IOC की घोषणा, 2032 के ओलिम्पिक खेल ब्रिस्बेन में होंगे

साल 2032 के समर ओलंपिक (2032 Olympic Games) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में होगा. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (International Olympic Committee) ने आधिकारिक तौर पर यह फैसला किया है

IOC की घोषणा, 2032 के ओलिम्पिक खेल ब्रिस्बेन में होंगे

IOC की घोषणा, 2032 के ओलिम्पिक खेल ब्रिस्बेन में होंगे : समाचार एजेंसी AFP

साल 2032 के समर ओलंपिक (2032 Olympic Games) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में होगा. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (International Olympic Committee) ने आधिकारिक तौर पर यह फैसला किया है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने यह घोषणा की और कहा कि, 35 वें ओलंपियाड के खेल ब्रिस्बेन, ऑस्ट्रेलिया को दिए गए हैं, "आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाख ने टोक्यो में वोटिंग प्रक्रिया के बाद यह घोषणा की है. बता दें कि साल 2024 में ओलंपिक पेसिर में आयोजित हगोने हैं तो वहीं 2028 का ओलंपिक लॉस एंजेलेस में आयोजित कराए जाने हैं. 2020 टोक्यो ओलंपिक का आयोजन इस बार जापान कर रहा है और 23 जुलाई से खेल के सबसे बड़े महाकुंभ का आगाज हो जाएगा.

खत्म होने पर था विनेश फोगाट का करियर, लेकिन जबरदस्त वापसी कर अब टोक्यो में रच सकती हैं इतिहास

ओलंपिक का आयोजन मिलने पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हमारी सरकार को गर्व है कि हमें ब्रिसबेन और क्वींसलैंड में इन खेलों की मेजबानी करने का मौका मिला है. ऑस्ट्रेलिया और क्वींसलैंड की सरकार खेलों की मेजबानी के आर्थिक तौर पर तैयार पर हैं. हम शानदार तरीके से खेलों का आयोजन करेंगे.'

ऑस्ट्रेलिया पहले ही दो बार ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है, साल 1956 में मेलबर्न में और 2000 में सिडनी में खेले को महाकुंभ का आयोजन हुआ है,  जिसे व्यापक रूप से हाल के इतिहास में सबसे सफल खेलों के आयोजन का दर्जा प्राप्त है.

कोरोना के साए में ओलंपिक: कैसे इस बार का Tokyo Olympic होगा अलग, जानिए डिटेल्स


इस बार टोक्यो ओलंपिक कोरोना के साए में खेला जाएगा. इसके लिए ओलंपिक आयोजनकर्ताओं ने खिलाड़ियों के लिए भी कड़े नियम बनाए गए हैं. जापान में कोरोना की रफ्तार तेज हुई है जिसके कारण ओलंपिक के खेल का आयोजन दर्शकों के बिना ही आयोजित होगा. 23 जुलाई से 8 अगस्त तक ओलंपिक खेल खेला जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com