नीरज चोपड़ा सहित 11 खिलाड़ियों के नाम की खेल रत्न के लिए सिफारिश, अर्जुन अवार्ड के लिए 35 नामित

इस बार नामित खिलाड़ियों में सरकार किसे चुनेगी, यह देखने वाली बात होगी क्योंकि संख्या बल बहुत ज्यादा है और सिफारिश 11 नामों के लिए की गयी है

नीरज चोपड़ा सहित 11 खिलाड़ियों के नाम की खेल रत्न के लिए सिफारिश, अर्जुन अवार्ड के लिए 35 नामित

ओलिंपिक में स्वर्ण पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा की दावेदारी सबसे मजबूत है

खास बातें

  • खेल रत्न के लिए नामितों रवि दहिया और मिताली राज भी
  • शिखर धवन के नाम की सिफारिश अर्जुन अवार्ड के लिए
  • पैरालंपिक पदक विजेताओं के नाम दोनों सूची में
नयी दिल्ली:

पिछले दिनों ओलिंपिक खेलों में भारत के लिए गौरव बटोरने वाले नीरज चोपड़, रवि दहिया और दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज सहित कुल 11 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश देश के सबसे बड़े ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए की गयी है. पिछले साल तक खेल रत्न पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर था, जिसे इस साल सरकार ने महान हॉकी दिग्गज ध्यानचंद के नाम  पर कर दिया था. पुरस्कार के तहत खिलाड़ी को प्रमाण पत्र और ट्रॉफी के अलावा पच्चीस  लाख रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाता है. इस बार नामित खिलाड़ियों में सरकार किसे चुनेगी, यह देखने वाली बात होगी क्योंकि संख्या बल बहुत ज्यादा है और सिफारिश 11 नामों के लिए की गयी है, जिनमें युवा और एथलेटिक्स में ओलिंपिक के इतिहास में पहली बार देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा की दावेदारी सबसे ज्यादा मजबूत है. इसके अलावा अर्जुन अवार्ड के लिए भी 35 खिलाड़ियों के नामों को आगे बढ़ाया गया है.  क्रिकेटर शिखर धवन भी उन 35 खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिनके नाम की सिफारिश अर्जुन पुरस्कार के लिए की गयी है. 

खेल रत्न पुरस्कार के लिए नामित खिलाड़ियों के बारे में जान लीजिए: 

1. नीरज चोपड़ा (जेवलिन) 2. आवनी लखेड़ा (शूटिंग) 3. मिताली राज (क्रिकेट 4. रवि दहिया (क्रिकेट) 5. लोवलिना (बॉक्सिंग) 6. सुनील छेत्री (फुटबॉल) 7. पीआर श्रीजेश (हॉकी) 8. प्रमोद भगत (बैडमिंटन) 9. कृष्णा नागर (बैडमिंटन) 10. मनीष नरवाल (शूटिंग) 11. सुमित अंतिल (जेवलिन)

समिति ने अर्जुन पुरस्कार के लिए 35 खिलाड़ियों को चुना जो पिछले साल पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाड़ियों की संख्या से आठ अधिक है. क्रिकेटर शिखर धवन, पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल, पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास यथिराज और ऊंची कूद के निषाद कुमार अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए खिलाड़ियों में शामिल हैं. यह पुरस्कार शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिए जाते हैं. धवन अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए 57वें क्रिकेटर हैं.ओलिंपिक में एतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सभी सदस्यों को भी अर्जुन पुरस्कार दिया जाएगा बशर्ते उन्हें पहले यह पुरस्कार नहीं मिला हो. 

महिला हॉकी टीम की सदस्यों वंदना कटारिया और मोनिका, ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज भवानी देवी, मुक्केबाज सिमरनजीत कौर, पहलवान दीपक पूनिया, पिस्टल निशानेबाज अभिषेक वर्मा, कबड्डी खिलाड़ी संदीप नरवाल, महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना के नाम की सिफारिश भी अर्जुन पुरस्कार के लिए की गई है. 
यहां मिली जानकारी के अनुसार एथलेटिक्स के कोच राधाकृष्ण नायर और टीपी ओसेफ तथा हॉकी कोच संदीप सांगवान द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए चुने गए कोच की सूची में शामिल हैं. अर्जुन पुरस्कार विजेताओं को 15 लाख की इनामी राशि और प्रशस्ति पत्र मिलता है. वर्ष 2020 से पहले खेल रत्न पुरस्कार विजेता को साढ़े सात लाख रुपये जबकि अर्जुन पुरस्कार विजेता को पांच लाख रुपये दिए जाते थे.

(इनपुट: भाषा)

VIDEO:IPL में दो नई टीमें, भारी रकम खर्च करने वाले संजीव गोयनका इसे कारोबारी फैसला बता रहे


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com