विज्ञापन

पैरा ओलंपिक विजेताओं अगले संस्करण में जताई इतने पदक जीतने की उम्मीद, विजेताओं ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात

Paralympics 2024: नितेश ने अगले पैरालंपिक की तैयारियों को लेकर कहा कि फिलहाल सभी अपने अचीवमेंट को एंजॉय कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत में पैरा स्पोर्ट्स बहुत आगे बढ़ रहा है.

पैरा ओलंपिक विजेताओं अगले संस्करण में जताई इतने पदक जीतने की उम्मीद, विजेताओं ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात
मोदी ने वीरवार को तमाम खिलाड़ियों से मुलाकात की
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को पेरिस पैरालंपिक में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से मुलाकात की. मुलाकात के बाद खिलाड़ियों ने बताया कि पीएम मोदी ने उन्हें अच्छे प्रदर्शन पर बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी. खिलाड़ियों ने कहा कि 2028 के पैरालंपिक खेलों में 40 से अधिक पदक आने की पूरी उम्मीद है. पेरिस में भारतीय पैरालंपिक दल ने अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए 29 पदक जीते हैं. हौसला अफजाई के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को पैरालंपिक खिलाड़ियों से मुलाकात की और अगले पैरालंपिक में और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए लक्ष्य दिया.

पैरालंपिक में जैवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में नवदीप सैनी ने रिकॉर्ड 47.32 मीटर दूर भाला फेंक कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद उन्होंने बताया, "थ्रो के दौरान टाइमिंग अच्छी थी, जिसके कारण मेडल मिला. इसके बाद सभी का बहुत सपोर्ट मिला. प्रधानमंत्री ने भी हमें बधाई दी है और आगे के लिए शुभकामनाएं दी हैं.' मेंस एसएल 3 सिंगल पैरा बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीतने वाले नितेश कुमार ने कहा,'पैरालंपिक जाने से पहले प्रधानमंत्री से वर्चुअल माध्यम से बात हुई थी. उन्होंने हमसे कहा था कि पेरिस में आपको जिन छोटी-छोटी चीजों की जरूरत होगी, उसका पूरा ख्याल रखा जाएगा और ऐसा हुआ भी. आज वापस आने बाद उन्होंने हमारी उपलब्धियों की सराहना की.'

नितेश ने अगले पैरालंपिक की तैयारियों को लेकर कहा कि फिलहाल सभी अपने अचीवमेंट को एंजॉय कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत में पैरा स्पोर्ट्स बहुत आगे बढ़ रहा है. सरकार और निजी क्षेत्र का बहुत समर्थन मिल रहा है. इस हिसाब से उम्मीद है कि अगले पैरालंपिक में 40 से ज्यादा पदक आएंगे. 

वहीं, करनाल के रहने वाले और गोल्ड जीतने वाले  पैरा तीरंदाज हरविंदर सिंह ने कहा कि पीएम से मिलना बहुत ही गर्व की बात है. उन्होंने हम सभी खिलाड़ियों को बधाई दी. साथ ही कहा कि जो पदक नहीं जीत सके, उनको हार नहीं माननी चाहिए. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने 2028 पैरालंपिक की तैयारी शुरू करने को कहा. हरविंदर ने कहा कि इस टूर्नामेंट में जैसा प्रदर्शन रहा, उस हिसाब से 2028 पैरालंपिक में हम कम से कम 40 से 50 पदक जीतेंगे।

मिश्रित कंपाउंड तीरंदाजी में स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने वाली शीतल देवी ने बताया,'यह मेरा पहला पैरालंपिक था,जिसमें कांस्य पदक मिला. प्रधानमंत्री मोदी ने हम सभी की तारीफ की. उनसे मिलकर हमें खुशी होती है। मैंने उनसे दोबारा मुलाकात की है.' पेरिस पैरालंपिक में भारत ने सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य पदकों के साथ कुल 29 पदक जीते. पदक तालिका में भारत 18वें स्थान पर रहा। इस दल ने 2020 टोक्यो पैरालंपिक (कुल मेडल 19) में भारत द्वारा बनाए गए अपने सर्वश्रेष्ठ पदकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM Modi Meet Navdeep Singh: पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले नवदीप सिंह ने गिफ्ट की कैप, PM मोदी के इस अंदाज ने जीत लिया दिल
पैरा ओलंपिक विजेताओं अगले संस्करण में जताई इतने पदक जीतने की उम्मीद, विजेताओं ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात
Cristiano Ronaldo Created History becomes first individual to hit one billion followers all social media platforms
Next Article
Cristiano Ronaldo: क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसा कोई नहीं, पूरी दुनिया में यह बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले बने पहले शख्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com