Tokyo Olympics में इन भारतीय पहलवानों पर रहेंगी नजर, इनसे है पदक की उम्मीदें

Tokyo Olympics: खेल का सबसे बड़ा महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का आगाज 23 जुलाई 2021 से होना है. एक बार फिर भारतीय खिलाड़ी अपने जीवन की सबसे बड़ी पूंजी कमाने के लिए संघर्ष करने वाले हैं.

Tokyo Olympics में इन भारतीय पहलवानों पर रहेंगी नजर, इनसे है पदक की उम्मीदें

Tokyo Olympics में इन भारतीय पहलवानों पर रहेंगी नजर, इनसे है पदक की उम्मीदें

Tokyo Olympics: खेल का सबसे बड़ा महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का आगाज 23 जुलाई 2021 से होना है. एक बार फिर भारतीय खिलाड़ी अपने जीवन की सबसे बड़ी पूंजी कमाने के लिए संघर्ष करने वाले हैं. इस बार के ओलंपिक में भारतीय को फिर से पहलवानी (Indian wrestler) में पदक आने की उम्मीद है. ओलंपिक में अबतक कुश्ती में भारत ने 5 पदक जीते हैं. हॉकी के बाद पहलवानी में भारत ने सबसे ज्यादा पद ओलंपिक में जीते हैं जिसके कारण ही भारतीय पहलवानों से एक बार फिर सबकी उम्मीदें बंध गई हैं. इस बार भारतीय पहलवानों में 6 पहलवान पहली बार ओलंपिक खेल रहे हैं. ऐसे में जानते हैं उन पहलवानों के बारे में जो ओलंपिक में कमाल करने की क्षमता रखते हैं. 

विनेश फोगाट
53 किग्रा में भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) से काफी उम्मीदें हैं. रियो ओलंपिक में चोटिल होने के कारण उन्हें बीच से ही बाहर होना पड़ा था. लेकिन अब विनेश के पास अपने सपने को फिर से जीने का मौका है. विनेश ने 2019 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो का टिकट हासिल कर लिया था. इसके अलावा जकार्ता एशियाई खेलों में विनेश ने स्वर्ण पदक जीतकर खुद के नाम को ऊंचाईयों पर पहुंचाया है. रियो ओलंपिक के बाद से विनेश ने खूब मेहनत की है और भारतीय को अब उनसे काफी उम्मीदे हैं. टोक्यो ओलंपिक में विनेश को सबसे बड़ी चुनौती जापान की मायू मुकादा, इक्वाडोर की लुइसा एलिजाबेथ, चीन की कियानु पांग और यूनान की महिला पहलवान मारिया प्रेवोलाराकी से मिलने की उम्मीद है. 

बजरंग पूनिया 
65 किग्रा फ्री स्टाइल में इस बार बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) से काफी उम्मीदें हैं. एशिया खेलो में स्वर्ण पदक और विश्व चैंपियन रहे बजरंग पहली बार ओलंपिक खेलने वाले हैं. 27 साल के बजरंग ने नूर सूल्तान टूर्नामेंट शानदार परफॉर्मेंस कर ओलंपिक का टिकट हासिल किया था. बजरंग को टोक्यो ओलंपिक में 65 किग्रा फ्री स्टाइल में दूसरी वरीयता दी गई है. इस बार के ओलंपिक में बजरंग पदक जीतने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. टोक्यों में उनके सामने एक बढ़कर एक पहलवान होंगे. सबसे बड़ी चुनौती उनको विश्व चैंपियन रूस के राशिदोव से मिलने की उम्मीद है. राशिदोव के अलावा कजाखस्तान के दौलेत नियाजबेकोव, हंगरी के इम्माइल मुसुकाजेव और जापान के पहलवान तकूतो ओटोगुरो जैसे पहलवान से बजरंग को पार पाना होगा.


अंशु मलिक
युवा पहलवान अंशु मलिक (Anshu Malik) पर भी सबकी नजरें हैं. 57 किग्रा में 19 साल के अंशु अपनी पहलवानी से टोक्यो ओलंपिक में उलटफेर कर सकते हैं. अंशु ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में शानदार परफॉर्मेंस से सभी को एक उम्मीद दे दी है. ओलंपिक में अंशु को सांतवीं वरीयता मिली है. 

दीपक पूनिया
दीपक (Deepak Punia) 86 किग्रा फ्रीस्टाइल में दूसरी वरीयता मिली है. दीपक भारत के जूनियर विश्व विजेता रहे हैं. उन्होंने नूर सुल्तान टूर्नामेंट में ओलंपिक कोटा हासिल किया था. दीपक के पास टैलेंट की भरमार हैं और ओलंपिक में वो अपने टैंलेट के दम पर भारत का नाम ऊंचा रखने की काबिलियत रखते हैं. 

सीमा बिस्ला
29 साल की सीमा बिस्ला (Seema Bisla) ने एशियाई चैंपियनशिप में शानदार परफॉर्मेंस करने में सफल रहीं हैं. एशियाई चैंपियनशिप में उन्हें कांस्य पदक हासिल किया था. इसके अलावा 50 किग्रा में उन्होंने विश्व ओलंपिक क्वालीफायर में स्वर्ण पदक जीतकर धमाका कर दिया था. विश्व ओलंपिक क्वालीफायर में स्वर्ण पदक जीतने के कारण ही उन्हें ओलंपिक का टिकट मिला है. सीमा के परफॉर्मेंस पर भी सबकी नजर रहेगी. 

टोक्यो ओलंपिक में पहलवानी में सबसे युवा सोनम हैं जो इस बार ओलंपिक में अपनी किस्मत आजमाने उतरने वाले हैं. सोनम की उम्र 18 साल है और वो ओलंपिक में 62 किग्रा में कैटेगरी में कुश्ती करते हुए नजर आने वाले हैं. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com