यह ख़बर 02 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

विम्बलडन : नोवाक जोकोविक सेमीफाइनल में, एंडी मरे बाहर

फाइल फोटो

विंबलडन:

सर्वोच्च वरीय सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविक ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट विम्बलडन के नौंवे दिन बुधवार को क्वार्टर फाइनल मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर गए। पुरुष एकल वर्ग में हालांकि मौजूदा चैम्पियन इंग्लैंड के एंडी मरे को हारकर बाहर होना पड़ा। कोर्ट-1 पर बुधवार को हुए मुकाबले में जोकोविक ने पांच सेटों तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में सिलिक को 6-1, 3-6, 6-7(4-7), 6-2, 6-2 से हरा दिया। यह मैच तीन घंटा 18 मिनट तक चला।
 
जोकोविक ने पहले सेट में सिलिक को मात्र 27 मिनट में मात देकर शानदार शुरुआत की, लेकिन दूसरे सेट में ही सिलिक ने जोरदार वापसी करते हुए उन्हें मात दे दी।
 
तीसरे सेट में जोकोविक ने संघर्ष करने की बहुत कोशिश की हालांकि इस सेट में भी उन्हें टाईब्रेकर में हार झेलनी पड़ी। इसके बाद जोकोविक ने अपनी लंबी स्टेमिना दिखाई और चौथे तथा पांचवें सेट में थक चुके सिलिक को आसान मात देकर मैच अपने नाम कर लिया। जोकोविक और सिलिक दोनों ही खिलाड़ियों ने 10-10 एस लगाए, बल्कि सिलिक ने जोकविक के 32 विनर्स की अपेक्षा 42 विनर्स लगाने में सफलता पाई। हालांकि छह डबल फाल्ट और 48 बेजा गलतियों का उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा।
 
इससे पहले पुरुष एकल वर्ग के एक अन्य मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन मरे बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव से हारकर बाहर हो गए।
तीसरे वरीय मरे को दिमित्रोव ने बुधवार को सेंटर कोर्ट पर हुए मुकाबले में सीधे सेटों में 6-1, 7-6(7-4), 6-2 से मात दे दी।दिमित्रोव ने इसके साथ ही किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहली बार प्रवेश किया। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इसी वर्ष आस्ट्रेलियन ओपन में रहा था, जहां वह क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने में सफल रहे थे।
 
दिमित्रोव ने पहले सेट में मात्र 25 मिनट में मरे को मात दे दी। इसके बाद दूसरे सेट में मरे ने संघर्ष कर वापसी की भरसक कोशिश की, हालांकि टाईब्रेकर तक खिंचे इसे सेट में भी उन्हें 4-7 से हार का सामना करना पड़ा। दूसरा सेट 61 मिनट तक चला। तीसरे सेट में दिमित्रोव एक बार फिर लय में लौटते नजर आए और 35 मिनट में यह सेट अपने नाम करते ही दिमित्रोव ने करियर के करियर के पहले ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली। दिमित्रोव ने मरे के पांच एस की अपेक्षा 10 एस लगाए। दिमित्रोव ने नेट पर शानदार प्रदर्शन किया और 22 में से 20 अवसरों पर नेट पर अंक हासिल करने में सफलता पाई।
 
दिमित्रोव का सेमीफाइनल में सर्वोच्च वरीय सर्बिया के नोवाक जोकोविक और क्रोएशिया के मैरीन सिलिक के बीच होने वाले मैच के विजेता से मुकाबला होगा।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com