विज्ञापन

हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक रहीं मुंबई की रामलीलाएं, अब गायब होते मुसलमान दर्शक-कलाकार

मुंबई (Mumbai) की रामलीलाएं कभी हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक रहीं. हालांकि इन रामलीलाओं से मुसलमान दर्शक-कलाकार गायब हैं तो हिंदू दर्शक भी बहुत कम संख्‍या में पहुंच रहे हैं.

हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक रहीं मुंबई की रामलीलाएं, अब गायब होते मुसलमान दर्शक-कलाकार
मुंबई :

हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक रहीं मुंबई (Mumbai) की रामलीलाएं (Ramleelas) अब नए रूप में ढल गई हैं, जिसमें मुस्लिम दर्शक और कलाकार नदारद हैं. इसके कारण कई आयोजक निराश हैं. साथ ही रामलीलाओं को देखने के लिए नाम मात्र के लोग आ रहे हैं. खाली कुर्सियां और ना के बराबर प्रायोजकों ने आयोजकों की चिंता को और बढ़ा दिया है. मुंबई में रामलीलाओं को लेकर आजकल चल रहे संघर्ष का इनसे पता चलता है.

मुंबई की सबसे पुरानी रामलीला दक्षिण मुंबई के क्रॉस मैदान में 1958 से चली आ रही है. आयोजक कहते हैं कि बस कुछ और साल खींच पाएंगे. अब हिम्मत नहीं बची है. 

क्रॉस मैदान में होने वाली रामलीला के आयोजक  सुरेश मिश्रा कहते हैं कि आयोजनों से मुस्लिम तो एकदम खत्‍म हो गए. हमारे अधिकांश कलाकार मुस्लिम होते थे, अब सब अयोध्या से लाते हैं. इसका खर्च सोचिए.

उन्‍होंने कहा कि एक तो कार्यक्रम ही ढंग से नहीं बढ़ा पा रहे हैं, उस पर कलाकारों पर कहां से खर्च कर पाएंगे. उन्‍होंने कहा कि कुछ साल और खींच पाएंगे. सरकार भी मदद नहीं करती है, बस राम नाम जपने से क्या होगा. 

अलग रूप ले चुकी हैं मुंबई की रामलीलाएं 

 गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करने वाली मुंबई की रामलीलाएं वक्‍त के साथ अलग रूप ले चुकी हैं. आजाद मैदान की रामलीला करीब 45 साल पुरानी है. आजकल मुस्लिम दर्शकों का ना पहुंचना आश्चर्यचकित नहीं करता, लेकिन कम हिंदू दर्शक इन्हें जरूर निराश करते हैं.  
 

आजाद मैदान में होने वाली रामलीला के आयोजक त्रिंबक तिवारी ने कहा कि मुस्लिम तो आने कब से बंद हो ही गए, लेकिन अब हिंदुओं में भी अपने संस्कार और प्रथा को लेकर कोई दिलचस्पी नहीं बची है. उन्‍होंने कहा कि कुछ खास मदद भी नहीं मिलती है, हम व्यापारी लोग लोग किसी तरह खींच रहे हैं. 

पिछले आठ-दस सालों में बहुत कुछ बदला

रामलीला समितियां बताती हैं कि मुंबई की रामलीलाओं में पहले बड़ी संख्या में दर्शक और कार्यकर्ता मुसलमान होते थे. साथ ही मुस्लिम कलाकार रामलीला मंचन में जमकर भाग लेते थे., लेकिन आठ से दस बरसों में सब बदल गया है. 

हालांकि मुंबई की मलाड रामलीला में अच्छी खासी संख्या में दर्शक दिखे. इन्हें खींचने के लिए एलईडी स्क्रीन जैसी कई हाईटेक तकनीकों पर खर्च से फायदा हुआ है. हालांकि मुस्लिम दर्शक यहां भी नदारद हैं. 
 

मलाड रामलीला प्रचार समिति के सदस्‍य अशोक गोयल के मुताबिक, मुस्लिम गायब हुए लेकिन हिंदू दर्शक बढ़े हैं. युवाओं की संख्या में इजाफा हुआ है और उनमें थोड़ी दिलचस्पी दिखती है. 

एक लड़की ने कहा कि मैं गरबा भी जाती हूं और इस बार यहां पर आई हूं. डैड ने बोला चलो. यहां आकर अच्छा लगा. हमें तो इस बारे में पता ही नहीं था. वहीं लड़की के पिता ने कहा कि इसे पसंद आया, मैं चाहता था कि यह यहां आकर देखे. 

रामलीला को यूनेस्को ने 2008 में "मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत" में से एक घोषित किया था. जाति, धर्म, या उम्र के भेदभाव के बिना पूरी आबादी को एक साथ लाने की पारंपरिक प्रदर्शन कला का आज बदला रूप मुंबई के कई आयोजकों को निराश कर रहा है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक्टर एजाज खान के ऑफिस से मिली ये कीमती ड्रग्स, कस्टम विभाग ने लिया एक्शन
हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक रहीं मुंबई की रामलीलाएं, अब गायब होते मुसलमान दर्शक-कलाकार
आईएएस पूजा खेडकर ने चोरी के आरोपी रिश्तेदार को बचाने की कोशिश की, मां ने पिस्तौल लहराई
Next Article
आईएएस पूजा खेडकर ने चोरी के आरोपी रिश्तेदार को बचाने की कोशिश की, मां ने पिस्तौल लहराई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com