कटनी में शिक्षकों की अनूठी पहल, विद्यालय में खुद झाड़ू लगाकर कर रहे साफ-सफाई

शिक्षक प्रेरणास्रोत बनते हैं, यह कोई किताबों में लिखा शब्द नहीं है, बल्कि इसे साकार कर रहे हैं, जिले के ममारपटी स्कूल के शिक्षक.

कटनी में शिक्षकों की अनूठी पहल, विद्यालय में खुद झाड़ू लगाकर कर रहे साफ-सफाई

कटनी: शिक्षक हमेशा छात्रों को सही रास्ता दिखाते हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं. ममारपटी स्कूल के शिक्षक कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है. दरअसल, ममारपटी स्कूल के शिक्षक स्कूल खुलने के पहले ही यहां पहुंचकर खुद ही सफाई में जुट जाते हैं.

जिले के जनपद शिक्षा केंद्र रीठी के प्राथमिक शाला ममारपटी में पदस्थ शिक्षक विद्यालय में समय से पहले पहुंचकर समग्र स्वच्छता अभियान के तहत झाड़ू लगाकर खुद ही साफ सफाई करते हैं. 

qost75dg

इस संबंध में प्राथमिक शाला ममारपटी के शिक्षक निरंजन सिंह ने बताया कि विद्यालय गांव से बहुत दूर है और यहां पर बाउंड्री वॉल नहीं होने के कारण आवारा मवेशी यहां आ जाते हैं. वहीं, कई बार बारिश से बचने के लिए भी आवारा मवेशी स्कूल परिसर में आकर पनाह ले लेते हैं.

hjisc3jg

मध्य प्रदेश: स्वास्थ्य केंद्र में टपकती छत के नीचे हो रहा मरीजों का इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिस कारण सुबह विद्यालय का बरामदा और मैदान गोबर से भर जाता है. सफाई कर्मियों की व्यवस्था न होने के कारण शिक्षक स्कूल पहुंचकर सबसे पहले स्वयं गोबर साफ करते हैं, फर्श को पानी से धोते हैं तब जाकर कक्षाएं लग पाती हैं. शिक्षकों की इस अनूठी पहल की ग्रामीणों ने सराहना की है.