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पतंजलि की एक और गड़बड़ी आई सामने, ASCI ने 26 विज्ञापनों को बताया "भ्रामक"
- Friday May 24, 2024
- Edited by: आलोक कुमार ठाकुर
Advertising standard council of India यानी ASCI ने बुधवार को जो अपनी सालाना रिपोर्ट दाखिल की है वो चौंकाने वाली है. ASCI की रिपोर्ट में पतंजलि के 20 से अधिक प्रोडक्ट सवालों के घेरे में है.
- ndtv.in
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न बड़ों को छोड़ा, न बच्चों को : भ्रामक विज्ञापनों पर ASCI ने क्यों कहा - झांसे में न आएं
- Thursday May 23, 2024
- Reported by: आशीष भार्गव, हिमांशु शेखर मिश्र, Edited by: सचिन झा शेखर
देश में विज्ञापनों से जुड़े कायदे कानूनों की अनदेखी करने के मामले में हेल्थ केयर यानी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां और बेबी केयर कंपनियां टॉप 10 में हैं.
- ndtv.in
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भ्रामक विज्ञापन मामला: न्यायालय ने सुप्रीम कोर्ट पर आईएमए प्रमुख की टिप्पणियों को ‘अस्वीकार्य’ बताया
- Wednesday May 8, 2024
- Reported by: भाषा
रोहतगी ने कहा कि पिछली सुनवाई में, उन्होंने अखबारों में प्रकाशित साक्षात्कार का मूल पाठ अदालत को सौंपा था. पीठ ने आईएमए के वकील से कहा, ‘‘आप नहीं कह सकते कि आप नहीं जानते.’’
- ndtv.in
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सेलिब्रिटी और इन्फ्लुएंसर भी भ्रामक विज्ञापन के लिए समान रूप से जिम्मेदार : सुप्रीम कोर्ट
- Tuesday May 7, 2024
- Reported by: आशीष भार्गव, Edited by: चंदन वत्स
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ब्रॉडकास्टर्स को कोई भी विज्ञापन देने से पहले एक स्व-घोषणा पत्र दाखिल करना चाहिए, जिसमें ये आश्वासन दिया जाए कि उसके प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाला विज्ञापन केबल नेटवर्क नियमों, विज्ञापन कोड आदि का अनुपालन करता है.
- ndtv.in
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"आयुष या एलोपैथी, ये व्यक्ति की अपनी पसंद": पतंजलि पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का जवाब
- Wednesday April 10, 2024
- Reported by: आशीष भार्गव, Edited by: स्वेता गुप्ता
सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे में आयुष मंत्रालय (Patanjali Misleading Advertising Case) ने चिकित्सा की विभिन्न प्रणालियों के बीच आपसी सम्मान के महत्व पर भी प्रकाश डाला है.
- ndtv.in
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सेलेब्रिटी या खिलाड़ियों ने किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन गलत जानकारी दी तो लगेगा 50 लाख तक का जुर्माना
- Saturday June 11, 2022
- Reported by: भाषा
नई गाइडलाइन (Prevention of misleading advertisements) 'भ्रामक विज्ञापनों की रोकथाम और विज्ञापन के प्रचार से संबंधी जरूरी सावधानियां' 10 जून से प्रभाव में आ गई हैं.
- ndtv.in
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उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने 'सेंसोडाइन' के विज्ञापन पर रोक लगाई, 'नापतौल' पर भी कार्रवाई
- Wednesday February 9, 2022
- Reported by: हिमांशु शेखर मिश्र
केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने भ्रामक विज्ञापनों, अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए नापतोल ऑनलाइन शॉपिंग के खिलाफ आदेश पारित किया है. उपभोक्ता संरक्षण नियामक सीसीपीए ने भारत में सेंसोडाइन उत्पादों के विज्ञापन पर रोक लगाने का आदेश पारित किया है. सीसीपीए ने ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (GSK) कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड को भारत में सेंसोडाइन का विज्ञापन बंद करने का निर्देश दिया है.सीसीपीए ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि विज्ञापन में टूथपेस्ट का सत्यापन विदेशी दंत चिकित्सक करते हैं.
- ndtv.in
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कोरोना वायरस के 'इलाज की गारंटी' नहीं आई फेसबुक को पसंद, लगाएगा बैन!
- Thursday February 27, 2020
- Edited by: अनिता शर्मा
फेसबुक (Facebook) ने नए कोरोना वायरस (Coronavirus) के बारे में गलत दावे करने वाले विज्ञापनों को प्रतिबंधित (Ban On Misleading Coronavirus Ads) करने का फैसला किया है.
- ndtv.in
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भ्रामक विज्ञापन : जेल की सजा नहीं, लेकिन सेलिब्रिटियों पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश
- Friday November 11, 2016
- Reported by: भाषा
भ्रामक विज्ञापनों में मशहूर हस्तियों (सेलिब्रिटियों) के काम करने पर प्रस्तावित जुर्माने को थोड़ा नरम बनाते हुए मंत्रियों के एक समूह ने सिफारिश की है कि इसके लिए दोषी पाए जाने पर उन्हें जेल की सजा न दी जाए लेकिन ऐसा करने के लिए उन पर तीन साल का प्रतिबंध लगा दिया जाए.
- ndtv.in
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भ्रामक विज्ञापन करने वाले सेलेब्रिटीज पर केंद्र सरकार कसेगी शिकंजा
- Monday October 10, 2016
- Reported by: हिमांशु शेखर मिश्र, Edited by: सूर्यकांत पाठक
सरकार ने भ्रम फैलाने वाले विज्ञापनों में भाग लेने वाले सेलेब्रिटीज़ पर नकेल कसने की तैयारी शुरू कर दी है. कई देशों के कानूनों के अध्ययन के बाद सेलेब्रिटीज की जवाबदेही तय करने के तीन विकल्प सामने आए हैं.
- ndtv.in
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भ्रामक विज्ञापनों में ब्रांड अंबेसडरों पर भी जिम्मेदारी तय हो : कैट
- Sunday September 4, 2016
- भाषा
व्यापारियों के अखिल भारतीय संगठन कैट ने भ्रामक विज्ञापनों के मामलों में उनके ब्रांड अंबेसडरों को भी जवाबदेह बनाने की अपनी मांग को रविवार को फिर दोहराया.
- ndtv.in
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विज्ञापन करने वाले सेलेब्रिटी सावधान! भ्रामक दावों के लिए ठहराए जाएंगे जिम्मेदार
- Saturday June 25, 2016
- Reported by: भाषा
उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि नए उपभोक्ता संरक्षण कानून के तहत विभिन्न उत्पादों का विज्ञापन करने वाली प्रतिष्ठित हस्तियों को उत्पादों के बारे में भ्रामक दावों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।
- ndtv.in
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बालों के तेल और अन्य उत्पादों के विज्ञापनों में झूठे दावे करने के लिए पतंजलि की खिंचाई
- Thursday May 26, 2016
- Reported by: भाषा
विज्ञापनों की निगरानी करने वाली संस्था एएससीआई ने पतंजलि आयुर्वेद की उसके विभिन्न विज्ञापनों में 'झूठे और भ्रामक' दावे करने के लिए खिंचाई की है। इनमें उसके कपड़ा धोने के पाउडर और बालों के तेल का विज्ञापन भी शामिल है।
- ndtv.in
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रामदेव की पतंजलि के 'गुमराह' करने वाले विज्ञापन के खिलाफ शिकायत
- Monday May 2, 2016
- Reported by: Bhasha
खाद्य तेल उद्योग के संगठन सॉल्वैंट एक्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) ने भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) तथा भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) को पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ सरसों तेल के गुमराह करने वाले विज्ञापन के लिए कार्रवाई की मांग की है।
- ndtv.in
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पतंजलि की एक और गड़बड़ी आई सामने, ASCI ने 26 विज्ञापनों को बताया "भ्रामक"
- Friday May 24, 2024
- Edited by: आलोक कुमार ठाकुर
Advertising standard council of India यानी ASCI ने बुधवार को जो अपनी सालाना रिपोर्ट दाखिल की है वो चौंकाने वाली है. ASCI की रिपोर्ट में पतंजलि के 20 से अधिक प्रोडक्ट सवालों के घेरे में है.
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न बड़ों को छोड़ा, न बच्चों को : भ्रामक विज्ञापनों पर ASCI ने क्यों कहा - झांसे में न आएं
- Thursday May 23, 2024
- Reported by: आशीष भार्गव, हिमांशु शेखर मिश्र, Edited by: सचिन झा शेखर
देश में विज्ञापनों से जुड़े कायदे कानूनों की अनदेखी करने के मामले में हेल्थ केयर यानी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां और बेबी केयर कंपनियां टॉप 10 में हैं.
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भ्रामक विज्ञापन मामला: न्यायालय ने सुप्रीम कोर्ट पर आईएमए प्रमुख की टिप्पणियों को ‘अस्वीकार्य’ बताया
- Wednesday May 8, 2024
- Reported by: भाषा
रोहतगी ने कहा कि पिछली सुनवाई में, उन्होंने अखबारों में प्रकाशित साक्षात्कार का मूल पाठ अदालत को सौंपा था. पीठ ने आईएमए के वकील से कहा, ‘‘आप नहीं कह सकते कि आप नहीं जानते.’’
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सेलिब्रिटी और इन्फ्लुएंसर भी भ्रामक विज्ञापन के लिए समान रूप से जिम्मेदार : सुप्रीम कोर्ट
- Tuesday May 7, 2024
- Reported by: आशीष भार्गव, Edited by: चंदन वत्स
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ब्रॉडकास्टर्स को कोई भी विज्ञापन देने से पहले एक स्व-घोषणा पत्र दाखिल करना चाहिए, जिसमें ये आश्वासन दिया जाए कि उसके प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाला विज्ञापन केबल नेटवर्क नियमों, विज्ञापन कोड आदि का अनुपालन करता है.
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"आयुष या एलोपैथी, ये व्यक्ति की अपनी पसंद": पतंजलि पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र का जवाब
- Wednesday April 10, 2024
- Reported by: आशीष भार्गव, Edited by: स्वेता गुप्ता
सुप्रीम कोर्ट में दायर हलफनामे में आयुष मंत्रालय (Patanjali Misleading Advertising Case) ने चिकित्सा की विभिन्न प्रणालियों के बीच आपसी सम्मान के महत्व पर भी प्रकाश डाला है.
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सेलेब्रिटी या खिलाड़ियों ने किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन गलत जानकारी दी तो लगेगा 50 लाख तक का जुर्माना
- Saturday June 11, 2022
- Reported by: भाषा
नई गाइडलाइन (Prevention of misleading advertisements) 'भ्रामक विज्ञापनों की रोकथाम और विज्ञापन के प्रचार से संबंधी जरूरी सावधानियां' 10 जून से प्रभाव में आ गई हैं.
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उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने 'सेंसोडाइन' के विज्ञापन पर रोक लगाई, 'नापतौल' पर भी कार्रवाई
- Wednesday February 9, 2022
- Reported by: हिमांशु शेखर मिश्र
केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने भ्रामक विज्ञापनों, अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए नापतोल ऑनलाइन शॉपिंग के खिलाफ आदेश पारित किया है. उपभोक्ता संरक्षण नियामक सीसीपीए ने भारत में सेंसोडाइन उत्पादों के विज्ञापन पर रोक लगाने का आदेश पारित किया है. सीसीपीए ने ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (GSK) कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड को भारत में सेंसोडाइन का विज्ञापन बंद करने का निर्देश दिया है.सीसीपीए ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि विज्ञापन में टूथपेस्ट का सत्यापन विदेशी दंत चिकित्सक करते हैं.
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कोरोना वायरस के 'इलाज की गारंटी' नहीं आई फेसबुक को पसंद, लगाएगा बैन!
- Thursday February 27, 2020
- Edited by: अनिता शर्मा
फेसबुक (Facebook) ने नए कोरोना वायरस (Coronavirus) के बारे में गलत दावे करने वाले विज्ञापनों को प्रतिबंधित (Ban On Misleading Coronavirus Ads) करने का फैसला किया है.
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भ्रामक विज्ञापन : जेल की सजा नहीं, लेकिन सेलिब्रिटियों पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश
- Friday November 11, 2016
- Reported by: भाषा
भ्रामक विज्ञापनों में मशहूर हस्तियों (सेलिब्रिटियों) के काम करने पर प्रस्तावित जुर्माने को थोड़ा नरम बनाते हुए मंत्रियों के एक समूह ने सिफारिश की है कि इसके लिए दोषी पाए जाने पर उन्हें जेल की सजा न दी जाए लेकिन ऐसा करने के लिए उन पर तीन साल का प्रतिबंध लगा दिया जाए.
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भ्रामक विज्ञापन करने वाले सेलेब्रिटीज पर केंद्र सरकार कसेगी शिकंजा
- Monday October 10, 2016
- Reported by: हिमांशु शेखर मिश्र, Edited by: सूर्यकांत पाठक
सरकार ने भ्रम फैलाने वाले विज्ञापनों में भाग लेने वाले सेलेब्रिटीज़ पर नकेल कसने की तैयारी शुरू कर दी है. कई देशों के कानूनों के अध्ययन के बाद सेलेब्रिटीज की जवाबदेही तय करने के तीन विकल्प सामने आए हैं.
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भ्रामक विज्ञापनों में ब्रांड अंबेसडरों पर भी जिम्मेदारी तय हो : कैट
- Sunday September 4, 2016
- भाषा
व्यापारियों के अखिल भारतीय संगठन कैट ने भ्रामक विज्ञापनों के मामलों में उनके ब्रांड अंबेसडरों को भी जवाबदेह बनाने की अपनी मांग को रविवार को फिर दोहराया.
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विज्ञापन करने वाले सेलेब्रिटी सावधान! भ्रामक दावों के लिए ठहराए जाएंगे जिम्मेदार
- Saturday June 25, 2016
- Reported by: भाषा
उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि नए उपभोक्ता संरक्षण कानून के तहत विभिन्न उत्पादों का विज्ञापन करने वाली प्रतिष्ठित हस्तियों को उत्पादों के बारे में भ्रामक दावों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।
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बालों के तेल और अन्य उत्पादों के विज्ञापनों में झूठे दावे करने के लिए पतंजलि की खिंचाई
- Thursday May 26, 2016
- Reported by: भाषा
विज्ञापनों की निगरानी करने वाली संस्था एएससीआई ने पतंजलि आयुर्वेद की उसके विभिन्न विज्ञापनों में 'झूठे और भ्रामक' दावे करने के लिए खिंचाई की है। इनमें उसके कपड़ा धोने के पाउडर और बालों के तेल का विज्ञापन भी शामिल है।
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रामदेव की पतंजलि के 'गुमराह' करने वाले विज्ञापन के खिलाफ शिकायत
- Monday May 2, 2016
- Reported by: Bhasha
खाद्य तेल उद्योग के संगठन सॉल्वैंट एक्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) ने भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) तथा भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) को पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ सरसों तेल के गुमराह करने वाले विज्ञापन के लिए कार्रवाई की मांग की है।
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