ग्वालियर के चिड़ियाघर में 15 पक्षियों की मौत, 2 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

ग्वालियर के चिड़ियाघर में 15 पक्षियों की मौत, 2 नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

प्रतीकात्मक तस्वीर

ग्वालियर:

मध्य प्रदेश के ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में बीते तीन दिनों में संक्रमण के चलते मरे 15 जलीय पक्षियों में से दो के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इसके बाद प्रशासन ने चिड़ियाघर कर्मचारियों से विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. चिड़ियाघर के सूत्रों से मिल जानकारी के मुताबिक, मरने वाले पक्षी जम्मू-कश्मीर में पाए जाने वाले पेंटेड स्टॉर्क जलीय पक्षी है.

जिलाधिकारी डॉ. संजय गोयल ने बताया कि भोपाल की प्रयोगशाला में नमूने जांच कि लिए भेजे गए थे, जिनमें से दो नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. इस रिपोर्ट के बाद उन्होंने अधिकारियों की बैठक में एहतियात बरतने के निर्देश दिए.

यहां मंगलवार की शाम से गुरुवार की शाम के बीच 15 पक्षियों की मौत हुई है. जिन हिस्सों में पेंटेड स्टॉर्क के अलावा अन्य पक्षी हैं वहां पर प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया, वहीं कर्मचारियों को मॉस्क लगाने के निर्देश दिए गए.

चिड़ियाघर के चिकित्सक डॉ. उपेंद्र ने संवाददाताओं को बताया कि मंगलवार की शाम को दो पक्षियों की मौत हुई थी, उसके बाद बुधवार व गुरुवार को भी पक्षियों की मौत हुई. इस तरह तीन दिन में कुल 15 पक्षियों की मौत हुई. उसके बाद ही पक्षियों के पिंजरे वाले हिस्से में प्रवेश प्रतिबंधित किया गया. इसके अलावा दवाओं का छिड़काव भी किया गया.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com