विज्ञापन
This Article is From Jun 14, 2023

इन गलत आदतों के कारण शरीर की बढ़नी लगती है चर्बी, आप भी लीजिए सुधार

आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बात करेंगे ताकि आप उन बैड हैबिट में सुधार कर मोटापे (obesity reason) के शिकार होने से बच जाइए तो बिना देरी किए चलिए जान लेते हैं क्या है इसके पीछे का कारण.

इन गलत आदतों के कारण शरीर की बढ़नी लगती है चर्बी, आप भी लीजिए सुधार
Weight gain reasons : बहुत ज्यादा दवाईयों का सेवन भी आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है. 

Obesity cause : मोटापा ऐसे ही शरीर में घर नहीं करता है. इसके पीछे आपकी गलत आदतें होती हैं जो बॉडी में चर्बी (Fat) को बढ़ाने (bad habits of weight gain) का काम करती हैं. आज इस आर्टिकल में हम उसी के बारे में बात करेंगे ताकि आप उन बैड हैबिट में सुधार कर मोटापे (obesity reason) के शिकार होने (how to stop obesity) से बच जाइए तो आइए बिना देरी किए चलिए जान लेते हैं क्या है इसके पीछे का कारण.

मोटापा क्यों बढ़ता है | why obesity increases

1- रात में गरम दूध पीकर सोने से कैलोरी आप ज्यादा इंटेक करते हैं. ऐसे में आप इस चीजे से परहेज करें. वहीं सोने से पहले चाय और कॉफी पीने के कारण आपकी नींद उड़ सकती है जिससे हार्मोन असंतुलित हो जाता है जिसके कारण आपका वजन तेजी से बढ़ता है. 

2- इसके अलावा देर रात तक टीवी देखना या फिर फोन स्क्रॉल करने की आदत भी बढ़ते वजन का कारण बन सकती है. इसका असर आपके मेटाबॉलिज्म पर पड़ सकता है. तो ये खराब आदत भी आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है.

इन 4 चीजों को लगा लीजिए बालों में, क्राउन एरिया के गायब हेयर आ जाएंगे वापस

3- वहीं, भूखे रहने के कारण के कारण भी शरीर में सूजन हो सकती है. लोग वजन कम करने के लिए खाना स्किप करने लगते हैं जो कि गलत है. फैटी चीजों में प्रोटीन और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण वजन (weight increase) बढ़ सकता है. 

4- इसके अलावा आप अगर पेन किलर जैसी दवाओं का सेवन ज्यादा करते हैं तो फिर कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. बहुत ज्यादा दवाईयों का सेवन भी आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जब रूसी पियानोवादक ने संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
इन गलत आदतों के कारण शरीर की बढ़नी लगती है चर्बी, आप भी लीजिए सुधार
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com