

आजकल पीओएस (POS) मशीन का भी प्रयोग कई दुकानों में, मॉल में, पेट्रोल पंप आदि पर होता है. ऐसे में कार्ड के जरिए पेमेंट होता है. यहां कई बार लोग असावधानी बरतते हैं. ऐसे में इन जगहों पर जो ठग होते हैं वे इन असावधानियों का फायदा उठाते हैं और लोगों से ठगी करते हैं. 

अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक वीडियो शेयर कर डेबिट-क्रेडिट और यूपीआई के जरिए भुगतान करने वालों को चेताया है. वीडियो दिल्ली के वसंत कुंज में स्थित डीएलएफ मॉल के एडिडास स्टोर की है. इस वीडियो में लेनदेन के लिए इस्तेमाल होने वाली पीओएस मशीन के ऊपर कैमरा लगा दिखाया गया है. गृह मंत्रालय ने चेतावनी दी है कि लोग अपना पिन सुरक्षित रखें और इसे छिपा कर ही इस्तेमाल करें. ऐसा ही कई बार पेट्रोल पंपों पर भी देखा जाता है. यह भी 

ऐसे में कई बार ग्राहकों के पास विकल्प कम होता है. अब यह जरूरी हो जाता है कि ग्राहक पीओएस मशीन पर पिन डालने से पहले ऐसे कैमरों पर निगाह दौड़ा लें साथ ही पिन डालते समय सावधानी बरतें. यह ध्यान रखें कि पिन डालते समय कैमरा किसी कोने से दर्ज नंबर न रिकॉर्ड कर पाए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्रालय ने ट्वीट के साथ लिखा- "अपने पैसे को बचाने के लिए अपने पिन की सुरक्षा करें. पीओएस या एटीएम मशीन में पिन या ओटीपी डालने से पहले आसपास के कैमरों को देख लें. दिल्ली में वसंत कुंज में स्थित डीएलएफ मॉल के एडिडास स्टोर में कैमरा बिलिंग काउंटर के ठीक ऊपर लगा था. स्पाई कैमरे से सावधान रहें."