मुंबई : दासवानी परिवार पर किस्‍मत हुई मेहरबान, चोरी हुआ था साढ़े 13 लाख रुपये का सोना, वापस मिला तो...

दरअसल, साल 1998 में जब चोरी हुई थी तब इस सोने की कीमत 13 लाख 45 हजार थी लेकिन अब इस सोने की कीमत छलांग मारकर 1 करोड़, 67 लाख रुपये हो चुकी है.

मुंबई :

महाराष्‍ट्र के महानगर मुंबई में एक परिवार की तो मानो 'लॉटरी' लग गई है. इस परिवार के घर से साढ़े 13 लाख के करीब का सोना (वर्ष 1998 की कीमत) चोरी हुआ था लेकिन पुलिस ने उन्हें लौटाया है एक करोड़ 67 लाख का सोना! यह अपने आप में हैरान करने वाली बात है. कोलाबा के दासवानी परिवार को जब पुलिस ने 24 साल पहले चुराया गया सोना लौटाया तो उसकी खुशी का ठिकाना नही रहा. बात ही ऐसी थी. दरअसल, साल 1998 में जब चोरी हुई थी तब इस सोने की कीमत 13 लाख 45 हजार थी लेकिन अब इस सोने की कीमत छलांग मारकर 1 करोड़,  67 लाख रुपये हो चुकी है. 

दासवानी परिवार के वकील सुनील पांडे कहते हैं, 'हमारे क्‍लाइंट की ओर से मुम्बई पुलिस को धन्यवाद कि पूरा सोना मिल गया. रही बात एप्रीसिएशन की तो उसके लिए समय को धन्यवाद कर सकते हैं कि कीमत बढ़ गई है.' कोलाबा पुलिस के मुताबिक, FIR दर्ज करने के बाद पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरी का सोना बरामद कर लिया था लेकिन साल 2002 में अदालत ने तीन आरोपियों को बरी कर जब तक असली आरोपी न पकड़े जाएं, तब तक परिवार को सोना लौटाने पर रोक लगा दी थी. इस बीच शिकायतकर्ता की मौत हो गई और परिवार सोने की बात भूल गया लेकिन मुम्बई पुलिस आयुक्त के एक आदेश ने परिवार का नसीब खोल दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोलाबा डिवीजन के एसीपी पांडुरंग शिंदे कहते हैं, 'उस आदेश के बाद हमने शिकायकर्ता के जरिये कोर्ट में अर्जी दी और बताया कि कब आरोपी पकड़े जाएंगे, कब ट्रायल चलेगा और उसके बाद उस परिवार को सोना कब मिलेगा ? 2002 से ये पड़ा है और कई साल पड़ा रहेगा कोर्ट ने हमारी बात सुन सोना वापस करने का आदेश दिया जिसके मुताबिक हमने सोना वापस किया.' बता दें, चोरी गए सोने में दो ऐतिहासिक सिक्के भी थे. इसमें से एक पर महारानी विक्टोरिया की तस्वीर है तो  दूसरे पर महारानी एलिजाबेथ की. इन दोनों सिक्‍कों को अनमोल माना गया है. अंग्रेजी में कहावत है-जस्टिस डीलेड इज जस्टिस डिनाइड, लेकिन इस मामले में देरी ने फरियादी का कई गुना फायदा करा दिया है.जिसे हिंदी में कहते हैं-देर आये दुरुस्त आये.