विज्ञापन

Bank Holidays 2024: दीवाली के चलते कब बंद रहेंगे बैंक? 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? दूर करें कन्फ्यूजन

Diwali Bank Holidays 2024: दिवाली के त्योहार पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. लेकिन, घबराने की जरूरत नहीं है. बैंक शाखाएं बंद रह सकती हैं, लेकिन बैंक की डिजिटल सेवाएं चलती रहेंगी.

Bank Holidays 2024: दीवाली के चलते कब बंद रहेंगे बैंक? 31 अक्टूबर या 1 नवंबर? दूर करें कन्फ्यूजन
Diwali 2024 Bank Holiday: दीवाली के लिए बैंक की छुट्टियां आमतौर पर 31 अक्टूबर से शुरू होती हैं.  लेकिन कई राज्यों में 1 नवंबर को भी बैंक बंद रहेंगे.
नई दिल्ली:

दीवाली का त्योहार नजदीक आ रहा है और इसके साथ ही कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां भी शुरू हो जाएंगी. दीपावली और अन्य त्योहारों के अवसर पर विभिन्न राज्यों में बैंक अलग-अलग दिनों में बंद रहेंगे. दीवाली 2024 मंगलवार, 29 अक्टूबर 2024 से धनतेरस के साथ शुरू होता है. देश भर में दीवाली का त्योहार 31 अक्टूबर को है. ऐसे में कई लोग बैंक छुट्टियों के बारे में सोच रहे हैं कि 31 अक्टूबर को दीवाली है तो क्या दिवाली की छुट्टी 31 अक्टूबर को है या 1 नवंबर को? 

दीवाली के लिए बैंक की छुट्टियां आमतौर पर 31 अक्टूबर से शुरू होती हैं.  लेकिन कई राज्यों में 1 नवंबर को भी बैंक बंद रहेंगे. कुछ राज्यों में तो 31 अक्टूबर से 3 नवंबर तक लगातार चार दिनों की छुट्टी रहेगी. बैंक की छुट्टियां राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं. चलिए जानते हैं देश में दीवाले के मौके पर कौन से राज्य में और कब-कब बैंक बंद रहेंगे.

यहां जानिए किन तारीखों को बैंक बंद रहेंगे (Bank Holiday List)

30 अक्टूबर, 2024: नरक चतुर्दशी/छोटी दीवाली के कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
31 अक्टूबर, 2024: दीवाली (दीपावली) के अवसर पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
2 नवंबर, 2024: गोवर्धन पूजा के कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
3 नवंबर, 2024: रविवार होने के कारण सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

किन राज्यों में कब है बैंक की छुट्टियां

  • 31 अक्टूबर: आंध्र प्रदेश, गोवा, कर्नाटक, केरल, पुदुचेरी, तेलंगाना, तमिलनाडु, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.
  • 1 नवंबर: जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, सिक्किम, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा और उत्तराखंड में बैंक बंद रहेंगे.
  • 2 नवंबर: राजस्थान, सिक्किम, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे.

ऑनलाइन कर सकते हैं बैंकिंग से जुड़े काम

दिवाली के त्योहार पर कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. लेकिन, घबराने की जरूरत नहीं है. बैंक शाखाएं बंद रह सकती हैं, लेकिन बैंक की डिजिटल सेवाएं चलती रहेंगी.आप अपने बैंकिंग काम ऑनलाइन कर सकते हैं.आप अपने बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, बिल का भुगतान कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं.कैश निकालने के लिए आप किसी भी बैंक के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं,RTGS/NEFT सेवाएं आम तौर पर चलती रहती हैं.किसी भी तरह की समस्या होने पर आप बैंक की कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com