विज्ञापन

Ayushman Bharat Yojana के तहत बुजुर्गों के लिए इन गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज, जानें कैसे उठाएं लाभ

Health Insurance Scheme: मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे एआयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे.

Ayushman Bharat Yojana के तहत बुजुर्गों के लिए इन गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज, जानें कैसे उठाएं लाभ
Health Insurance Scheme for Senior Citizens: आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के लाभार्थी देशभर में हजारों से अधिक लिस्टेड अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस इलाज करवा सकते हैं.
नई दिल्ली:

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसके तहत लाखों लोगों को मुफ्त इलाज मिल रहा है. इस योजना के तहत अब 70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को भी 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा. चाहे वे किसी भी आर्थिक स्थिति के हों, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने छह करोड़ वरिष्ठ नागरिकों वाले लगभग साढ़े चार करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से यह फैसला किया है.

इन गंभीर बीमारियों का होगा मुफ्त इलाज

इस योजना के तहत कैंसर, दिल की बीमारियां, किडनी की बीमारियां, मोतियाबिंद,डेंगू,मलेरिया चिकुनगुनिया, और कई अन्य गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जाता है. बुजुर्गों के लिए प्रोस्टेट कैंसर, घुटने और कूल्हे का रिप्‍लेसमेंट, पीडियाट्रिक सर्जरी,स्कल बेस सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, जैसी बड़ी सर्जरी भी योजना के तहत शामिल हैं.

इस योजना के लाभार्थी देशभर में हजारों से अधिक लिस्टेड अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस इलाज करवा सकते हैं.

बुजुर्ग को अलग से 5 लाख रुपये तक का हेल्‍थ कवरेज

अगर किसी परिवार में पहले से कोई आयुष्मान कार्ड धारक है और उस परिवार में 70 साल से अधिक उम्र का कोई बुजुर्ग है, तो उस बुजुर्ग को भी अलग से 5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त हेल्‍थ कवरेज मिलेगा. इस योजना ने लाखों लोगों के जीवन को आसान बना दिया है और उन्हें आर्थिक बोझ से मुक्त किया है.

हेल्थ कवरेज एक सप्ताह के भीतर शुरू हो जाने की उम्मीद

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी बुजुर्गों के लिए हेल्थ कवरेज एक सप्ताह के भीतर शुरू हो जाने की उम्मीद है. इस योजना से लगभग छह करोड़ वरिष्ठ नागरिक लाभांवित होंगे. आधिकारिक सूत्रों ने  यह जानकारी दी.सूत्रों ने बताया कि यह एक ‘एप्लीकेशन' आधारित योजना है जिसके लिए लोगों को पीएमजेएवाई पोर्टल या आयुष्मान ऐप पर पंजीकरण कराना होगा.

एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, 70 वर्ष या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति, चाहे उसकी आय कुछ भी हो इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होगा.सूत्र ने कहा, ‘‘जिन लोगों के पास पहले से आयुष्मान कार्ड है, उन्हें फिर से नए कार्ड के लिए आवेदन करना होगा और अपनी ई-केवाईसी दोबारा पूरी करनी होगी.''


आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘इसमें कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं है।.एक बार ई-केवाईसी हो जाने के बाद, कार्ड उपयोग के लिए शुरू हो जाएगा...''सूत्र ने कहा, ‘‘अगर राज्य इस योजना का विस्तार या संशोधन करना चाहते हैं, तो यह उन पर निर्भर है.''

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 70 वर्ष या उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक जो निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अंतर्गत हैं, वे एबी पीएम-जेएवाई के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे.हालांकि, बयान में कहा गया है कि जो लोग पहले से ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं, वे अपनी मौजूदा योजना या एबी पीएम-जेएवाई में से एक चुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Ayushman Bharat Yojana: अब 70 साल के बुजुर्गों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, जानें हर सवाल का जवाब

घर बैठे 5 मिनट में बनवाएं Ayushman Card, पाएं 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज, ये है आसान तरीका

क्या आपको मिलेगा Ayushman Yojana का लाभ? ऐसे मिनटों में पता करें आप योग्य हैं या नहीं

Ayushman Bharat Yojana: अस्पताल अगर आयुष्मान कार्ड पर फ्री इलाज से करे इंकार, तो तुरंत लें ये एक्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
करोड़पति बनने का आसान फॉर्मूला, पहचाने कंपाउंडिंग की ताकत, देखते ही देखते हो जाएंगे मालामाल
Ayushman Bharat Yojana के तहत बुजुर्गों के लिए इन गंभीर बीमारियों का मुफ्त इलाज, जानें कैसे उठाएं लाभ
Salary Calculator: CTC और इन हैंड सैलरी में क्या है अंतर? जानिए किस तरह कैलकुलेट की जाती है आपकी सैलरी
Next Article
Salary Calculator: CTC और इन हैंड सैलरी में क्या है अंतर? जानिए किस तरह कैलकुलेट की जाती है आपकी सैलरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com