1st Phase Lok Sabha Elections 2019 : लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान और 10 बड़ी बातें

1st Phase Lok Sabha Elections 2019 : यह पहला मौक़ा है जब सभी पोलिंग बूथ पर VVPAT का इस्तेमाल हो रहा है.. सात चरणों के मतदान के बाद 23 मई को नतीजे आएंगे.

नई दिल्ली: 17वीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है. 545 सीटों में से 91 सीटों के लिए आज वोट डाले जाएंगे. इनमें 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं. आंध्र और तेलंगाना समेत 8 राज्यों में आज ही वोटिंग पूरी हो जाएगी. पहले चरण में क़रीब 14 करोड़ मतदाता 1279 उम्मीदवारों की क़िस्मत का फ़ैसला करेंगे. इस चरण में 1190 पुरुष और 89 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं. नितिन गडकरी, किरेन रिजीजू, हंसराज अहीर, सत्यपाल सिंह, महेश शर्मा, वीके सिंह, चिराग पासवान, अजय टम्टा समेत कई दिग्गज उम्मीदवारों की क़िस्मत आज ईवीएम में क़ैद हो जाएगी. आंध्र, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में आज ही विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग है.. शांतिपूर्ण मतदान के लिए कड़े सुरक्षा इंतज़ाम किए गए हैं. यह पहला मौक़ा है जब सभी पोलिंग बूथ पर VVPAT का इस्तेमाल हो रहा है.. सात चरणों के मतदान के बाद 23 मई को नतीजे आएंगे.

1st Phase Lok Sabha Elections 2019 : 10 बड़ी बातें

  1. लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान (1st Phase Lok Sabha Elections 2019) में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तरांखड, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार और तेलंगाना में एक ही चरण में आज मतदान हो जाएगा.  इसके अलावा असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओडिशा, त्रिपुरा ,उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल की कुछ सीटों पर मतदान हो रहा है.

  2. उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा सांसद चुनकर आते हैं. यहां पर 80 में से 8 लोकसभा सीटों पर मतदान चल रहा है. इनमें सहारनपुर, कैराना,  गाजियबाद, बागपत, गौतम बुद्ध नगर सीटें काफी अहम हैं. 

  3. उत्तर प्रदेश में इस बार अखिलेश यादव-मायावती और अजित सिंह का गठबंधन इस बार बीजेपी को तगड़ी चुनौती दे रहा है. वहीं कांग्रेस इस गठबंधन से अलग अकेले पूरे राज्य में चुनाव में लड़ रही है.

  4. आज हो रहे मतदान में कई प्रमुख चेहरों की किस्मत  ईवीएम में कैद हो जाएगी. इनमें नितिन गडकरी नागपुर से, किरेन रिजीजू अरुणाचल वेस्ट, जनरल वीके सिंह  गाजियाबाद से. सत्यपाल सिंह बागपत से, महेश शर्मा नोएडा, अजीत सिंह मुजफ्फरनगर से हैं.

  5. बीजेपी ने मतदान के तीन दिन पहले घोषणापत्र का ऐलान किया है. जिसमें वादा किया गया है कि 20 लाख करोड़ खेती और ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए दिए जाएंगे. मध्य वर्ग को टैक्स में राहत दी जाएगी. 100 लाख करोड़ रुपए इन्फ्रास्ट्रक्चर में खर्च किए जाएंगे जहां पर रोजगार की अच्छी संभावनाएं हैं. 

  6. पीएम मोदी ने कहा है कि 2014 में किए गए वादों को पूरा करने के  लिए एक मौका और मिलना चाहिए. उन्होंने कहा, 'मैं वादा नहीं करता हूं कि 

  7. सभी काम पूरे कर लिए गए हैं. जब  वे (कांग्रेस) 70 सालों में ऐसा नहीं कह सकते हैं तो मैं 5 साल में यह दावा कैसे कर सकता हूं. अभी बहुत से काम करना बाकी हैं. अभी बहुत से काम की संभावनाएं हैं. इसके लिए लगातार प्रयास की जरूरत है'.  उन्होंने यह बात बिहार में आयोजित एक रैली में कही है. 

  8. कांग्रेस का घोषणापत्र इस बार काफी लोकलुभावन है. जिसमें 'न्याय' योजना के तहत गरीब परिवारों को तीन साल तक सालाना 72 हजार रुपये का देने का वादा किया गया है. 

  9. ओपियन पोल्स के मुताबिक पीएम मोदी की लोकप्रियता अभी बनी हुई है. आर्थिक नीतियों, नौकरियां, खेती से जुड़े मामलों पर सरकार विपक्ष के निशाने पर है. वहीं गोरक्षा के नाम पर हुई हिंसा को लेकर भी सरकार की किरकिरी हुई है. 

  10. बीते 5 सालों में बीजेपी के नारे 'कांग्रेस मुक्त भारत' का अभियान सफल रहा है. उसने 12 राज्यों में सरकार बनाई है. जिसमें उत्तर पूर्व राज्य और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. हालांकि बीते साल उसने राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य गंवा भी दिए हैं. यहां पर कांग्रेस ने सरकार बनाई है.