रेल में सबसे ज्यादा क्या चोरी होता है, आप अपने इस कीमती सामान की चोरी कैसे रोक सकते हैं, जानें

इस प्रकार की चोरी को आसानी से रोका जा सकता है. आप फोन को चार्ज पर लगाते हैं. अब ऐसे में यदि आप कुछ ऐसे ऐप को अपने फोन पर गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लेते हैं जो फोन के चार्जर से अलग होते ही अलार्म बजा दे और चोर के चाहने के बाद भी तुरंत बंद न हो तो आसानी से चोर को दबोचा जा सकता है.

रेल में सबसे ज्यादा क्या चोरी होता है, आप अपने इस कीमती सामान की चोरी कैसे रोक सकते हैं, जानें

रेलवे में चोरी घटनाओं को रोकने के लिए करें ये काम

नई दिल्ली:

रेलवे में कौन सफर (Railway journey) नहीं करता है. रेल में चोरी (Theft cases in railways) की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए रेल मंत्रालय (Railway ministry) तेजी से प्रयासरत है. तमाम तरीकों को अपनाकर चोरी और अपराध को कम किया जा रहा है. सफलता कितनी भी मिली, पूरी तरह से इस प्रकार के अपराधों पर अंकुश लगाना लगभग मुश्किल हो जाता है. सतर्कता ही इसका सबसे सटीक इलाज है. सतर्क रेलवे पुलिस (Railway Protection Force RPF) भी है. आप रेलवे में सफर के दौरान पुलिसवालों को तमाम परामर्श देते हुए देख सकते हैं. प्लेटफॉर्म पर भी रेलवे पुलिस के जवानों की जांबाजी खबरों में अकसर दिखाई देती है. वीडियो में देखा जा सकता है.  लोग सराहना करते हुए भी नहीं थकते हैं. 

रेलवे में चोरियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. हर साल करोड़ों रुपये की चोरी हो जाती ही. ऐसे में रेलवे में यात्रा के दौरान जो चीज सबसे ज्यादा चोरी हो रही है वह है मोबाइल फोन (Theft of mobile phones in trains). रेलवे की ओर से कई बार यात्रियों को सचेत करते समय यह बताया जाता है कि सबसे ज्यादा चोरी होने के मामलों में मोबाइल फोन की चोरी होती है. माना जाता है कि आज के समय में रेलवे में सामान चोरी में 80 फीसदी मामला मोबाइल फोन का ही होता है. 

आज के मोबाइल युग में मोबाइल भी सभी के पास होता है और साथ में होता है चार्जर. सभी के पास स्मार्टफोन होता है और लगभग सभी को यात्रा के दौरान अपना चार्जर ट्रेन में इस्तेमाल करना होता है. इसलिए यह अब सबसे ज्यादा चोरी हो रहा है. 

इस चोरी से अपने मोबाइल को सुरक्षित किया जा सकता है. वैसे सबसे अहम सतर्कता ही होती है. जागरूक यात्री अपने सामान के साथ-साथ अपने आस-पास के लोगों के सामान की सुरक्षा भी कर लेता है. इसके अलावा बैठने के साथ ही लावारिस सामान की जानकारी भी ले लेता है. यदि कोई लावारिस वस्तु मिली तो तुरंत सुरक्षा में तैनात संबंधित कर्मचारी को सूचित कर देता है. 

लेकिन, अपने सामान की सुरक्षा अपनी ही जिम्मेदारी होती है. तो हम क्या कर सकते हैं जिससे चोरी से बचा जा सकता है.
अकसर देखा जाता है कि ट्रेन में लोग मोबाइल फोन चार्ज पर लगा कर रखते हैं. होता यूं है कि फोन चार्ज पर लगा रहता है और कई यात्री सो जाते हैं. रेलवे पुलिस के लोग पहले ही लोगों को आगाह करते हैं कि ऐसी गलती न करें, लेकिन कुछ लोग इसके बाद भी फोन को चार्ज पर लगाकर भूल जाते हैं. ऐसे ही लोगों के फोन चोरी हो जाते हैं. क्योंकि चोरों को ऐसी ही गलती का इंतजार होता है. 

ऐसे रोकी जा सकती है चोरी How to avoid mobile theft in trains

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस प्रकार की चोरी को आसानी से रोका जा सकता है. आप फोन को चार्ज पर लगाते हैं. अब ऐसे में यदि आप कुछ ऐसे ऐप (Anti theft mobile app) को अपने फोन पर गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लेते हैं जो फोन के चार्जर से अलग होते ही अलार्म बजा दे और चोर के चाहने के बाद भी तुरंत बंद न हो तो आसानी से चोर को दबोचा जा सकता है. ऐसे ऐप को डाउनलोड कर उसकी सेटिंग सही से कर ली जाए तो चोरी को रोका जा सकता है. इस प्रकार के ऐप आसानी से प्लेस्टोर पर मिल जाते हैं. वैसे इस प्रकार के ऐप के जरिए कुछ और काम भी लिए जा सकते हैं. आप ऐप को डाउनलोड करने से पहले स्क्रीनिंग जरूर कर लें. ऐप पर उपलब्ध सेवाओं के बारे में जान लें तो आप इसका बेहतर इस्तेमाल कर पाएंगे.
तो अगली बार जब भी रेल यात्रा पर निकलें अपने फोन के लिए चिंता कुछ कम लें.