वर्ल्ड चैंपियनशिप में इतिहास रचने उतरेंगे Neeraj Chopra, जानिए अपनी तैयारियों पर ‘गोल्डन बॉय’ ने क्या कहा

नीरज चोपड़ा ने हाल ही में फिनलैंड में कुओर्ताने खेलों के दौरान ट्रैक गीला और फिसलन भरा होने के बावजूद 86.69 मीटर के प्रयास से स्वर्ण पदक जीता है.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में इतिहास रचने उतरेंगे Neeraj Chopra, जानिए अपनी तैयारियों पर ‘गोल्डन बॉय’ ने क्या कहा

Neeraj Chopra रचेंगे इतिहास

नई दिल्ली:

ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) अमेरिका के युगेन में शुक्रवार से शुरू हो रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप (World Athletics Championships) में ऐतिहासिक पदक जीतने के लिए बेहतरीन फॉर्म और मौजूदा सत्र में प्रदर्शन में निरंतरता पर निर्भर करेंगे. 30 जून को स्टॉकहोम डायमंड लीग (Stockholm Diamond League) में 89.94 मीटर का सत्र का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने के बाद 24 साल के चोपड़ा वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक के दावेदारों में शामिल हैं. विश्व चैंपियनशिप (World Championship 2022) में पदक के साथ चोपड़ा एक और इतिहास रचेंगे क्योंकि अगर वह पदक (Neeraj Chopra Medals) जीतते हैं तो वर्ल्ड चैंपियनशिप में ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय ट्रैक एवं फील्ड खिलाड़ी और देश के पहले पुरुष खिलाड़ी बनेंगे.

इससे पहले लंबी कूद की खिलाड़ी अंजू बॉबी जॉर्ज 2003 में पेरिस में कांस्य पदक के साथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं थी.

अमेरिका के चुला विस्टा में अपने ट्रेनिंग केंद्र से चोपड़ा ने ऑनलाइन बातचीत के दौरान कहा, “तैयारी अच्छी रही है और मेरा आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है. मैंने जिन तीन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया उनमें से दो में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और एक में खिताब जीता. तीनों टूर्नामेंट में मेरे प्रदर्शन में निरंतरता रही.''


उन्होंने कहा, ‘‘मैं बेहतर कर सकता हूं (और 90 मीटर की दूरी को पार कर सकता हूं), स्टॉकहोम डायमंड लीग में 90 मीटर से सिर्फ छह सेंटीमीटर पीछे रहा. इसलिए उम्मीद करता हूं कि वर्ल्ड चैंपियनशिप में मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा.''

मौजूदा सत्र में तीन टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के दौरान चोपड़ा ने अपने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया. उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों के दौरान 89.30 मीटर की दूरी तय की जबकि स्टॉकहोम में भाले को 89.94 मीटर की दूरी तक फेंका.

उन्होंने फिनलैंड में कुओर्ताने खेलों के दौरान ट्रैक गीला और फिसलन भरा होने के बावजूद 86.69 मीटर के प्रयास से स्वर्ण पदक जीता.

चोपड़ा के मुख्य प्रतिद्वंद्वी ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स होंगे जो 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता हैं. पीटर्स विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार होंगे क्योंकि मौजूदा सत्र में पांच सर्वश्रेष्ठ प्रयास में से चार उनके नाम दर्ज हैं. उनका 93.07 मीटर का सर्वश्रेष्ठ प्रयास मौजूदा सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रयास भी है.

वर्ल्ड चैंपियनशिप 2017 के स्वर्ण पदक विजेता जर्मनी के योहानेस वेटर कंधे की चोट के कारण प्रतियोगिता से हट गए हैं. सक्रिय खिलाड़ियों में उन्होंने सबसे अधिक बार भाले को 90 मीटर से अधिक की दूरी तक फेंका है.

* वसीफ जाफर का जवाब नहीं! भारत की ब्लॉकबस्टर जीत के बाद माइकल वॉन के एक बार फिर मजे लिए  

VIDEO: “सीरीज की शुरुआत ऐसे की जाती है”, टीम के प्रदर्शन पर Mohammed Shami का शानदार जवाब 

कोहली को ट्रोल करने वाली Barmy Army पर भारी बड़े भारतीय फैंस, यूं दिया करारा जवाब 

चोपड़ा भी स्वर्ण पदक के दावेदार होंगे क्योंकि वह मौजूदा सत्र में दो बार पीटर्स को पछाड़ चुके हैं. उन्होंने पावो नुर्मी खेलों और कुओर्ताने खेलों के दौरान ऐसा किया.

चोपड़ा अगर स्वर्ण पदक जीतते हैं तो 2008-09 में नॉर्वे के आंद्रियास थोरकिल्डसन के बाद ओलंपिक स्वर्ण के बाद वर्ल्ड चैंपियनशिप का भी स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले पुरुष भाला फेंक खिलाड़ी बनेंगे.

इससे पहले चेक गणराज्य के वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक यान येलेज्नी ने 2000-01 और 1992-93 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

वर्ल्ड चैंपियनशिप से पहले मानसिकता के बारे में पूछने पर चोपड़ा ने कहा, ‘‘मैं जिस मानसिकता के साथ टोक्यो गया था उसकी मानसिकता के साथ जाऊंगा, बिलकुल सहज रहूंगा. मैं अपना सर्वश्रेष्ठ दूंगा, बस इतनी सी बात है, मैं अपने ऊपर दबाव नहीं डाल रहा.''

लंदन में 2017 वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे चोपड़ा ने उस प्रतियोगिता से सबक सीखा है. चोपड़ा ने कहा कि वह क्वालीफिकेशन दौर में यह सोचकर नहीं उतर सकते कि बिना अधिक प्रयास किए वह फाइनल में जगह बना लेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं क्वालीफिकेशन दौर को हल्के में नहीं ले रहा, मैंने 2017 में लंदन में यही सीखा है. उस समय मेरे पास काफी अंतरराष्ट्रीय अनुभव नहीं था. मैंने सोचा कि मैं 83 मीटर (2017 में क्वालिफिकेशन स्तर) की दूरी तय कर लूंगा लेकिन ऐसा करने में विफल रहा.''

चोपड़ा ने कहा, ‘‘अगर आप क्वालीफिकेशन दौर में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते और फाइनल में जगह नहीं बना पाते तो फिर किसी चीज का कोई मतलब नहीं है. मुझे एकाग्र रहना होगा और क्वालीफिकेशन दौर में भी अपना सर्वश्रेष्ठ करना होगा.''

वर्ल्ड चैंपियनशिप 2017 में चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 82.26 मीटर था जो 83 मीटर के क्वालीफाइंग स्तर से कम था.

युगेन वर्ल्ड चैंपियनशिप में चोपड़ा 21 जुलाई को क्वालीफिकेशन दौर में हिस्सा लेंगे और दो दिन बाद फाइनल होगा. उन्होंने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में 87.58 के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता था. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com