विज्ञापन
This Article is From Jun 14, 2023

इन 4 चीजों को लगा लीजिए बालों में, क्राउन एरिया के गायब हेयर आ जाएंगे वापस

Hair care routine : आपको बाल की इन सारी परेशानियों से निपटने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी, आय़रन औऱ विटामिन ई को बढ़ाना होगा. इसके अलावा आपको बालों में तेल नियमित रूप से लगाना होगा.

इन 4 चीजों को लगा लीजिए बालों में, क्राउन एरिया के गायब हेयर आ जाएंगे वापस
मेथी दाने का भी इस्तेमाल आप बालों के लिए कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मैग्निशियम, आयरन और कैल्शियम मौजूद होता है.

Hair care tips : शरीर में अगर आपके पोषक तत्वों की कमी होती है तो उसका सीधा असर बालों पर पड़ता है. उनका टूटना, झड़ना और दो मुंहे होना शुरू हो जाता है. इसलिए आपको बाल की इन सारी परेशानियों से निपटने के लिए सबसे पहले अपको अपनी डाइट में विटामिन सी, आय़रन औऱ विटामिन ई (vitamin e) को बढ़ाना होगा. इसके अलावा आपको बालों में तेल नियमित रूप से लगाना होगा. यह सबसे जरूरी हिस्सा है बाल की सेहत दुरुस्त करने का. इन सब के अलावा कुछ होम रेमेडीज हैं जिसे आप फॉलो करके क्राउन एरिया के झड़े बालों को दोबारा से पा सकते हैं. 

बालों के लिए घरेलू उपाय

1- अगर आप अपने बालों की सेहत को दुरुस्त करना चाहते हैं तो फिर आप अचार, मुरब्बा या फिर जूस का सेवन कर सकते हैं. इसके एंजाइम्स बालों को मजबूती देने का काम करते हैं. इससे हेयरग्रोथ दोगुनी होगी.

मेहंदी में इन 4 चीजों को मिलाकर तैयार करें हेयर मास्क, हेयर ग्रोथ होगी अच्छी सफेद बाल भी हो जाएंगे गायब

2- वहीं, शिकाकई का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं बालों के लिए. आप इसका पाउडर, शैंपू और तेल प्रयोग में ला सकते हैं. इससे डैंड्रफ से भी निजात मिलती है. आप इसको कई प्रकार से इस्तेमाल में ला सकते हो.

3- मेथी दाने का भी इस्तेमाल आप बालों के लिए कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मैग्निशियम, आयरन और कैल्शियम मौजूद होता है. आयरन से भरपूर मेथी दाना बालों की सेहत का खास ख्याल रखता है. 

4- इसके अलावा आप गरम तेल की ऑयलिंग करके भी बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इससे बालों का टूटना झड़ना रुकता है. तो अब से आप इन नुस्खों को अपनाकर बाल की सेहत में सुधार कर लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जब रूसी पियानोवादक ने संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
इन 4 चीजों को लगा लीजिए बालों में, क्राउन एरिया के गायब हेयर आ जाएंगे वापस
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com