विज्ञापन
This Article is From Jul 03, 2023

सागर के शिक्षक की अनोखी पहल, बुजुर्गों को प्रोजेक्टर से पढ़ाकर बना रहे साक्षर

प्रदेश में प्रौढ़ शिक्षा अभियान के तहत गांव के निरक्षर बुजुर्गों को साक्षर बनाने का अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत रहली मे गांव के निरक्षर बुजुर्ग इन दिनों प्रोजेक्टर पर डिजिटल तरीके से पढ़ाई कर रहे हैं.

सागर के शिक्षक की अनोखी पहल, बुजुर्गों को प्रोजेक्टर से पढ़ाकर बना रहे साक्षर

सागर: एक शिक्षक की अनोखी पहल से बुजुर्ग प्रोजेक्टर पर डिजिटल तरीके से पढ़ाई कर रहे हैं. मध्यप्रदेश में प्रौढ़ शिक्षा के तहत ग्रामीण अंचलों में बुजुर्गों को साक्षर बनाने का अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत शिक्षक अमित यादव काफी लगन और मेहनत से बुजुर्गों को साक्षर बनाने में लगे हुए हैं. शिक्षक अमित यादव ने साल 2020 में ऑनलाइन केबीसी खेलकर एक लाख रुपये की धनराशि जीती थी. जिससे उन्होंने एक प्रोजेक्टर खरीदा, पहले उन्होंने प्रोजेक्टर से बच्चों को पढ़ाया, अब वह बुजुर्गों को पढ़ा रहे हैं.

निरक्षर बुजुर्गों को साक्षर बनाने का चल रहा अभियान

प्रदेश में प्रौढ़ शिक्षा अभियान के तहत गांव के निरक्षर बुजुर्गों को साक्षर बनाने का अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत रहली मे गांव के निरक्षर बुजुर्ग इन दिनों प्रोजेक्टर पर डिजिटल तरीके से पढ़ाई कर रहे हैं. रहली विकासखंड के प्रौढ़ शिक्षा सह-समन्वयक अमित यादव बुजुर्गों को डिजिटल तरीके से पढ़ा रहे हैं.

9pc7okg

ऑनलाइन केबीसी खेलकर जीती थी धनराशि 

शिक्षक अमित यादव ने 2020 में ऑनलाइन केबीसी खेलकर एक लाख रुपये की राशि जीती थी. उन्होंने उस राशि से एक प्रोजेक्टर खरीदा. उसी प्रोजेक्टर से पहले बच्चो को पढ़ाया और अब गांव-गांव जाकर बुजुर्ग महिलाओं और पुरुषों को पढ़ा रहे हैं. शिक्षक अमित यादव प्रोजेक्टर पर बुजुर्ग महिलाओं और पुरुषों को हिंदी और अंग्रेजी के अक्षर दिखाकर पढ़ा रहे हैं. 

nqnrnp28

प्रोजेक्टर पर दिखाकर अंग्रेजी के 26 अक्षरों को बुजुर्गों को अच्छी तरह से याद करा रहे हैं. वह बुजुर्गों को नाचते ,गाते गुनगुनाते, मनोरंजक तरीके से अंग्रेजी के अक्षर याद करा रहे हैं. गांव के बुजुर्गों को भी उनका पढ़ाने का अलग अंदाज बेहद पसंद आ रहा है. शिक्षक के पढ़ाने के इस तरीके से उनकी पढ़ने में रुचि बढ़ रही है. शिक्षक अमित यादव ने 2022 तक प्राथमिक शिक्षक के पद पर बच्चों को पढ़ाया. अब उन्हें बीआरसी रहली में प्रौढ़ शिक्षा समन्वयक बनाया गया है. जिससे वह गांव-गांव जाकर बुजुर्गों को पढ़ा रहे हैं.

unlo4qf8

शिक्षक अमित यादव ने बताया कि मैंने यह प्रोजेक्टर अक्टूबर 2020 में ऑनलाइन केबीसी खेलकर जो राशि जीती थी, उससे खरीदा था. प्राथमिक स्कूल में डिजिटल तरीके से प्रोजेक्टर पर पहले बच्चों को पढ़ाया, अब प्रौढ़ शिक्षा के तहत गांव-गांव जाकर डिजिटल तरीके से  बुजुर्गों को पढ़ाने का कार्य कर रहा हूं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
25 KM की ट्रैकिंग, दो तरफा वार और 31 नक्सली ढेर... अबूझमाड़ में कैसे सुरक्षाबलों ने सबसे बड़े ऑपरेशन को दिया अंजाम
सागर के शिक्षक की अनोखी पहल, बुजुर्गों को प्रोजेक्टर से पढ़ाकर बना रहे साक्षर
हेमा मालिनी को लेकर मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री का विवादित बयान, कांग्रेस बोली - वास्‍तविक ओछापन
Next Article
हेमा मालिनी को लेकर मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री का विवादित बयान, कांग्रेस बोली - वास्‍तविक ओछापन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com