विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप भी Bank Locker में रखते हैं कीमती सामान? जानें किस बैंक में मिल रहा है सबसे सस्ता लॉकर

Bank locker charges: यह ध्यान रखना जरूरी है कि ज्यादातर बैंकों में लॉकर रेंट के अलावा और भी चार्ज लग सकते हैं, जैसे कि लॉकर खोलने का शुल्क, सालाना मेंटेनेंस शुल्क, लॉकर खोने पर लगने वाला शुल्क आदि.

Read Time: 3 mins
क्या आप भी Bank Locker में रखते हैं कीमती सामान? जानें किस बैंक में मिल रहा है सबसे सस्ता लॉकर
Bank Locker Charges 2024 : आप अपने आसपास के विभिन्न बैंकों के लॉकर शुल्कों की तुलना करें और फिर वही बैंक चुनें जो आपके लिए सबसे किफायती हो.
नई दिल्ली:

Bank locker charges: आजकल महंगाई बढ़ने के साथ-साथ ज़रूरी सामानों की कीमतें भी बढ़ रही हैं. ऐसे में अपनी ज्वैलरी, नकदी और जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए बैंक लॉकर रंट पर लेना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर बैंक के लॉकर रेंट, चार्ज और सुविधाएं अलग-अलग होती हैं? बैंक लॉकर रेंट को लेकर अलग-अलग बैंकों में काफी अंतर है. अगर आप बैंक लॉकर लेने की सोच रहे हैं, तो हर बैंक के रेंट की तुलना करना आपके लिए फायदेमंद होगा.इससे आपको बैंक लॉकर किराए पर लेने में मदद करेगी.

यहां हम आपको देश के प्रमुख बैंकों जैसे SBI, HDFC, ICICI, Axis और Canara Bank के लॉकर रेंट, चार्ज और सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताएंगे. आइए जानते हैं देश के कुछ प्रमुख बैंकों के लॉकर चार्ज के बारे में:

एसबीआई (SBI): भारतीय स्टेट बैंक, देश का सबसे बड़ा बैंक, लॉकर के आकार के हिसाब से किराया लेता है. महानगरीय शहरों में छोटे लॉकर का सालाना किराया 2000 रुपये से शुरू हो सकता है, जबकि बड़े लॉकर का किराया 12000 रुपये सालाना तक पहुंच सकता है. ग्रामीण और सेमी अर्बन इलाकों में ये दरें थोड़ी कम हो सकती हैं.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank): एचडीएफसी बैंक भी लॉकर के आकार के आधार पर शुल्क लेता है. यह बैंक मेट्रो सिटी में 5000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक का सालाना किराया ले सकता है. ग्रामीण और सेमी अर्बन इलाकों में ये शुल्क कम हो सकते हैं.

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank): आईसीआईसीआई बैंक के लॉकर शुल्क भी दूसरे बैंकों की तरह ही लॉकर के आकार पर निर्भर करते हैं. जानकारी के अनुसार, मेट्रो सिटी में सालाना किराया 3000 रुपये से शुरू हो सकता है और 10,000 रुपये तक जा सकता है.

एक्सिस बैंक (Axis Bank) और कैनरा बैंक (Canara Bank): इन दोनों बैंकों के बारे में भी यही जानकारी है कि लॉकर किराया लॉकर के आकार के हिसाब से तय होता है. इन बैंकों से भी लॉकर किराए की अधिक जानकारी लेने के लिए आप उनकी वेबसाइट या सीधे बैंक जाकर संपर्क कर सकते हैं.

लॉकर रेंट के अलावा अन्य चार्ज:

यह ध्यान रखना जरूरी है कि ज्यादातर बैंकों में लॉकर रेंट के अलावा और भी चार्ज लग सकते हैं, जैसे कि लॉकर खोलने का शुल्क, सालाना मेंटेनेंस शुल्क, लॉकर खोने पर लगने वाला शुल्क आदि. इसलिए किसी भी बैंक में लॉकर लेने से पहले इन सभी शुल्कों की जानकारी जरूर ले लें. आप अपने आसपास के विभिन्न बैंकों के लॉकर शुल्कों की तुलना करें और फिर वही बैंक चुनें जो आपके लिए सबसे किफायती हो.कुल खर्च का अंदाजा लगाने के बाद अपने बजट के हिसाब से  लॉकर रेंट पर लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Credit Score हो गया है खराब, तो न हों परेशान, इन 5 आसान तरीकों से तेजी से बढ़ जाएगा सिबिल
क्या आप भी Bank Locker में रखते हैं कीमती सामान? जानें किस बैंक में मिल रहा है सबसे सस्ता लॉकर
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, आज हुआ इतना सस्ता, जानें ताजा भाव
Next Article
Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, आज हुआ इतना सस्ता, जानें ताजा भाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;