ऐपल वॉच: इसमें ऐसा क्या है कि इसे खरीदा जाए? बता रहे हैं राजीव मखनी

ऐपल वॉच: इसमें ऐसा क्या है कि इसे खरीदा जाए? बता रहे हैं राजीव मखनी

जिस ऐपल वॉच का 2015 में बहुत बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा था, वह लॉन्च हो चुकी है। इसके बारे में जानना दिलचस्प रहेगा और यदि आप इसे लेने के बारे में सोच रहे हैं तो यह बहुत जरूरी है कि इसकी खूबियां और कमियों के बारे में आपको पता हो।

ऐपल की तरह ही इसकी पैकिंग बिलकुल सिम्पल और सरल है। इस बॉक्स के अंदर एक घड़ी मिलेगी। एक वाकई काफी बड़ा मैग्नेटिक चार्जर भी इसमें होगा जिसकी दो मीटर की लंबाई होगी। एक USB पॉवर अडैप्टर और एक वॉच बैंड भी इस बॉक्स के साथ होगी।

वॉच का सेटअप ऐपल के चलन के मुताबिक ही बिलकुल छोटा और सिम्पल है। एक बार वॉच ऑन करने के बाद आपको बस यह करना होगा कि अपने Phone में Apple Watch App लॉन्च कर लें। हालांकि आइफोन से सभी ऐप्स की सिंकिंग में कुछ समय लग सकता है.....

जो बात सबसे साफ है, उससे शुरू करते हैं। ये वॉच उतनी कसी हुई नहीं है, जैसा कि हमने सोचा था। यू ट्यूब के वीडियो और तस्वीरों में ये ज़्यादा मोटी और बड़ी दिखती रही। ये वॉच हल्की है और पहनने में आसान भी। इस घड़ी के बारे में बताना हो तो कहना होगा कि ये स्टाइल और सब्स्टांस का मेल है। ऐपल अगर इस घड़ी को स्मार्टवॉच नहीं कह रहा तो इसमें हैरानी की बात नहीं।

तो क्या शानदार है इस ऐपल वॉच में?

इस डिवाइस में बहुत से ऐप्स है। एक बार डिजिटल क्राउन, बटन और टच स्क्रीन का जायज़ा ले लेने के बाद घड़ी का इस्तेमाल आसान हो जाता है। शुरू से ही इस डिवाइस में बहुत से ऐप्स है। एक बार आपको डिजिटल क्राउन, उसके बटन, दूसरे बटन और टच स्क्रीन का अभ्यास कर लेते हैं तो का जायज़ा ले लेने के बाद घड़ी  के इस्तेमाल में बहुत आनंद आता है। अपने छोटे आकार के बावजूद  इस घड़ी में बहुत कुछ समा हुआ है।

क्या ख़ास नहीं है इसमें?

कुछ चीज़ें हैं ऐसी हैं जो आपको पसंद नहीं आएंगी। दरअसल, इसके Learning Curves एकदम खड़े हैं।  बेहद खड़े। ये ऐपल की परंपरा से इसलिए अलग है कि उसके गैजेट शुरू से ही यूजर फ्रेंडली हुआ करते हैं। बैटरी लाइफ़ भी बहुत प्रभावशाली नहीं है। लगातार इस्तेमाल से, पांच बजते-बजते आपकी घड़ी बैठ जाएगी। ऐपल की बैटरियों की लाइफ याद करते हुए ये कुछ निराश करने  वाला है।   

क्या है इसकी कीमत..

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐपल वॉच की कीमत 350 डॉलर से शुरू होती हुई 17000 डॉलर तक चली जाती है। ये अभी तक भारत में लांच नहीं हुई है पर सुनने में आ रहा है कि ये जुलाई में भारत आ जाएगी।