Prague Masters Chess 2024: प्रग्नानंदा ने लगातार दूसरी बार की गलती, रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट से हारे

Prague Masters Chess 2024: प्रग्नानंदा की तरह ही स्थानीय खिलाड़ी डेविड नवारा को भी बेहतर स्थिति में होने के बाद हार का सामना करना पड़ा.

Prague Masters Chess 2024: प्रग्नानंदा ने लगातार दूसरी बार की गलती, रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट से हारे

Prague Masters Chess 2024: R Praggnanandhaa

R Praggnanandhaa: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रग्नानंदा से लगातार दूसरे मुकाबले में बड़ी चूक हो गयी जिससे प्राग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में तीसरे दौर में उन्हें रोमानिया के रिचर्ड रापोर्ट से शिकस्त का सामना करना पड़ा. इससे पहले दूसरे दौर में उन्हें ईरान के परहाम मघसूदलू ने हराया था. मघसूडलू से हार साथ अठारह बरस के इस खिलाड़ी ने लाइव रेटिंग में शीर्ष भारतीय खिलाड़ी होने का तमगा भी गंवा दिया था जो विश्वनाथन आनंद ने फिर हासिल कर लिया था. दस खिलाड़ियों के राउंड-रॉबिन प्रतियोगिता में वापसी के लिए प्रग्नानंदा को आखिरी के छह चरण में काफी मेहनत करनी पड़ेगी. विदित गुजराती और डी गुकेश के बीच भारतीय खिलाड़ियों का मुकाबला बराबरी पर छूटा. पिछले दौर के बाद तालिका में शीर्ष पर रहे माघसूदलू को जर्मनी के विंसेंट कीमर ने ड्रा पर रोका.

प्रग्नानंदा की तरह ही स्थानीय खिलाड़ी डेविड नवारा को भी बेहतर स्थिति में होने के बाद हार का सामना करना पड़ा. उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव ने नवारा के खिलाफ हार के कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की. अब्दुसत्तारोव तीन में से 2.5 अंक लेकर माघसूदलू के साथ तालिका में संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. गुकेश और रापोर्ट के नाम दो-दो अंक है जबकि गुजराती 1.5 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है. वह प्रग्नानंदा, नवारा, न्गुयेन थाई दाई वान और कीमर से आधा अंक आगे हैं. माटेउस्ज बार्टेल आधे अंक के साथ तालिका में सबसे नीचे हैं.

इस बीच, चीन के शेनझेन से आ रही एक और खबर में अर्जुन एरिगैसी शेनझेन मास्टर्स के पहले दौर में चीन के जियानग्यू यू को हराकर भारत के नये शीर्ष खिलाड़ी बन गये. प्रग्नानंदा ने अपने मुकाबले में शुरूआत से अपना दबदबा कायम किया था लेकिन एक चूक कर बैठे और रापोर्ट ने मुकाबले में वापसी के मौके को हाथ से जाने नहीं दिया. गुजराती के खिलाफ सफेद मोहरों से खेलते हुए गुकेश कुछ खास प्रभावित नहीं कर सके. गुजराती के पास उनके हर चाल का माकूल जवाब था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com