विज्ञापन
This Article is From May 28, 2018

तमिलनाडु सरकार ने दिए तूतीकोरिन में बन रहे स्‍टरलाइट कॉपर प्‍लांट को स्‍थायी रूप से बंद करने के आदेश

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले एक महीने से वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर प्रदर्शन में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है.

तमिलनाडु सरकार ने दिए तूतीकोरिन में बन रहे स्‍टरलाइट कॉपर प्‍लांट को स्‍थायी रूप से बंद करने के आदेश
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
चेन्‍नई: तमिलनाडु सरकार ने तूतीकोरिन में बन रहे स्‍टरलाइट कॉपर प्‍लांट को बंद करने का आदेश दिया है. स्‍टरलाइट प्‍लांट के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हुई थी. बताया जा रहा है कि सरकार ने इसे ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला लिया है. इससे पहले मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै बेंच ने स्टरलाइट कॉपर यूनिट के निर्माण पर रोक लगा दी थी. तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले एक महीने से वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर प्रदर्शन में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. मंगलवार 22 मई को स्टरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ हुए प्रदर्शन में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां बरसाईं थी और अपने बचाव में फायरिंग भी की थी. पुलिस से हुई हिंसक झड़प में 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इस घटना पर राहुल गांधी ने ट्वीट कर प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में हुई मौत को राज्य पोषित आतंकवाद का क्रूर उदाहरण बताया था. राहुल ने लिखा था कि इन नागरिकों की हत्या अन्याय के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए की गई. राहुल ने उन्‍हें शहीद बताते हुए अपनी गहरी संवेदना व्‍यक्‍त की थी.

इससे पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी ने मरने वालों के परिवारों को 9 लाख रुपये और घायलों को 4 लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की थी. पुलिस ने दावा किया था कि कॉपर प्‍लांट की तरफ बढ़ने से रोके जाने कारण प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और पुलिस के वाहनों को पलट दिया. पुलिस के अनुसार, 'मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार इकाई को सुरक्षा प्रदान करने के लिए क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई थी. रैली निकालने की अनुमति न मिलने पर प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाकर्मियों को खदेड़ने की कोशिश की और नारेबाजी करने लगे. प्रदर्शनकारी पथराव करने लगे और पुलिस वाहन को पलट दिया. इसके बाद पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े. इस दौरान पथराव की घटना में बीस से अधिक लोगों को मामूली चोट आई और कुछ वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. इसके बाद से क्षेत्र में तनाव का माहौल बना.'

VIDEO: प्रदूषण बोर्ड ने तूतीकोरिन प्लांट बंद करने के आदेश दिये

स्‍टरलाइट कॉपर प्‍लांट की वजह से क्षेत्र में भूजल प्रदूषण की बात कही जा रही है. इसी मुद्दे पर इस प्‍लांट का विरोध किया जा रहा था. प्रदर्शन के दौरान घटना वाले दिन वहां 20 हजार से अधिक प्रदर्शनकारी जमा हुए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कई राज्यों में हाथ से सत्ता चले जाने पर कांग्रेस की चुप्पी पर पिनराई विजयन ने उठाया सवाल
तमिलनाडु सरकार ने दिए तूतीकोरिन में बन रहे स्‍टरलाइट कॉपर प्‍लांट को स्‍थायी रूप से बंद करने के आदेश
प्रेम प्रस्ताव खारिज करने पर नाबालिग लड़की का किया रेप, फिर लगा दी आग 
Next Article
प्रेम प्रस्ताव खारिज करने पर नाबालिग लड़की का किया रेप, फिर लगा दी आग 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com