बेंगलुरु में कोरोनावायरस के बढ़ते मामले दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों की तुलना में ज्यादा चिंताजनक

सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में सबसे कम रिकवरी रेट है. यानि की कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के आंकड़ा यहां कम है.

बेंगलुरु में कोरोनावायरस के बढ़ते मामले दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों की तुलना में ज्यादा चिंताजनक

कर्नाटक में अब तक 23,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें 372 मौतें (फाइल फोटो)

बेंगलुरु:

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पिछले 3 दिनों में कोरोनावायरस के मामलों में 15.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. सोमवार को प्राप्त डाटा के मुताबिक शहर में रविवार को 1235 नए केस सामने आए जो कि एक दिन में सामने आने वाले केसों की सबसे अधिक संख्या है और पिछले 24 घंटे में चौथी बार लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है. वहीं सोमवार शाम तक के आंकड़ों की बात करें तो अभी तक 981 केस सामने आए हैं. 

बेंगलुरु में पिछले तीन दिनों में कोरोना संक्रमण के मामलों में हुई बढ़ोतरी देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महानगरों दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से भी अधिक रहे. पिछले तीन दिनों में दिल्ली में जहां संक्रमण की वृद्धि दर 2.6 रही, वहीं चेन्नई में यह 2.9 रही और मुंबई में 1 प्रतिशत रही. जबकि बेंगलुरु में यह 15.7 प्रतिशत रही.

सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में सबसे कम रिकवरी रेट है. यानि की कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों के आंकड़ा यहां कम है. बेंगलुरु में रिकवरी रेट 14.7 प्रतिशत है जो कि दिल्ली में 71.7 प्रतिशत है, चेन्नई में 62 प्रतिशत है और मुंबई में 66 प्रतिशत है. 

मृत्युदर की बात करें तो यह लगभग 1.55 प्रतिशत है जोकि राष्ट्रीय मृत्यु दर 2.82 की तुलना में बेहतर है. यह दिल्ली, मुंबई या चेन्नई से भी काफी कम है.  बेंगलुरु में अभी तक 8167 एक्टिव केस सामने आए है, जिनमें से 155 लोगों की मौत हुई है. 3 जुलाई से अब तक इनमें से एक तिहाई यानि करीब 50 मौतें हो चुकी हैं. 

शहर में लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य की बीएस येदियुरप्पा सरकार ने 5 जुलाई पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया, इसमें संडे को छोड़कर बाकि दिनों में आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी. सीएम येदियुरप्पा ने कोरोना के विस्फोट को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वह घबराए नहीं और किसी को भी शहर छोड़कर भागने की जरूरत नहीं है.


येदियुरप्पा ने कहा, "मैं बेंगलुरु के लोगों को बताना चाहूंगा कि हमने तैयारी कर ली है. हमने पहले से ही 450 और एम्बुलेंस का प्रबंध किया है. अस्पताल की व्यवस्था की जा रही है. 10,000 से अधिक बेड वाला एक COVID केयर सेंटर तैयार है."
 

Video:कोरोनावायरस: भारत सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में नंबर 3 पर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com