विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 16, 2023

Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानें डिटेल्स

Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24 (Series III): बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेशकों को निवेश मूल्य पर सालाना 2.5 प्रतिशत ब्याज छमाही आधार पर दिया जाएगा.

Read Time: 3 mins
Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानें डिटेल्स
Sovereign Gold Bond (SGB) Scheme 2022-23: आरबीआई ने एक बयान में कहा कि 999 शुद्धता वाले सोने के बॉन्ड का मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम है.
नई दिल्ली:

Gold Investment: अगर आप सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. सरकार आपको सस्ते रेट पर सोने की खरीद का सुनहरा मौका दे रही है.आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के जरिये घर बैठे सस्ता सोना खरीद सकते है. यहां सोना आपको बाजार से भी कम कीमत पर मिलेगा. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) में आप कैसे निवेश कर सकते हैं और इसमें निवेश करना आपके लिए कितना फायदेमंद है ये जानना भी बेहद जरूरी है.

तो चलिए इसके बारे में आपको डिटेल में बताते हैं जिससे आप इस मौके का फायदा उठाकर सस्ते रेट पर सोने की खरीद कर पाएंगे.

सोमवार से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में कर सकते हैं अप्लाई
दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme 2023-24) के सीरीज 3 का ऐलान कर दिया है, जिसमें  निवेश करने के लिए आप सोमवार यानी 18 दिसंबर से अप्लाई कर सकते हैं. यह इश्यू 18 दिसंबर से पांच दिनों के लिए खुलेगा.

RBI ने शुक्रवार को कहा कि सरकारी गोल्ड बांड (SGB) योजना 2023-24 सीरीज-3 निवेश के लिए 18-22 दिसंबर, 2023 के दौरान खुली रहेगी. गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त के लिए इश्यू प्राइस 6,199 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है.

यहां से खरीद सकते हैं सोना
एसजीबी यानी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को आप  शेड्यूल कमर्शियल बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों, पेमेंट बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों - नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड(NSE),  बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) के माध्यम से खरीद सकते हैं.

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि 999 शुद्धता वाले सोने के बॉन्ड का मूल्य 6,199 रुपये प्रति ग्राम है. केंद्र सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने वाले निवेशकों को अंकित मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है.

जानें कितना खरीद  सकते हैं सोना?
केंद्रीय बैंक भारत सरकार की तरफ से बॉन्ड जारी करता है. ये निवासी व्यक्ति,  हिंदू अविभाजित परिवार (HUF), ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और चैरिटेबल  संस्थाओं को ही बेचे जा सकते हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में कोई व्यक्ति, HUF  4 किलोग्राम तक अधिकतम निवेश कर सकता है. जबकि ट्रस्ट और दूसरी ही ऐसी संस्थाओं के लिए अधिकतम निवेश 20 किलोग्राम है.

एसजीबी का लॉक इन पीरियड 8 साल
आरबीआई ने कहा, ''एसजीबी का लॉक इन पीरियड 8 साल का है. जिसमें 5वें साल में इससे एग्जिट भी किया जा सकता है.. इस विकल्प का उपयोग उस तिथि पर किया जा सकता जिस पर ब्याज देय है.''

बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेशकों को निवेश मूल्य पर सालाना 2.5 प्रतिशत ब्याज छमाही आधार पर दिया जाएगा. इसके बाद गोल्ड बॉन्ड की अगली सीरीज 12-16 फरवरी के लिए निर्धारित है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Awas Yojana क्या है? कौन कर सकता है अप्लाई, जानें घर बैठे आवेदन करने का तरीका
Sovereign Gold Bond Scheme: सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, जानें डिटेल्स
Japan e-Visa: जापान ने भारत सहित कई देशों के लिए शुरू की ई-वीज़ा सर्विस, जानें कैसे करें अप्लाई?
Next Article
Japan e-Visa: जापान ने भारत सहित कई देशों के लिए शुरू की ई-वीज़ा सर्विस, जानें कैसे करें अप्लाई?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;