विज्ञापन

Credit Card Cash Withdrawal : क्या क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना सही है? जान लें इसके फायदे और नुकसान

Credit card cash withdrawal limit: ज्यादातर बैंक क्रेडिट कार्ड की लिमिट के 20 से 40 फीसदी तक पैसा कैश के तौर पर निकालने की इजाजत देते हैं.

Credit Card Cash Withdrawal : क्या क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना सही है? जान लें इसके फायदे और नुकसान
Credit Card Cash Withdrawal: क्रेडिट कार्ड के कैश एडवांस फीचर की मदद से आप ATM जाकर अपने क्रेडिट कार्ड से भी डेबिट कार्ड की तरह कैश निकाल सकते हैं.
नई दिल्ली:

Credit Card Cash Withdrawal: ऑनलाइन शॉपिंग के इस दौर में क्रेडिट कार्ड की मांग भी तेजी से बढ़ रही है. ये न सिर्फ मुश्किल समय में आपकी पैसों की समस्या को दूर करता है, बल्कि इसके इस्तेमाल पर यूजर्स को कई तरह के ऑफर्स, डिस्काउंट और रिवॉर्ड पॉइंट्स वगैरह भी मिलते हैं. कुछ क्रेडिट कार्ड फ्यूल खरीदने पर भी रिवार्ड प्वाइंट और कैशबैक ऑफर करते हैं. इन सब सुविधाओं की वजह से क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने का चलन दिनों दिन बढ़ रहा है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं Credit Card पर मिलने वाले इन तमाम फीचर्स में से एक फीचर ऐसा है जिस पर बैंक आपसे तगड़ा चार्ज वसूल करते हैं. अगर आपने अनजाने में इस फीचर का इस्तेमाल कर लिया तो बाद में बहुत पछताना पड़ सकता है.

कैश एडवांस फीचर

क्रेडिट कार्ड के कैश एडवांस फीचर की मदद से आप ATM जाकर अपने क्रेडिट कार्ड से भी डेबिट कार्ड की तरह कैश निकाल सकते हैं. क्रेडिट कार्ड से आप कितना कैश निकाल सकते हैं, ये आपके कार्ड की लिमिट के हिसाब से तय होता है. ज्यादातर बैंक क्रेडिट कार्ड की लिमिट के 20 से 40 फीसदी तक पैसा कैश के तौर पर निकालने की इजाजत देते हैं. लेकिन इस फीचर का इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना क्या फायदेमंद है?

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना कितना सही?

तो इस सवाल का जवाब है बिल्कुल नहीं. क्योंकि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने के फायदे कम नुकसान ज्यादा हैं. इसका बस एक ही फायदा है कि इमरजेंसी के वक्त आपकी कैश की जरूरत पूरी हो जाती है. इसके अलावा इस सुविधा का और कोई दूसरा फायदा नहीं है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर आपको न तो इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट पीरियड का कोई फायदा मिलता है और न ही रिवॉर्ड पॉइंट. 

आसान भाषा में समझाएं तो जैसे आपको शॉपिंग के बाद जो इंटरेस्ट फ्री ग्रेस पीरियड मिलता है, वो इसमें नहीं मिलता. इतना ही नहीं. निकाले गए कैश पर तगड़ा ब्याज भी वसूला जाता है.

फीस और इंटरेस्ट रेट

हर बार जब क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कैश निकालने पर एक फीस वसूली जाती है. आमतौर पर, यह ट्रांजेक्शन अमाउंट का 2.5% से 3% तक होती हैं. कैश विड्रॉल पर ट्रांजेक्शन फीस भी लगती है. यह फीस ट्रांजेक्शन की तारीख से भुगतान किए जाने तक लगाई जाती है. क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने के दिन से ही उस पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है. यह मासिक आधार पर 2.5% से 3.5%  तक हो सकता है.

ATM चार्ज

आजकल बैंक कुछ ATM ट्रांजेक्शन ही फ्री में ऑफर करते हैं. ज्यादा ट्रांजेक्शन होने पर फीस वसूली जाती है. इसलिए अगर आप कैश निकालने के लिए ज्‍यादा बार क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करेंगे तो हो सकता है कि आपको यह फीस भी देनी पड़े.

लेट पेमेंट फीस

अगर आप क्रेडिट कार्ड से निकाले गए कैश का पूरा भुगतान नहीं करते हैं, तो बकाया बैलेंस पर लेट पेमेंट चार्ज लगाया जाता है. इसकी दर 15 से 30 फीसदी तक हो सकती है.

CIBIL स्कोर पर असर

अगर आप क्रेडिट कार्ड से बार-बार कैश निकालते हैं तो इससे आपके सिबिल स्‍कोर पर भी असर पड़ सकता है. इसलिए क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने का फैसला लेने से पहले आप इन सभी बातों पर गौर कर लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के रेट हुए अपडेट, टंकी फुल करवाने से पहले जानें आपके शहर में क्या भाव
Credit Card Cash Withdrawal : क्या क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना सही है? जान लें इसके फायदे और नुकसान
ITR Refund का है इंतजार? कब तक आएगा पैसा, क्या मिलेगा ब्याज? यहां मिलेंगे सारे सवालों के जवाब
Next Article
ITR Refund का है इंतजार? कब तक आएगा पैसा, क्या मिलेगा ब्याज? यहां मिलेंगे सारे सवालों के जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com