दिल्ली-जयपुर-अजमेर की नई वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए IRCTC से करें बुकिंग, जानें किराया और टाइमिंग

यह दिल्ली-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर के रास्ते जाएगी. यानि यह ट्रेन दिल्ली और जयपुर के लिए भी उपयुक्त गाड़ी है.

दिल्ली-जयपुर-अजमेर की नई वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए IRCTC से करें बुकिंग, जानें किराया और टाइमिंग

वंदे भारत एक्सप्रेस की मांग बढ़ रही है.

खास बातें

  • दिल्ली अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर होकर जाएगी
  • दिल्ली से जयपुर जाने वालों को मिलेगा फायदा
  • राजस्थान के पर्यटन को भी होगा लाभ
नई दिल्ली:

राजस्थान चुनाव से पहले राज्य को पहली और देश में 15वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) दौड़ने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने इस वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह दिल्ली-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर के रास्ते जाएगी. यानि यह ट्रेन दिल्ली और जयपुर के लिए भी उपयुक्त गाड़ी है. रेलवे का कहना है कि दिल्ली-जयपुर रूट के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस में कुछ बदलाव करने पड़े हैं. इस रूट पर डबल-डेकर ट्रेन चलती है. इस रूट पर बिजली के तारों की ऊंचाई ज्यादा है. अभी तक चलाई गई 14 वंदे भारत ट्रेनों के साथ इस तरह की समस्या नहीं रही थी. 

रेलवे का कहना है कि दिल्ली-जयपुर रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने के लिए एक नए पेंटोग्राफ (इंजन को बिजली सप्लाई करने वाला छत पर लगा रॉड) की जरूरत थी. बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस में हर दूसरी बोगी की छत पर एक पेंटोग्राफ होता है. दिल्ली-जयपुर रूट पर बिजली के तारों की ऊंचाई ज्यादा है. इसके लिए चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) को दिल्ली-जयपुर रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए लंबे पेंटोग्राफ बनाने पड़े. इसलिए ये अब तक चलाई गई 14 वंदे भारत एक्सप्रेस से इस मायने में अलग है. रेलवे से दी गई जानकारी के अनुसार यह राजस्थान की पहली और दिल्ली से चलने वाली चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस है. इससे पहले दिल्ली से वाराणसी, कटरा और हिमाचल के अंब अंदौरा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जा चुकी है.

इस वंदे भारत का फायदा
अभी तक की जानकारी के अनुसार दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच 442.55 किमी की दूरी को तय करने के लिए इस ट्रेन को 5 घंटे 15 मिनट का समय लगेगा. अभी इस रूट पर सबसे तेज चलने वाली ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस रही है जो 6 घंटे 15 मिनट का समय लेती है, यानी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उससे एक घंटे पहले ही यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचा देगी. इस रूट में सबसे तेज चलने वाली ट्रेन अब वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. 

पर्यटन के लिए अहम
रेलवे का कहना है कि हफ्ते में छह दिन सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी. यानी केवल बुधवार को ये ट्रेन नहीं चलेगी. रास्ते में यह जयपुर, अलवर और गुरुग्राम में रुकेगी. इस ट्रेन को अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस से राजस्थान में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

कितना होगा किराया 

नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए बुकिंग आईआरसीटीसी की साइट पर उपलब्ध है.

IRCTC के अनुसार

Delhi-Ajmer Vande Bharat (20978)
From Delhi Cantt - at 18:40
Reaches Ajmer at - 23:55
AC Chair Car - Rs 1250
Exec Chair Car - Rs 2270

Ajmer-Delhi Vande Bharat (20977)
From Ajmer - at 06:20
Reaches Delhi Cantt at - 11:35
AC Chair Car - Rs 1085
Exec Chair Car - Rs 2075

Jaipur-Delhi Vande Bharat (20977)
From Jaipur - at 07:55
Reaches Delhi Cantt at - 11:35
AC Chair Car - Rs 880
Exec Chair Car - Rs 1650

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Delhi-Jaipur Vande Bharat (20978)
From Delhi Cantt - at 18:40
Reaches Jaipur at - 22:05
AC Chair Car - Rs 1050
Exec Chair Car - Rs 1845