सिर्फ 500 रुपये के SIP से बन जाएंगे करोड़पति, जल्दी समझें कैसे

किसी अच्छे वित्तीय जानकारी या बाजार के जानकार से सलाह लेने के बाद ही निवेश करना चाहिए. यह बात बेहद जरूरी है कि आप ऐसे किसी भी निवेश के लिए समझ के चलें कि आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना है. 

सिर्फ 500 रुपये के SIP से बन जाएंगे करोड़पति, जल्दी समझें कैसे

SIP निवेश से बन सकते हैं करोड़पति.

नई दिल्ली:

How to become crorepati with 500 rupees PM investment: देश के युवाओ में बचत करने को लेकर जागरुकता आ रही है. यह अलग बात है कि अभी भी लोग बचत को ज्यादा अहमीयत नहीं दे रह हैं और न ही देना चाहते हैं. लेकिन जिसे इसे समझना चाहिए और इसकी कीमत करनी चाहिए वह है देश का युवा. देश का युवा देश का भविष्य है और ऐसे में वह देश के भविष्य का निर्माता भी बन सकता है. यह जरूरी है कि बच्चों में वित्तीय प्लानिंग की समज सही उम्र अब आरंभ कर दी जानी चाहिए. (Understand importance of Investment)

कुछ स्कूलों में इसकी शुरुआत हो चुकी है. कुछ ऑनलाइन माध्यमों में भी इसकी शुरूआत हो चुकी है. कुछ ऐप बेस्ड प्रोग्रामों के जरिए भी बच्चों को इसकी शिक्षा देने की शुरुआत हो रही है. यह अलग बात है कि बहुत से लोग उत्साहित नहीं हैं. कई लोगों के मन में अभी यह संदेह है कि बच्चों को इसकी जानकारी क्यों दी जाए. क्यों लोग जल्दी पैसे बचाने के बारे में सोचें. क्यों नहीं युवा पहले अपनी जिंदगी में आजादी के साथ जिएं. खैर विचारों की बात नहीं है. बात है हर परिवार के वित्तीय प्रबंधन और वित्तीय आजादी की. इसलिए जरूरी है कि कुछ न कुछ बचत करनी ही चाहिए. जब बचत होगी तभी निवेश होगा. निवेश होगा तभी रिटर्न मिलेगा. रिटर्न मिलेगा तभी संपन्नता की ओर परिवार का सभी सदस्य आगे बढ़ेगा. परिवार का मुखिया इसका केंद्र बिंदू होता है. लेकिन उसकी समझ और सूझबूझ सभी को परिवार वित्तीय आजादी का रास्ता दिखाती है. (Family head to take decisions)

बात आज मध्यमवर्ग के लोगों की हो रही है. इस मध्यमवर्ग में भी निम्न स्तर पर रहने वाला परिवार भी चाहे तो महिने के 500 रुपये की बचत कर सकता है. और इसी बचत को उचित प्लेटफॉर्म और सलाह पर सही तरीके से निवेश करके वह धैर्य के साथ अपना रिटर्न हासिल कर सकता है. यह जरूरी है कि निवेश कहां किया गया है और वहां से क्या रिटर्न आ रहा है इसकी समझ होनी चाहिए. (How to become Crorepati or Millionaire formula for Middle Class family

आज हम बात केवल 500 रुपये की बचत कर निवेश किसी एसआईपी SIP (Systematic Investment Plan) में करनी की कर रहे हैं. SIP एक ऐसा निवेश है जिसे हर महीने किसी फंड में निवेश किया जा सकता है. 100 रुपसे लेकर आप अपनी सीमा तक कुछ भी इसमें निवेश कर सकते हैं. बेहतर SIP के लिए चुनाव जरूरी है. किसी अच्छे वित्तीय जानकारी या बाजार के जानकार से सलाह लेने के बाद ही निवेश करना चाहिए. यह बात बेहद जरूरी है कि आप ऐसे किसी भी निवेश के लिए समझ के चलें कि आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना है. 

ऑनलाइन काफी सारे कैल्कुलेटर उपलब्ध हैं जो आपको यह बता देगें कि कितने वर्ष के लिए निवेश पर एक अमुख दर से एक अमुख राशि लगातार लगाने पर आपको क्या रिटर्न मिलेगा. हम https://groww.in/calculators/sip-calculator पर जाकर कैल्कुलेट कर रहे हैं. ऐसा देखा गया है कि एक SIP में 20 वर्ष या उससे अधिक का निवेश करने पर कम से कम 15 प्रतिशत सालाना तक का रिटर्न मिल जाता है. कुछ फंड में इससे ज्यादा ही रहता है. यह 15-25 प्रतिशत सालाना की दर से भी मिल जाता है. लेकिन हम केवल 15 प्रतिशत सालाना की दर से जोड़कर देख रहे हैं. 

40 वर्ष का निवेश (Invest 500 rupee PM for 40 Years)
यदि हम 500 रुपये महीने के हिसाब से 40 वर्षों के लिए निवेश करते हैं तो हम SIP में 2,40,000 रुपये डालेंगे. जो हमें रिटर्न मिलेगा वह 1,54,61,878 रुपये होगा और वास्तविक रिटर्न 1,57,01,878 रुपये होगा. यह साफ है कि केवल 500 रुपये महीने यदि कोई व्यक्ति निवेश करता है वो भी लगातार 40 वर्ष तक हर महीने तो उसे 15 प्रतिशत सालाना की दर से जो रिटर्न मिलेगा उससे वह करोड़पति बन जाएगा.

37 वर्ष करोड़पति बन जाएंगे (Will Become Crorepati by 37 years)

देखा जाए तो वह 37 वर्ष ही करोड़पति बन जाता है. इतने वर्ष के निवेश करने पर उसे 2,22,000 रुपये के कुल निवेश पर 98,03,320 रुपये का रिटर्न मिलेगा जो कुल 1,00,25,320 रुपये का रिटर्न होगा.

35 वर्ष का निवेश
वहीं यदि हम केवल 500 रुपये महीने के लिए एसआईपी लेते हैं और यह निवेश 35 वर्षों के लिए किया जाता है तब आपका निवेश 2,10,000 रुपये होता है और आपको रिटर्न मिलेगा 72,20,322 रुपये और कुल रिटर्न 74,30,322 रुपये मिलेगा.

30 वर्ष का निवेश
यही निवेश यदि 30 वर्षों के लिए किया जाता है. रिटर्न भी वही. तब आप 1,80,000 का कुल निवेश करते हैं. आपको रिटर्न मिलेगा 33,24,910 रुपये का और कुल रिटर्न होगा 35,04,910 रुपये का.

आप देख सकते हैं कि 30 साल से 40 साल तक के निवेश में जमीन आसमान का फर्क हो रहा है. यानि लंबी अवधि का रिटर्न आपको एक नए पायदान पर पहुंचा देता है. आप कुछ ज्यादा भी निवेश कर सकते हैं और साथ ही आप बेहतर फंड का चयन भी कर सकते हैं.  यह तय आपको करना है कि आप किस पायदान तक का सफर करना चाहते हैं. थोड़ा सब्र और प्लानिंग बेहद जरूरी है. भविष्य ऐसा ही है और आने वाले समय में प्लानिंग करने से आप क्या से क्या कर पाएंगे इसे समझा जा सकता है. यह भी बताना जरूरी है कि कई बार बाजार के उतार-चढ़ाव और रिटर्न का प्रतिशत जरूरत से ज्यादा ऊपर-नीचे हो जाते हैं. इसलिए रिस्क के साथ ही निवेश के फायदे हैं. यह समझ लेना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Disclaimer : कृपया ध्यान दें. इस प्रकार के निवेश बाजार के जोखिमों के तहत काम करते हैं. निवेशक अपना विवेक और जानकार की सलाह पर ही निवेश करें.