विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के पहले चरण का मतदान (1st Phase Lok Sabha Election 2019 Voting) शांतिपूर्ण तरीके से संपन्‍न हो गया. 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों (91 Constituencies) पर कुल 1279 उम्मीदवारों की किस्‍मत ईवीएम में कैद हो गई. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी. आयोग ने कहा कि अगर छिटपुट घटनाओं को छोड़ दें तो मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा. चुनाव आयोग के अनुसार लोकसभा चुनाव के पहले चरण में सिक्किम (1 सीट) में 69%, मिजोरम (1 सीट) में 60%, नगालैंड (1 सीट) में 78%, मणिपुर (1 सीट) 78.2%, त्रिपुरा (एक सीट) में 81.8%, असम (5 सीट) में 68%, पश्चिम बंगाल (2 सीट) में 81%, फीसदी हुआ मतदान, अंतिम आंकड़ा बढ़ने की उम्‍मीद है. पहले चरण के मतदान के दौरान कई जगह पर ईवीएम खराब होने की खबरें भी मिलीं. यूपी के सहारनपुर में 100 से ज्यादा ईवीएम मशीनों में खराबी आने के बाद बदला गया. पहले चरण में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी उनमें केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी शामिल हैं. इस चरण (Phase 1 Voting) में रालोद के अजित सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर BJP के संजीव बालियान से है, जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं. लोजपा प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं.

Here are Lok Sabha Elections Phase 1, 2019 Updates: 

वहीं अरुणाचल प्रदेश (2 सीट) में 66%, बिहार (4 सीट) में 50%, लक्षद्वीप (1 सीट) में 66%, महाराष्‍ट्र (7 सीट) में 56%, मेघालय (2 सीट) में 67.16%, ओडिशा (4 सीट) में 68%, उत्तर प्रदेश (8 सीट) में 63.69% वोटिंग हुई.

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी को पंजाब के आनंदपुर साहिब से लोकसभा चुनाव का टिकट, केवल ढिल्‍लों संगरूर से लड़ेंगे चुनाव
चुनाव आयोग ने कहा, लोकसभा चुनाव का पहला चरण शांतिपूर्ण तरीके से हुआ संपन्‍न. 1.7 लाख पोलिंग स्टेशन पर हुआ मतदान. 1239 उम्मीदवार मैदान में थे पहले चरण में. सात बजे सुबह शुरू हुआ था मतदान. महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में हिस्सा लिया. 10 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में हुआ आज मतदान. तीन राज्य में विधानसभा चुनाव भी हुआ. चुनाव को शांतिपूर्वक कराने क लिए सभी अधिकारियों का धन्यवाद. 18 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान होगा. 97 सीटों पर होगा मतदान. अंडमान में 70.6 फीसदी लोगों ने मतदान किया.
चुनाव आयोग ने कहा, लोकसभा चुनाव का पहला चरण शांतिपूर्ण तरीके से हुआ संपन्‍न.

ओडिशा : कालाहांड के एक मतदान केंद्र पर वोटिंग खत्‍म होने के बाद ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को पैक करते मतदान कर्मी.

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में बिहार में 50.26%, तेलंगाना में 60.57%, मेघायल में 62%, उत्तर प्रदेश में 59.77%, मणिपुर में 78.20%, लक्षद्वीप में 65.9% और असम में 68% हुई वोटिंग.

AAP से बात नहीं बनने के बाद कांग्रेस ने दिल्ली और हरियाणा के लिए तय किए संभावित उम्मीदवार
आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा, 'चुनाव आयोग जिसने अधिकारियों के तबादले में तत्‍परता दिखाई, ईवीएम और वीवीपैट का रखरखाव ढंग से नहीं कर पाया.'

पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने रायपुर में कहा, 'दुनिया कहां जा रही है, चीन समुद्र के नीचे रेल लाइन बिछा रहा है, अमेरिका मंगल ग्रह पर जाकर जीवन खोज रहा है, रूस रोबोटिक आर्मी बना रहा है और आप चौकीदार बना रहे हो, वो भी चोर.'

बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, 'यूपी में आज पुलिस और प्रशासन ने दलित समुदाय के लोगों को वोट डालने से रोका. हमने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करा दी है और इसमें तत्‍काल दखल दिए जाने की जरूरत है.'

छत्तीसगढ़ : नारायणपुर जिले के ओरछा इलाके में चुनाव सम्पन्न करवा कर लौट रही पोलिंग पार्टी पर नक्सलियों ने किया हमला. हमले में एसटीएफ का एक जवान घायल. करीब 10 मिनट पुलिस और नक्सलियों के बीच चली फायरिंग. फायरिंग के बीच मतदान दल को सुरक्षित निकाला गया.
असम के सिलचर में पीएम मोदी ने कहा, 'सोने का चम्मच लेकर पैदा हुए लोग सिर्फ चाय का स्वाद ले सकते हैं, उन्हें इस बात का ऐहसास तक नहीं होता कि चाय की पत्तियां चुनने में हाथ छिल जाते हैं. ये चाय वाला आपके जीपल करे बेहतर बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा.'

यूपी के बिजनौर में एक दूल्‍हा भी वोट डालने पहुंचा.

सिलचर में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा : सभी वर्गों से विचार-विमर्श के बाद नागरिक (संशोधन) विधेयक लाने के लिए प्रतिबद्ध, इसमें इस तरह से संशोधन किया जाएगा कि असम के लोगों पर असर नहीं पड़े.
बिहार : 3 बजे तक औरंगाबद में 38.50 फीसदी, गया में 44 फीसदी, नवादा में 43 फीसदी और जमुई में 41.34 फीसदी पड़े वोट.

3 बजे तक मिजोरम में 55.20%, त्रिपुर पश्चिम में 68.65% और पश्चिम बंगाल में 69.94% फीसदी हुई वोटिंग.

उत्तर प्रदेश में 3 बजे तक 50.86% हुआ मतदान.

नगालैंड में दोपहर बाद 3 बजे तक 68 फीसदी हुई वोटिंग, तेलंगाना में 48.95%, असम में 59.5% और असम में 55 फीसदी हुआ मतदान.

महाराष्‍ट्र : मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उनकी पत्‍नी अमृता फडणवीस ने नागपुर में डाला वोट.

नवादा संसदीय क्षेत्र के गोविंदपुर गांव में RJD समर्थकों ने हंगामा किया. पुलिस ने उपद्रवियों पर नकेल कसने के लिए लाठीचार्ज किया जिसके बाद पुलिस के ऊपर पथराव शुरू हो गया. दोनों तरफ से हवाई फायरिंग भी हुई जिससे गोली एक महिला को जा लगी जो मतदान करने के लिए कतार में खड़ी थी. घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है.
महाराष्‍ट्र : नागपुर लोकसभा सीट के लिए दोपहर 3 बजे तक 38.35% हुआ मतदान.

लोकसभा चुनाव : लक्षद्वीप में दोपहर 3 बजे तक 51.25% मतदान, उत्तराखंड में 46.59% और मणिपुर में 68.90% हुआ मतदान.

बसपा ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी, कहा - हमें सूचना मिल रही है कि कई मतदान केंद्रों पर बसपा के वोटर विशेषकर दलितों को यूपी पुलिस द्वारा जबरन मतदान केंद्रों पर पहुंचने से रोका जा रहा है. मामले में तुरंत दखल दिए जाने की जरूरत है.

उत्तर प्रदेश के शामली में बगैर वोटर आईडी कार्ड के वोट डालने का प्रयास, सुरक्षाबलों ने की फायरिंग. डीएम के मुताबिक कुछ लोग बगैर कार्ड के वोट डालने का प्रयास कर रहे थे. इसके बाद बीएसएफ के सुरक्षाबलों को हवा में गोली चलानी पड़ी. फिलहाल मतदान शुरू हो गया है.
हैदराबाद : पूर्व क्रिकेटर और तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद अजहरुद्दीन ने पोलिंग बूथ नंबर 71 पर मतदान किया.
दुनिया की सबसे छोटी महिला ज्योती आमगे ने नागपुर के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया.
तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव और उनकी पत्नी ने सिद्दिपेट जिले में मतदान किया
अनंतपुर में झड़प के दौरान टीडीपी नेता एस भास्कर रेड्डी की मौत. पार्टी ने घटना के लिए वाईएसआर कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार.
लोकसभा चुनाव 2019 :  उत्तराखंड में 1 बजे तक 41.27 फीसद मतदान की सूचना. 
योग गुरु बाबा रामदेव ने हरिद्वार के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला.
आंध्र प्रदेश में गुरुवार को कई जगह मतदान शुरू होने के बाद तेलुगू देशम पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई.
लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए गुरुवार सुबह 11 बजे तक 24 . 32 फीसदी मतदान की सूचना है.

लोकसभा चुनाव : महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के ईटापल्ली के एक पोलिंग बूथ के नजदीक नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं.
इलेक्शन 2019 : सुबह 11 बजे तक नागालैंड में 41 फीसद, मणिपुर में 35.03, मेघालय में 27 फीसद, अरुणाचल प्रदेश में 27.48 फीसद, मिजोरम में 29.8 फीसद, तेलंगाना में 22.84 फीसद और उत्तराखंड में 23.78 फीसद मतदान
आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने चुनाव आयोग को लिखा पत्र, कहा- उन केंद्रों पर दोबारा मतदान हो जहां ईवीएम में खराबी की वजह से सुबह 9.30 बजे तक मतदान शुरू नहीं हो पाया था.
लोकसभा इलेक्शन 2019 : 
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ में मतदान किया.
उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान के तहत आठ सीटों पर नौ बजे तक 11.40 प्रतिशत मतदान हुआ है. 
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तराखंड की पांच सीटों के लिए गुरुवार को मतदान शुरू होने के बाद पहले एक घंटे में 78.56 लाख मतदाताओं में से लगभग 10 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में मतदान के लिए लोगों में उत्साह, मतदान केंद्रों के बाहर दिख रही है कतार
पश्चिम बंगाल में सुबह 9 बजे तक 18.12 प्रतिशत, मिजोरम में 17.5, छत्तीसगढ़ में 10.2 और मणिपुर में 15.6 फीसद मतदान
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में डाला वोट.
सहारनपुर में कई जगह से ईवीएम खराब होने की सूचना. अबतक लगभग 100 से ज़्यादा ख़राब हुई ईवीएम को बदला गया है. 
आज सुबह करीब 4.30 बजे सुबह नारायणपुर के फरसगांव से दंडवांन चुनावी ड्यूटी में आईटीबीपी और छत्तीसगढ़ पुलिस के 50 जवान अबूझमाड़ के जंगल मे पैदल जा रहे थे तभी नक्सलियों ने घात लगाकर हमला किया लेकिन आईटीबीपी के जवानों ने ये विफल कर दिया. फरसगांव से करीब 4-5 किलोमीटर जाने पर नक्सलियों ने पहले आईईडी धमाका किया. उसके बाद नक्सलियों और जवानों के बीच करीब 45 मिनट तक फायरिंग हुई. बाद में नक्सली भाग निकले. इसके बाद आईटीबीपी जवान पोलिंग बूथ के साथ दंडवांन पहुंच गये. यहां 3 बजे तक मतदान होना है. 
नोएडा- पुलिस के लिए आए खाने के पैकेट पर लिखा मिला नमो फूड्स. नोएडा के सेक्टर 15A के बाहर तैनात पुलिस के लिए आया खाना. मीडिया को देखकर बिना खाना दिये ही गाड़ी आगे बढ़ गई. 
छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए गुरुवार सुबह बस्तर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रारंभ हो गया है. पहले ढ़ाई घंटे में क्षेत्र के लगभग 14 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है.  

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान आरंभ होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 2014 के भाजपा के वादों और राफेल एवं कृषि संकट सहित कई मुद्दों को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और जनता से भारत की आत्मा व भविष्य के लिए वोट करने का आह्वान किया.
AIMIM पार्टी के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने डाला वोट, वे लगातार तीन बार से चुनाव जीतते रहे हैं.
लक्षद्वीप में सुबह 9 बजे तक 9.83 फीसद मतदान हुआ. 
सुबह नौ बजे तक यूपी की आठ सीटों पर मतदान: 
सहारनपुर - 8 प्रतिशत
कैराना - 10 प्रतिशत
मुजफ्फरनगर - 10 प्रतिशत
मेरठ - 10 प्रतिशत
बिजनौर - 11 प्रतिशत
बागपत - 11 प्रतिशत
गाजियाबाद - 12 प्रतिशत
गौतमबुद्धनगर - 10 प्रतिशत
सर्च इंजन गूगल ने लोकसभा चुनाव के पहले चरण वाले दिन गुरुवार को मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डूडल बनाया है.
लोकसभा चुनाव: बिहार के चार लोकसभा क्षेत्र में सुबह आठ बजे तक 5.57 प्रतिशत मतदान 

लोकसभा चुनाव 2019 : नागालैंड सीट पर सुबह 9 बजे तक 21 फीसद मतदान.
उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में मतदान किया.
केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से बीजेपी के उम्मीदवार संजीव बाल्यान ने लगाया फर्जी मतदान का आरोप, कहा 'बुर्का पहन कर आने वाली महिलाओं को चेक नहीं किया जा रहा है. अगर इसको गंभीरता से नहीं लिया गया तो मैं दोबारा मतदान की मांग करूंगा'.
वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने डाला वोट, कहा- मुझे पूरा भरोसा है कि लोग बदलाव चाह रहे हैं.
पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में वोट डालने पहुंचे बुजुर्ग मतदाता.
मणिपुर : इंफाल में मतदान के लिए कतार में लगे लोग. आज राज्य की दो में से एक सीट पर मतदान हो रहा है.
छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में लोकसभा चुनाव में मतदान को प्रभावित करने नक्सलियों ने किया आईडी ब्लास्ट कोई हताहत नही , फरसगांव थाना क्षेत्र का मामला, एसपी ने की पुष्टि. 
दंतेवाड़ा : कुआकोंडा के हल्बारास पोलिंग बूथ में नक्सलियों ने टांगे पोस्टर. भारी संख्या में टांगे गए पोस्टर में मतदान न करने का किया गया है उल्लेख. दहशत के बीच हो रहा है मतदान. बूथ से लगे पहाड़ियों में भारी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी की खबर. सुरक्षाबल भी मुस्तैद. 
उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल ने देहरादून में किया मतदान
आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने अपने परिवार के साथ किया मतदान.
बागपत : बड़ौत के पोलिंग बूथ नंबर 126 पर कुछ इस तरह किया जा रहा है मतदाताओं का स्वागत.
मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है.
उत्तराखंड : हल्द्वानी में मतदान के लिए कतार में लगे राज्य के पूर्व सीएम हरीश रावत. आज उत्तराखंड की 2 सीटों के लिए मतदान हो रहा है
बागपत : बड़ौत के पोलिंग बूथ नंबर 126 पर मतदान के लिए आने वाले लोगों पर फूल बरसाए जा रहे हैं. साथ ही ढोल-नगाड़ों के साथ उनका स्वागत किया जा रहा है.
जम्मू-कश्मीर : जम्मू के गांधी नगर में मतदान के लिए कतार में लगे लोग. आज राज्य की 2 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.
विशाखापत्तनम के एक पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए कतार में लगे लोग. आज राज्य की 25 सीटों के लिए मतदान हो रहा है.
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने मतदान के बाद कहा, वोट डालना हम सभी का फर्ज है. सभी को मतदान जरूर करना चाहिए.
पहले चरण में विभिन्न राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हो रहा है.
पीएम मोदी ने पहली बार वोट डालने वाले मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की.
पीएम मोदी ने ट्वीट  कर कहा, 'लोकसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें. अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करें। पहले मतदान, फिर जलपान'.
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 91 सीटों के लिए मतदान शुरू. 20 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में आज हो रहा है मतदान.
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत नागपुर के बूथ नंबर 216 पर वोट डालने के लिए पहुंचे. राज्य की 7 सीटों के लिए पहले चरण में मतदान हो रहा है.
लोकसभा चुनाव 2019 : आंध्र प्रदेश के पुलिवेंदुला में बूथ नंबर 134 पर मतदान के लिए कतार में लगे लोग.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Lok Sabha Elections Phase 1 Voting 2019 Updates: पहले चरण में लगभग शांतिपूर्ण रहा मतदान
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Next Article
Elections 2019: तेजस्वी यादव नहीं डाल पाए वोट तो BJP ने कसा तंज, फिर RJD ने बताई ये वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com