Lok Sabha Election 2019: छोटे किसानों और व्यापारियों को पेंशन, BJP ने अपने घोषणापत्र में किये हैं ये नए वादे

छोटे व सीमांत किसानों और छोटे दुकानदारों को पेंशन और राष्ट्रीय व्यापार आयोग के गठन जैसे तमाम वादे भी किये हैं, जो पहली बार पार्टी के चुनावी घोषणापत्र का हिस्सा बने हैं.

Lok Sabha Election 2019: छोटे किसानों और व्यापारियों को पेंशन, BJP ने अपने घोषणापत्र में किये हैं ये नए वादे

बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कई नए वादे किये हैं.

नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto) जारी कर दिया है. पार्टी ने इसे 'संकल्प पत्र' नाम दिया है. घोषणापत्र जारी करने के दौरान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प पत्र, सुशासन पत्र भी है, राष्ट्र की सुरक्षा का पत्र भी है और राष्ट्र की समृद्धि का पत्र भी है. पीएम ने कहा कि संकल्प पत्र में तीन प्रमुख बातों का उल्लेख है. राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है. अंत्योदय दर्शन है और सुशासन मंत्र है. हमनें वन मिशन, वन डायरेक्शन को लेकर आगे बढ़ने का लक्ष्य रखा है. एक ही डंडे से सबको हांका नहीं जा सकता है, इसलिये सबको समाहित करने की कोशिश की है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी कोशिश मल्टी लेयर यानी सबको एड्रेस करने की है. हमारा लक्ष्य है कि 2047 में देश विकासशील से विकसित बने यह कोशिश है. इसकी नींव अभी रखनी होगी. आपको बता दें कि बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में राम मंदिर से लेकर धारा 370 और यूनिफॉर्म सिविल कोड जैसे तमाम मसलों को तो समाहित किया ही है, जो पहले भी बीजेपी के चुनावी घोषणा पत्र का हिस्सा रहे हैं. इसके अलावा छोटे व सीमांत किसानों और छोटे दुकानदारों को पेंशन और राष्ट्रीय व्यापार आयोग के गठन जैसे तमाम वादे भी किये हैं, जो पहली बार पार्टी के चुनावी घोषणापत्र का हिस्सा बने हैं. आइये आपको बीजेपी के ऐसे ही नए वादों से रूबरू कराते हैं.

बीजेपी के घोषणापत्र में नए चुनावी वादे

  1. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में छोटे और सीमांत किसानों को पेंशन देने वादा किया है. 60 वर्ष से उपर के किसानों को पेंशन मिलेगा. पार्टी का यह वादा मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है. 

  2. छोटे और सीमांत किसानों के अलावा बीजेपी ने छोटे व्यापारियों को भी पेंशन देने का वादा किया है. पार्टी की इस घोषणा को एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है. 

  3. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि वे अलग से जल शक्ति मंत्रालय बनाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने जल संसाधन के बेहतर इस्तेमाल के लिए यह निर्णय लिया है. 

  4. बीजेपी ने किसानों से एक और बड़ा वादा किया है. पार्टी ने कहा है कि किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर एक लाख तक का  जो लोन मिलता था, उस पर अगले पांच साल के लिए कोई ब्याज नहीं देना होगा. 

  5. बीजेपी ने उद्योग-धंधों की सुगमता के लिए राष्ट्रीय व्यापार आयोग के गठन का का वादा किया है. सरकार का कहना है कि इसकी लंबे समय से मांग चल रही थी. 

  6. बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में ग्रामीण इलाकों पर खास ध्यान दिया है और वादा किया है कि देश के गांवों के विकास के लिए 25 लाख करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे. 

  7. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बैंकिंग सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने का भी संकल्प लिया है. पार्टी ने वादा किया है कि गुड गवर्नेंस के तहत सभी को 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग