इस लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों को लेकर बीजेपी रचने जा रही है यह इतिहास

इस लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी अपने इतिहास में पहली बार खड़े कर रही है सबसे अधिक उम्मीदवार

इस लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों को लेकर बीजेपी रचने जा रही है यह इतिहास

बीजेपी इस लोकसभा चुनाव में अब तक के सबसे अधिक उम्मीदवार खड़े करने जा रही है.

खास बातें

  • बीजेपी ने अब तक 434 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए
  • तीन सीटों के चंडीगढ़, गुरुदासपुर और होशियारपुर के लिए नाम घोषित नहीं हुए
  • अंतिम सूची आने के बाद बीजेपी के कुल प्रत्याशी 437 हो जाएंगे
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने इतिहास में इस बार लोकसभा चुनाव में सबसे अधिक उम्मीदवार खड़े किए हैं. बीजेपी ने अपने 437 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. बीजेपी ने चंडीगढ़, गुरुदासपुर और होशियारपुर के उम्मीदवारों की घोषणा मंगलवार को की. इन तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के साथ उम्मीदवारों की संख्या 437 हो गई है.    

इसके बाद बीजेपी की कुछ और सीटें भी हो सकती हैं, जिन पर अपने प्रत्याशी खड़े करे. बीजेपी ने साल 2014 में 428 उम्मीदवार घोषित किए थे. इससे पहले 2009 में बीजेपी ने सबसे अधिक 433 उम्मीदवार खड़े किए थे. सन 2004 को चुनाव में 364 और 1999 में 339 उम्मीदवार खड़े किए गए थे.

लोकसभा चुनाव : बीजेपी सांसद उदित राज ने टिकट न मिलने के पीछे पांच कारण गिनाए

इस बार गठबंधन के कारण बिहार और तमिलनाडु में बीजेपी के प्रत्याशी कम हैं लेकिन गठबंधन न होने से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बीजेपी सभी सीटों पर लड़ रही है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची (BJP List) जारी की है. बीजेपी ने इस सूची (BJP List) में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को पूर्वी दिल्ली और मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी (Meenakashi Lekhi) को एक बार फिर नई दिल्ली से मैदान में उतारा है. उत्तर-पश्चिम दिल्ली सीट से हंसराज हंस को प्रत्याशी बनाया गया है. पूर्वी दिल्ली सीट पर गौतम गंभीर का मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली और आम आदमी पार्टी की आतिशी मार्लेन से होगा. बीजेपी ने दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

BJP ने मंगलवार देर शाम पंजाब के तीन उम्मीदवारों की सूची जारी (BJP List) की. बीजेपी की इस सूची (BJP Punjab List) में पंजाब की तीन सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. आज ही भारतीय जनता पार्टी का दामन थामने वाले सनी देओल (Sunny Deol) को पंजाब के गुरदासपुर (Gurdaspur) से टिकट दिया गया है. वहीं, किरण खेर (Kirron Kher) को एक बार फिर चंडीगढ़ (Chandigarh) से मैदान में उतारा गया है. इसके अलावा होशियारपुर से सोम प्रकाश (Som Prakash) को टिकट दिया गया है.

VIDEO : उत्तर-पश्चिम दिल्ली से हंसराज हंस को टिकट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com