बॉब डिलेन के नोबेल जीतने पर खुश हूं, गर्वित नहीं: नामिता गोखले

बॉब डिलेन के नोबेल जीतने पर खुश हूं, गर्वित नहीं: नामिता गोखले

बॉब डिलेन को साहित्य के नोबल पुरस्कार से नवाजा गया है

प्रख्यात लेखिका और जयपुर साहित्य महोत्सव की सह संस्थापक नमिता गोखले ने कहा कि अमेरिकी गीतकार और गायक बॉब डिलेन को इस साल साहित्य का नोबेल पुरस्कार मिलने पर वह खुश हैं लेकिन गर्वित नहीं .

कवि और गायक बॉब डिलेन को मिला साहित्‍य का नोबेल पुरस्‍कार

'जॉन लेनन को मिलता नोबेल तो ज्यादा खुशी होती'
उन्होंने कहा, ‘जॉन लेनन पहले आते हैं.’ नमिता ने कहा, ‘मैं खुश हूं कि बॉब डिलेन को यह मिला क्योंकि इसमें गीतकार एवं लोकप्रिय संस्कृति को मान्यता मिली है. मेरा हमेशा से यह मानना है कि जब संगीत और कविता लिखी जाती है तो बाधाएं हट जाती हैं. और बॉब डिलेन ने वही किया.’ उन्होंने साहित्य अकादमी के कथासंधि कार्यक्रम में अपनी नयी किताब ‘थिंग्स टू लीव बिहाइंड’ के पहले सार्वजनिक पाठ के दौरान यह बात कही. 

बॉब डिलेन को नोबेल से शास्त्रीयता का चलन टूटा

'मुझे पुरस्कारों से परेशानी है'
उन्होंने कहा, ‘यह कहने के बावजूद मैं अह्लादित होती अगर यह मरणोपरांत होता और जॉन लेनन इसे पाते. मेरे लिए लेनन एक महान कवि थे.’ नोबेल समिति द्वारा डिलेन को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिये जाने से कुछ लोगों के परेशान या व्यथित होने से अविचलित नमिता ने कहा कि वह लोगों की आलोचना को समझती हैं क्योंकि वे चीजों की अधिक पारंपरिक ढंग से व्याख्या करते हैं. उन्होंने कहा, ‘बेबाकी से कहूं तो मुझे पुरस्कारों से समस्या है. मैं पुरस्कार मिलने के फौरन बाद जो आभिजात्य आता है, उस पर भरोसा नहीं करती. मैं इससे प्रसन्न हूं कि लोकप्रिय संस्कृति साहित्य की जिम्मेदारी और खुशियों को उठा रहा है.’ 

बॉब डिलेन इन हिन्दी मीडियम

जयपुर साहित्य महोत्सव के अगले आयोजन, जो 19 जनवरी 2017 से होना निर्धारित है, के बारे में लेखिका ने कहा कि इस विशाल साहित्य महोत्सव की परंपरा को समेटना बहुत कठिन है.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com