विज्ञापन
Story ProgressBack

Paris Olympics 2024: भाला फेंक खिलाड़ी डीपी मनु को नाडा ने किया निलंबित, पेरिस ओलंपिक की दौड़ से बाहर होना लगभग तय

DP Manu suspended by NADA: 24 साल के डीपी मनु का विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से ओलंपिक क्वालीफिकेशन लगभग निश्चित था. इस मामले के सामने आने के बाद हालांकि उनका पेरिस ओलंपिक की दौड़ से बाहर होना लगभग तय है.

Read Time: 3 mins
Paris Olympics 2024: भाला फेंक खिलाड़ी डीपी मनु को नाडा ने किया निलंबित, पेरिस ओलंपिक की दौड़ से बाहर होना लगभग तय
DP Manu: भाला फेंक खिलाड़ी डीपी मनु को नाडा ने किया निलंबित

ओलंपिक क्वालीफिकेशन के दावेदार माने जा रहे भाला फेंक खिलाड़ी डीपी मनु को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने प्रतिबंधित स्टेरॉयड के सेवन के आरोप में अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि मनु का पॉजीटिव टेस्ट इस साल अप्रैल में इंडियन ग्रां प्री के दौरान लिया गया था. इससे पहले उन्हें नाडा के निर्देश पर भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने प्रतिस्पर्धाओं से परे रहने के लिये कहा था.

एशियाई चैम्पियनशिप 2023 में रजत पदक जीतने वाले 24 साल के इस खिलाड़ी का विश्व रैंकिंग कोटा के माध्यम से ओलंपिक क्वालीफिकेशन लगभग निश्चित था. इस मामले के सामने आने के बाद हालांकि उनका पेरिस ओलंपिक की दौड़ से बाहर होना लगभग तय है. वह यहां गुरुवार से शुरू हुई राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप के लिए शुरुआती प्रवेश सूची में थे. लेकिन बाद में जारी की गयी सूची से उनका नाम हटा दिया गया.

एएफआई अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि नाडा ने महासंघ से मनु को प्रतियोगिताओं से रोकने के लिए कहा है लेकिन उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की कि एथलीट ने डोपिंग अपराध किया है या नहीं. सुमरिवाला ने कहा,"ऐसा कुछ हो सकता है, लेकिन हम अभी नहीं जानते कि वास्तविक कारण क्या है. कल एएफआई कार्यालय (नाडा से) को एक फोन आया था कि उसे (मनु को) प्रतियोगिताओं से रोक दिया जाए." उन्होंने कहा,"इसके अलावा कोई विवरण (किस तरह के संभावित उल्लंघन पर) नहीं दिया गया है. मुझे लगता है कि एथलीट (डीपी मनु) खुद नाडा से पता लगा रहा है कि इसके पीछे क्या कारण है."

मनु 15 से 19 मई तक भुवनेश्वर में फेडरेशन कप में 82.06 मीटर के थ्रो के साथ ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे. उन्होंने एक जून को ताइपे शहर में ताइवान एथलेटिक्स ओपन में 81.58 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था. मनु विश्व एथलेटिक्स 'रोड टू पेरिस' सूची में 15वें स्थान पर थे और पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की राह पर थे क्योंकि 32 एथलीट पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा करेंगे. क्वालिफिकेशन की अंतिम तिथि 30 जून है. चोपड़ा और किशोर जेना ने 85.50 मीटर के क्वालीफाइंग मानक को हासिल कर पहले ही ओलंपिक के लिए स्वत: योग्यता हासिल कर चुके है. ओलंपिक के किसी ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा में एक देश में अधिकतम तीन एथलीट भाग ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Shreyasi Singh: विधायक श्रेयसी सिंह बिहार की पहली खिलाड़ी, जो पेरिस ओलंपिक में बढ़ाएंगी देश की  शान

यह भी पढ़ें: Olympic 2024: ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम घोषित, हरमनप्रीत संभालेंगे टीम की कमान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Olympic 2024: ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम घोषित, हरमनप्रीत संभालेंगे टीम की कमान
Paris Olympics 2024: भाला फेंक खिलाड़ी डीपी मनु को नाडा ने किया निलंबित, पेरिस ओलंपिक की दौड़ से बाहर होना लगभग तय
Asian Games 2023: wrestler had tough day on Thursday, only Antim Panchal brought bronze
Next Article
Asian Games 2023: पहलवानों ने 12वें दिन किया निराश, केवल अंतिम पंघाल के हिस्से ही पदक आया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;