विज्ञापन
This Article is From Dec 29, 2015

लापता बाघिन की खोज के लिए महाराष्ट्र सरकार की सीबीआई से गुहार!

लापता बाघिन की खोज के लिए महाराष्ट्र सरकार की सीबीआई से गुहार!
प्रतीकात्मक चित्र
चंद्रपुर: क्रिसमस के मौके पर विदर्भ के ब्रह्मगिरी के जंगलों से लापता हुई बाघिन का अबतक पता नहीं चल सका है। इसी बाघिन के चार बच्चे भूख से बिलखकर मर गए, जिनके शवों को पोस्टमार्टम के बाद दफना दिया गया है।

भुखमरी से बाघ के ये चार बच्चे एक एक कर दम तोड़ गए। इनकी उम्र महीने भर की थी। जांच में पाया गया कि ये सभी शावक तीन दिन से भूखे थे। यह घटना विदर्भ के चंद्रपुर की है, जहां इस समय बाघों की अच्छी खासी तादाद है। इन बच्चों की मां अबतक लापता है। बाघ बचाने की मुहिम से जुड़े लोगों की चिंता इस वारदात ने बढ़ा दी है।
 
वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष अनीश अंधेरीया राज्य की बाघ बचाओ मुहिम से जुड़े हैं। शावकों के मृत पाए जाने की सूचना मिलते ही उनकी टीम हरकत में आ गई। वन विभाग और पुलिस की मदद से शावकों के खून के नमूने लिए गए, ताकि डीएनए से उनकी मां तक पहुंचा जा सके।

NDTV इंडिया से बात करते हुए अनीश ने कहा कि बाघिन के लापता होने के कई कारण हो सकते हैं। या तो वह किसी बाघ के साथ संघर्ष के दौरान कुएं में गिर गई हो या फिर जहरीला मांस खाने की वजह से उसकी मौत हो गई हो। लेकिन ऐसे मौकों पर बाघिन का शव मिलना चाहिए, जो कि नहीं हुआ है।
 

विभाग के कर्मचारी शावकों के शवों के मिलने की जगह के आसपास का इलाका छान रहे हैं। ऐसे में एक और संभावना है कि बाघिन की हत्या हुई हो। ऐसा हुआ है तो व्यवस्था को इससे सचेत होना होगा, क्यों कि बाघों के शिकारी एक अकेले बाघ की शिकार के लिए नहीं आते। महाराष्ट्र में इस समय 204 वयस्क बाघ हैं। राज्य सरकार इनके संरक्षण के लिए भरसक कोशिश भी कर रही है। ऐसे में चंद्रपुर में बाघिन का लापता होना सरकारी कोशिश को चुनौती माना जा रहा है।

राज्य के वनमंत्री सुधीर मुनघंटीवार ने मुंबई में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी है। साथ ही सीबीआई से गुजारिश की है कि वह इस मामले की जांच के लिए स्थापित होने जा रही SIT में शिरकत कर गुमशुदा बाघिन का पता लगाने में सरकार की मदद करें। वन मंत्री का कहना है कि बाघिन को ढूंढने के लिए सीबीआई की मदद इसलिए चाहिए, क्योंकि उनके अधिकारियों को बाघों की हत्या के बाद होनेवाली तस्करी से जुड़े तथ्य पता होते हैं, जिसकी मदद इस मामले में मिल सकती है।

महाराष्ट्र बाघों की गिनती में देश में अव्वल रहा है। अब उसके सामने चुनौती है, तो गुमशुदा बाघिन का ठिकाना ढूंढने और उसके लापता होने की वजह पता करने की। ताकि बाघ बचाने की मुहिम को बल मिले।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गुरुग्राम : हिरासत में लेने पर स्टंट करने वाले ने एसीपी को ही स्कॉर्पियो से कुचलने की कोशिश की
लापता बाघिन की खोज के लिए महाराष्ट्र सरकार की सीबीआई से गुहार!
हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर की यात्रा के दौरान आत्मदाह की कोशिश करने वाले व्यक्ति की मौत
Next Article
हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर की यात्रा के दौरान आत्मदाह की कोशिश करने वाले व्यक्ति की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com