विज्ञापन
This Article is From Oct 05, 2023

Asian Games 2023: HS Prannoy ने बैडमिंटन में पदक पक्का कर रचा इतिहास, 41 साल बाद भारत को मिलेगा मेडल

एचएस प्रणय ने चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में पदक पक्का कर इतिहास रचा. भारत के शीर्ष पुरुष एकल शटलर ने गुरुवार को 3-गेम के रोमांचक क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मलेशिया के ली झी जिया को 21-16, 21-23, 22-20 से हराया.

Asian Games 2023: HS Prannoy ने बैडमिंटन में पदक पक्का कर रचा इतिहास, 41 साल बाद भारत को मिलेगा मेडल

Asian Games 2023, HS Prannoy: एचएस प्रणय ने चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में पदक पक्का कर इतिहास रचा. भारत के शीर्ष पुरुष एकल शटलर ने गुरुवार को 3-गेम के रोमांचक क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मलेशिया के ली झी जिया  को 21-16, 21-23, 22-20 से हराया और सेमीफाइनल में जगह बनाकर अपना पदक पक्का किया.

कमर की चोट से जूझ रहे दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी प्रणय ने दुनिया के 16वें नंबर के खिलाड़ी जिया को 78 मिनट चले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 21-16 21-23 22-20 से हराया. प्रणय का पदक नयी दिल्ली 1982 खेलों में सैयद मोदी के कांस्य के बाद एशियाई खेलों की पुरुष एकल स्पर्धा में भारत का पहला पदक है. थकान से जूझते हुए प्रणय ने निर्णायक गेम में दो मैच प्वाइंट बचाए और लगातार चार अंक के साथ गेम और मैच जीत लिया.

पीवी सिंधु को करना पड़ा हार का सामना

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु क्वार्टर फाइनल में चीन की ही बिंगजियाओ के खिलाफ सीधे गेम में शिकस्त के साथ एशियाई खेलों से बाहर हो गईं.

दुनिया की 15वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू को दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी बिंगजियाओ के खिलाफ 47 मिनट में 16-21, 12-21 से हार का सामना करना पड़ा.

सिंधू ने तोक्यो ओलंपिक में बिंगजियाओ को ही सीधे गेम में हराकर कांस्य पदक जीता था लेकिन चीन की खिलाड़ी ने अपनी सरजमीं पर जीत के साथ बदला चुकता किया और भारतीय खिलाड़ी से पिछले दो एशियाई खेलों के पदक के रंग को बेहतर करने का मौका छीन लिया.

सिंधू ने 2014 इंचियोन और 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में क्रमश: कांस्य और रजत पदक जीता था.

दोनों खिलाड़ियों ने पहले गेम में अच्छी शुरुआत की लेकिन बिंगजियाओ ने जल्द ही 9-5 की बढ़त बना ली. सिंधू को कोर्ट में मूवमेंट को लेकर जूझना पड़ रहा था. बिंगजियाओ ने भारतीय खिलाड़ी को पूरे कोर्ट पर दौड़ाया और फिर सटीक शॉट के साथ अंक जुटाए. चीन की खिलाड़ी ने पहला गेम 23 मिनट में जीता.

दूसरे गेम में भी सिंधू जूझती दिखी. बिंगजियाओ ने 5-1 की बढ़त बनाई. सिंधू की गलतियों पर चीन की खिलाड़ी ने दमदार स्मैश से कई अंक जुटाए. सिंधू ने हालांकि वापसी करते हुए स्कोर 8-9 किया लेकिन बिंगजियाओ ने लगातार तीन अंक के साथ 12-8 की बढ़त बना ली. चीन की खिलाड़ी को इसके बाद गेम और मैच जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई.

ये भी पढ़ें: Asian Games 2023: भारतीय खिलाड़ियों के साथ चीन में हो रही 'बेइमानी' पर नीरज चोपड़ा ने कही ये बात

ये भी पढ़ें: Asian Games 2023: "वे भारतीयों को निशाना बना रहे..." पूर्व दिग्गज ने चीन पर भारत के एथलीटों को परेशान करने का लगाया आरोप

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chess Olympiad 2024: चेस ओलंपियाड विजेताओं ने मांगा पीएम मोदी से एक सुझाव तो मिला ये जवाब
Asian Games 2023: HS Prannoy ने बैडमिंटन में पदक पक्का कर रचा इतिहास, 41 साल बाद भारत को मिलेगा मेडल
NDTV Exclusive I was overweight, what did I do all night, says Aman Sehrawat who won bronze in wrestling
Next Article
NDTV Exclusive: वजन था ज्यादा, रात भर क्या किया, कुश्ती में ब्रॉन्ज जीतने वाले अमन ने बताया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com