Paralympics 2020: पैरालंपिक्स में दूसरा पदक, ऊंची कूद में निषाद कुमार ने रजत पदक कब्जाया

इससे पहले भाविनाबेन पटेल ने टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा के महिला एकल फाइनल में रविवार सुबह यहां दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की झाउ यिंग के खिलाफ 0-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था, लेकिन वह एतिहासिक रजत पदक के साथ पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बनने में सफल रहीं.

Paralympics 2020: पैरालंपिक्स में दूसरा पदक, ऊंची कूद में निषाद कुमार ने रजत पदक कब्जाया

ऊंची कूद में रजत पदक जीतने वाली निषाद कुमार

तोक्यो:

Paralympics 2020: तोक्यो में जारी पैरालंपिक्स खेलों में रविवार का दिन भारत के लिए बहुत ही शुभ रहा. पहले सुबह टेबल टेनिस में भाविनाबेन पटेल ने रजत पदक पर कब्जा जमाया, तो शाम को पुरुषों की ऊंची कूद में निषाद कुमार ने भारत को एक और रजत पदक दिला दिया. निषाद कुमार ने नया एशियाई रिकॉर्ड कायम करते हुए 2.06 ऊंची मीटर की कूद लगायी और भारतीय खेलप्रेमियों को झूमने पर मजबूर कर दिया. निषाद कुमार इस साल फरवरी में कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे, लेकिन इस एथलीट ने हार नहीं मानी. कोविड को मात देने के बाद निषाद ने लगातार प्रैक्टिस जारी रखी और अब परिणाम सामने है. 

कुमार ने 2.06 मीटर की कूद लगाकर एशियाई रिकार्ड बनाया और दूसरे स्थान पर रहे. अमरीका के डलास वाइज को भी रजत पदक दिया गया क्योंकि उन्होंने और कुमार दोनों ने समान 2.06 मीटर की कूद लगायी. एक अन्य अमरीकी रोडरिक टाउनसेंड ने 2.15 मीटर की कूद के विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

इससे पहले भाविनाबेन पटेल ने टेबल टेनिस क्लास 4 स्पर्धा के महिला एकल फाइनल में रविवार सुबह यहां दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीन की झाउ यिंग के खिलाफ 0-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था, लेकिन वह एतिहासिक रजत पदक के साथ पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बनने में सफल रहीं. चौंतीस साल की भाविनाबेन दो बार की स्वर्ण पदक विजेता झाउ के खिलाफ 19 मिनट में 7-11, 5-11, 6-11 से हार गई. वह हालांकि भारत को मौजूदा पैरालंपिक खेलों का पहला पदक दिलाने में सफल रहीं. निषाद कुमार को सोशल मीडिया पर बधाइयां मिलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. 

रविवार को एक और रजत पदक से भारतीय खेलप्रेमियों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया है


VIDEO: कुछ दिन पहले लवलीना बोरगोहैन ने ओलिंपिक्स में भारत के लिए कांस्य जीता था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com