विज्ञापन
This Article is From Nov 28, 2017

छत्तीसगढ़ में नदियों के किनारे लगाए जाएंगे 10 करोड़ पौधे

छत्तीसगढ़ सरकार और ईशा फाउंडेशन के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर में राज्य में नदियों के दोनों किनारों पर एक किलोमीटर के दायरे में सघन वृक्षारोपण किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ में नदियों के किनारे लगाए जाएंगे 10 करोड़ पौधे
छत्तीसगढ़ में वृक्षारोपण के लिए राज्य सरकार और ईशा फाउंडेशन के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर
भोपाल: नदियों और जल स्त्रोतों के संवर्धन और संरक्षण के लिए छत्तीसगढ़ सरकार और ईशा फाउंडेशन के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर में राज्य में नदियों के दोनों किनारों पर एक किलोमीटर के दायरे में सघन वृक्षारोपण किया जाएगा. इसके लिए 10 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस सहमति के अनुसार नदियों और जल स्त्रोतों के किनारे वृहद पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा और कृषि वानिकी तथा उद्यानिकी की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा, ताकि नदियों और जल स्त्रोतों में साल भर पानी उपलब्ध रहे. ईशा फाउंडेशन द्वारा इस कार्य में तकनीकी मार्गदर्शन दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : यह है देश का सबसे वीवीआईपी पेड़, जिस पर खर्च होते हैं लाखों रुपये!

मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने इस मौके पर कहा कि छत्तीसगढ़ में 10 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. प्रदेश की प्रमुख नदियों - महानदी, शिवनाथ, अरपा और पैरी के जल संग्रहण क्षेत्रों और इन नदियों के किनारे वृक्षारोपण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नदियों के किनारे उपलब्ध जमीन पर एक किलोमीटर के दायरे में वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस कार्य में वन विभाग, कृषि एवं उद्यानिकी, राजस्व, पर्यावरण और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का सहयोग लिया जाएगा.

VIDEO : कौन खा गया सांची के पेड़
कुछ दिनों पहले पड़ोसी मध्य प्रदेश ने नर्मदा किनारे सात करोड़ पौधे लगाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अपनी दावेदारी पेश की.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com