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अब सुधर रहे हालात... इंडिगो एयरलाइन्स के प्रवक्ता का बयान, CEO को DGCA ने थमाया नोटिस
- Saturday December 6, 2025
- Edited by: विजय शंकर पांडेय
एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बयान जारी किया है कि 4 दिसंबर 2025 से सभी नॉन-स्टॉप घरेलू फ्लाइट्स में इकॉनमी किराए की सीमा तय कर दी गई है, ताकि अचानक बढ़ती मांग से किराया न बढ़े.
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इंडिगो संकट समझिए: कैसे पायलट ड्यूटी नियम, प्लानिंग की गलतियों ने भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन को जमीन पर ला दिया
- Friday December 5, 2025
- Written by: अभिजीत श्रीवास्तव
देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की पायलट प्लानिंग में कमी खुलकर सामने आई. बीते चार दिनों में उसकी 1300 से अधिक उड़ाने रद्द हुईं जिससे एयर ट्रैवल पर एक बड़ा संकट पैदा हो गया. आखिर इंडिगो से गलती कहां हुई? समझें इंडियों के इस संकट को...
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पायलट की गलती थी? अहमदाबाद प्लेन क्रैश की प्रारंभिक रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल, DGCA को नोटिस
- Monday September 22, 2025
- Reported by: आशीष भार्गव, Edited by: तिलकराज
अहमदाबाद एयर इंडिया प्लेन क्रैश के मामले में एक याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम विमान हादसे की एक्सपर्ट बॉडी द्वारा स्वतंत्र, निष्पक्ष और शीघ्र जांच सुनिश्चित करने के पक्ष में हैं.
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डीजीसीए ने पायलट प्रशिक्षण में चूक पर अकासा एयर के दो निदेशकों को निलंबित किया
- Friday December 27, 2024
- Reported by: NDTV इंडिया, Edited by: बिक्रम कुमार सिंह
नागरिक उड्डयन सुरक्षा नियामक यानी डीजीसीए ने अकासा एयर के ऑपरेशन्स डायरेक्टर और ट्रेनिंग डायरेक्टर को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है. DGCA ने यह फैसला पायलटों के ट्रेनिंग में कथित चूक के कारण लिया. डीजीसीए ने 7 अक्टूबर 2024 को अकाशा एयर का ऑडिट किया था
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पायलटों को नहीं पता था कि लो विजिबिलिटी में कैसे होगी लैंडिंग? दो एयरलाइंस को नोटिस
- Thursday January 4, 2024
- Reported by: ANI, Edited by: सूर्यकांत पाठक
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने गुरुवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता (Low-Visibility) के दौरान नॉन-CAT III अनुपालन पायलटों को रोस्टर करने के लिए एयर इंडिया और स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. पायलटों के पर्याप्त प्रशिक्षित न होने के कारण दिल्ली जाने वाली कई उड़ानों में बदलाव करना पड़ा था.
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फ्लाइट्स रद्द करने के फैसले पर DGCA ने Go First को जारी किया नोटिस, 24 घंटे में मांगा जवाब
- Tuesday May 2, 2023
- Reported by: परिमल कुमार, Edited by: अभिषेक पारीक
डीजीसीए ने नोटिस में कहा कि गो फर्स्ट लिखित में फ्लाइट्स को रद्द करने की रिपोर्ट देने और कारण बताने में असफल रहा है.
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"हां, ऐसी घटनाएं चिंता बढ़ाने वाली हैं", सरकार से मिले नोटिस पर NDTV से बोले स्पाइस जेट प्रमुख
- Wednesday July 6, 2022
- Edited by: समरजीत सिंह
बता दें कि बुधवार को एयरलाइन ‘स्पाइसजेट' ने बताया कि मौसम संबंधी रडार के काम ना करने की वजह से उसका एक मालवाहक विमान मंगलवार को कोलकाता लौट आया.
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केरल विमान हादसा : अंतिम समय पर विमान छूटने के लिए ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे दो भारतीय
- Saturday August 8, 2020
- Reported by: भाषा
Kerala Plane Crash: अंतिम समय पर एयर इंडिया एक्सप्रेस के शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार होने से वंचित रह गए दो भारतीय इसके लिए ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं. यह विमान शुक्रवार को केरल के कोझिकोड में भीषण दुर्घटना का शिकार हो गया और उसमें सवार कम से कम 18 लोग मारे गए.
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केरल विमान हादसा : रनवे पर 1 किलोमीटर बाद उतरा एयर इंडिया एक्सप्रेस का जेट
- Saturday August 8, 2020
- Reported by: NDTV.com
Kozhikode Plane Crash: दरअसल हादसाग्रस्त एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) विमान का ब्लैक बॉक्स मिल चुका है. DGCA अधिकारियों ने बताया कि विमान के मलबे से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद कर लिया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के लिए फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है. ब्लैक बॉक्स मिलने के बाद विमान हादसे की असल वजहों का पता चल सकेगा. ब्लैक बॉक्स के जरिए जानकारी मिलेगी कि हादसे के वक्त पायलटों के बीच हुई बातचीत से आखिरकार क्या बात हुई थी.
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केरल: कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पहले भी जारी किया गया था कारण बताओ नोटिस, पाई गई थीं कई खामियां
- Saturday August 8, 2020
- Reported by: राजीव रंजन, Edited by: नितेश श्रीवास्तव
एयर इंडिया (Air India) के CMD, एयर इंडिया एक्सप्रेस के CEO, ऑपरेशन चीफ और चीफ ऑफ फ्लाइट सेफ्टी भी इस वक़्त हादसे की जगह का दौरा किया. यात्रियों और उनके परिवारों को मानवीय सहायता देने के लिए दो रिलीफ विमान की व्यवस्था की गयी है. इनमें से एक विमान दिल्ली और दूसरा मुम्बई से रिलीफ फ्लाइट काली तक पहुंच चुका है.
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हवाईअड्डे पर यात्री से बदसलूकी मामले में इंडिगो को कारण बताओ नोटिस
- Wednesday December 20, 2017
- ख़बर न्यूज़ डेस्क
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इंडिगो एयरलाइंस को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. उसे यह नोटिस हवाईअड्डे पर एक यात्री के साथ उसके कर्मचारी द्वारा की गई बदसलूकी के मामले को ठीक से नहीं संभालने में जवाब देने के लिए थमाया गया है.
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अब सुधर रहे हालात... इंडिगो एयरलाइन्स के प्रवक्ता का बयान, CEO को DGCA ने थमाया नोटिस
- Saturday December 6, 2025
- Edited by: विजय शंकर पांडेय
एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बयान जारी किया है कि 4 दिसंबर 2025 से सभी नॉन-स्टॉप घरेलू फ्लाइट्स में इकॉनमी किराए की सीमा तय कर दी गई है, ताकि अचानक बढ़ती मांग से किराया न बढ़े.
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इंडिगो संकट समझिए: कैसे पायलट ड्यूटी नियम, प्लानिंग की गलतियों ने भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन को जमीन पर ला दिया
- Friday December 5, 2025
- Written by: अभिजीत श्रीवास्तव
देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की पायलट प्लानिंग में कमी खुलकर सामने आई. बीते चार दिनों में उसकी 1300 से अधिक उड़ाने रद्द हुईं जिससे एयर ट्रैवल पर एक बड़ा संकट पैदा हो गया. आखिर इंडिगो से गलती कहां हुई? समझें इंडियों के इस संकट को...
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पायलट की गलती थी? अहमदाबाद प्लेन क्रैश की प्रारंभिक रिपोर्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल, DGCA को नोटिस
- Monday September 22, 2025
- Reported by: आशीष भार्गव, Edited by: तिलकराज
अहमदाबाद एयर इंडिया प्लेन क्रैश के मामले में एक याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम विमान हादसे की एक्सपर्ट बॉडी द्वारा स्वतंत्र, निष्पक्ष और शीघ्र जांच सुनिश्चित करने के पक्ष में हैं.
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डीजीसीए ने पायलट प्रशिक्षण में चूक पर अकासा एयर के दो निदेशकों को निलंबित किया
- Friday December 27, 2024
- Reported by: NDTV इंडिया, Edited by: बिक्रम कुमार सिंह
नागरिक उड्डयन सुरक्षा नियामक यानी डीजीसीए ने अकासा एयर के ऑपरेशन्स डायरेक्टर और ट्रेनिंग डायरेक्टर को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है. DGCA ने यह फैसला पायलटों के ट्रेनिंग में कथित चूक के कारण लिया. डीजीसीए ने 7 अक्टूबर 2024 को अकाशा एयर का ऑडिट किया था
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पायलटों को नहीं पता था कि लो विजिबिलिटी में कैसे होगी लैंडिंग? दो एयरलाइंस को नोटिस
- Thursday January 4, 2024
- Reported by: ANI, Edited by: सूर्यकांत पाठक
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने गुरुवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता (Low-Visibility) के दौरान नॉन-CAT III अनुपालन पायलटों को रोस्टर करने के लिए एयर इंडिया और स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. पायलटों के पर्याप्त प्रशिक्षित न होने के कारण दिल्ली जाने वाली कई उड़ानों में बदलाव करना पड़ा था.
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फ्लाइट्स रद्द करने के फैसले पर DGCA ने Go First को जारी किया नोटिस, 24 घंटे में मांगा जवाब
- Tuesday May 2, 2023
- Reported by: परिमल कुमार, Edited by: अभिषेक पारीक
डीजीसीए ने नोटिस में कहा कि गो फर्स्ट लिखित में फ्लाइट्स को रद्द करने की रिपोर्ट देने और कारण बताने में असफल रहा है.
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"हां, ऐसी घटनाएं चिंता बढ़ाने वाली हैं", सरकार से मिले नोटिस पर NDTV से बोले स्पाइस जेट प्रमुख
- Wednesday July 6, 2022
- Edited by: समरजीत सिंह
बता दें कि बुधवार को एयरलाइन ‘स्पाइसजेट' ने बताया कि मौसम संबंधी रडार के काम ना करने की वजह से उसका एक मालवाहक विमान मंगलवार को कोलकाता लौट आया.
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केरल विमान हादसा : अंतिम समय पर विमान छूटने के लिए ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे दो भारतीय
- Saturday August 8, 2020
- Reported by: भाषा
Kerala Plane Crash: अंतिम समय पर एयर इंडिया एक्सप्रेस के शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में सवार होने से वंचित रह गए दो भारतीय इसके लिए ईश्वर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं. यह विमान शुक्रवार को केरल के कोझिकोड में भीषण दुर्घटना का शिकार हो गया और उसमें सवार कम से कम 18 लोग मारे गए.
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केरल विमान हादसा : रनवे पर 1 किलोमीटर बाद उतरा एयर इंडिया एक्सप्रेस का जेट
- Saturday August 8, 2020
- Reported by: NDTV.com
Kozhikode Plane Crash: दरअसल हादसाग्रस्त एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) विमान का ब्लैक बॉक्स मिल चुका है. DGCA अधिकारियों ने बताया कि विमान के मलबे से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद कर लिया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के लिए फ्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है. ब्लैक बॉक्स मिलने के बाद विमान हादसे की असल वजहों का पता चल सकेगा. ब्लैक बॉक्स के जरिए जानकारी मिलेगी कि हादसे के वक्त पायलटों के बीच हुई बातचीत से आखिरकार क्या बात हुई थी.
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केरल: कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पहले भी जारी किया गया था कारण बताओ नोटिस, पाई गई थीं कई खामियां
- Saturday August 8, 2020
- Reported by: राजीव रंजन, Edited by: नितेश श्रीवास्तव
एयर इंडिया (Air India) के CMD, एयर इंडिया एक्सप्रेस के CEO, ऑपरेशन चीफ और चीफ ऑफ फ्लाइट सेफ्टी भी इस वक़्त हादसे की जगह का दौरा किया. यात्रियों और उनके परिवारों को मानवीय सहायता देने के लिए दो रिलीफ विमान की व्यवस्था की गयी है. इनमें से एक विमान दिल्ली और दूसरा मुम्बई से रिलीफ फ्लाइट काली तक पहुंच चुका है.
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हवाईअड्डे पर यात्री से बदसलूकी मामले में इंडिगो को कारण बताओ नोटिस
- Wednesday December 20, 2017
- ख़बर न्यूज़ डेस्क
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इंडिगो एयरलाइंस को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. उसे यह नोटिस हवाईअड्डे पर एक यात्री के साथ उसके कर्मचारी द्वारा की गई बदसलूकी के मामले को ठीक से नहीं संभालने में जवाब देने के लिए थमाया गया है.
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