Asian Games 2023: 'गोल्ड' जीतने का सपना लेकर भारतीय हॉकी टीम एशियन गेम्स के लिए चीन हुई रवाना, जानिए पूरी डिटेल्स

Asian Games 2023: 19वें एशियाई खेलों के भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) हांगझू रवाना हो गई है. एशियाई खेलों का आगाज 23 सितंबर से होने वाला है.

Asian Games 2023: 'गोल्ड' जीतने का सपना लेकर भारतीय हॉकी टीम एशियन गेम्स के लिए चीन हुई रवाना, जानिए पूरी डिटेल्स

भारतीय हॉकी टीम एशिया खेल के लिए हुई रवाना

Asian Games 2023: 19वें एशियाई खेलों के भारतीय हॉकी टीम (Indian Hockey Team) हांगझू रवाना हो गई है. एशियाई खेलों का आगाज 23 सितंबर से होने वाला है. बता दें कि भारत को पूल ए में पाकिस्तान, जापान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान के साथ रखा गया है. पूल बी में कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया की टीमें शामिल हैं. प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी. हरमनप्रीत सिंह एक बार फिर टीम का नेतृत्व करेंगे, हार्दिक टीम के उपकप्तान होंगे. भारतीय टीम के हांगझू के लिए रवाना होने से पहले हरमनप्रीत ने कहा, ''टीम एशियाई खेलों के लिए कड़ी तैयारी कर रही है और हमने हाल ही में संपन्न एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई में अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए हमारा लक्ष्य प्रदर्शन के उस स्तर को बनाए रखना होगा." उन्होंने अपनी बात आगे ले जाते हुए कहा "हमारे पूल में कुछ कठिन प्रतिद्वंद्वी हैं, लेकिन हम अपनी तैयारी को लेकर आश्वस्त हैं और आशा करते हैं कि हम पोडियम तक पहुंचेंगे.

यह भी पढ़ें:

"पता नहीं भारत ऐसा क्यों कर रहा,..." एशिया कप फाइनल के बाद वसीम अकरम ने टीम इंडिया को दी वॉर्निंग


"""सर सिराज को SUV गिफ्ट कर दें.." फैन ने आनंद महिंद्रा से की अपील, तो मिला ऐसा दिल जीतने वाला जवाब

टीम में गोलकीपर पीआर श्रीजेश और कृष्ण पाठक शामिल हैं. वरुण कुमार, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह और संजय एशियाई खेलों के लिए चुने गए डिफेंडर हैं. वहीं, मिडफील्ड की कमान नीलकंठ शर्मा, हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, सुमित और शमशेर सिंह संभालने वाले हैं. जबकि आक्रमण का नेतृत्व अभिषेक, गुरजंत सिंह, मंदीप सिंह, सुखजीत सिंह और ललित कुमार उपाध्याय करेंगे.

बता दें कि एशियन गेम्स में हॉकी का टूर्नामेंट राउंड रॉबिन के आधार पर खेला जाएगा. यानी अपने ग्रुप में टीमें एक दूसरे के खिलाफ एक-एक मैच खेलेगी. टॉप 2 में रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी. एशियाई खेलों में भारत ने अबतक केवल 3 बार ही गोल्ड मेडल जीता है. 1966, 1998 और आखिरी बार भारत ने 2014 में गोल्ड मेडल जीतने में सफलता पाई थी. इसके अलााव भारत के नाम एशियाई खेलों में 9 रजत पदक दर्ज हैं. भारत ने 1958, 1962, 1970, 1974, 1978, 1982, 1990, 1994 और 2002 में रजत पदक जीतने में सफलता पाई थी. इसके अलावा भारत  के नाम 3 कांस्य पदक भी दर्ज हैं. साल 1986, 2010 और 2018 में भारत ने कांस्य पदक जीते थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय टीम इस प्रकार है
गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक और पीआर श्रीजेश
डिफेंडर: वरुण कुमार, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), संजय, सुमित
मिडफील्डर: नीलकंठ शर्मा, हार्दिक सिंह (उप-कप्तान), मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह
फॉरवर्ड: अभिषेक, गुरजंत सिंह, मंदीप सिंह, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय।
मुख्य कोच: क्रेग फुल्टन