'किल बटन' से स्मार्टफोन चोरी पर लगेगी लगाम

सैन फ्रांसिस्को:

स्मार्टफोन की चोरी एवं लूट पर रोक लगाने के लिए अमेरिका के कम से कम आठ राज्यों के सांसद फोन में एक 'किल बटन' को अनिवार्य करवाने की कोशिश कर रहे हैं। मीडिया रिपर्टों से यह जानकारी मिली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अमेरिका के कनेक्टिकट, इलिनॉयस, मिसिसिपी, मिसौरी, न्यू मेक्सिको, न्यूयार्क, ओरेगॉन और वर्जीनिया प्रांतों में एक कानून लाकर इस नए बटन को मोबाइल फोन में शामिल करने को मान्यता देने की तैयारी की जा रही है।

नए स्मार्टफोन में एक नया सॉफ्टवेयर पहले से ही अपलोड होगा, जिसकी मदद से मोबाइल के चोरी होने या खोने की हालत में स्मार्टफोन को रिमोट के जरिए निष्क्रिय किया जा सकेगा, जिससे फोन चोर या किसी अन्य के लिए किसी काम का नहीं रह जाएगा।

कैलिफोर्निया और मिनेसोटा पहले इस तरह का कानून संसद में पेश कर चुके हैं, जिसके तहत स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए सभी फोन में 'किल बटन' को शामिल करना अनिवार्य है। यह कानून इसी साल एक जुलाई से लागू हो जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच आई कई रिपर्टों के अनुसार, सैन फ्रांसिस्को, न्यूयार्क और लंदन में दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनियों द्वारा अपने उपकरणों में 'किल बटन' शामिल करने के बाद से स्मार्टफोन की चोरी में तेजी से कमी दर्ज की गई।