Diabetes के रोगी गर्मी के मौसम में इस फूड का करें सेवन, मेंटेन रहेगा ब्लड शुगर और मीठे की क्रेविंग भी होगी दूर

Blood sugar maintain tips : आज हम मधुमेह रोगियों के लिए गर्मियों के कुछ ऐसे फूड लेकर आए हैं जिसको उन्हें अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहेगा. 

Diabetes के रोगी गर्मी के मौसम में इस फूड का करें सेवन, मेंटेन रहेगा ब्लड शुगर और मीठे की क्रेविंग भी होगी दूर

Watermelon benefits for diabetes patient : एक बार में 150 से 200 ग्राम तक ही तरबूज का सेवन करना चाहिए.

Tips for diabetes patient : गर्मियों में हम तले भूने भोजन छोड़कर हल्के और पेट को सही रखने वाले फूड को खाने की थाली में शामिल कर लेते हैं क्योंकि, इस मौसम में हाजमा खराब होने का डर ज्यादा रहता है. सेहत को बेहतर बनाने के लिए बहुत से लोग तो लिक्विड डाइट (LIQUID DIET IN SUMMER) फॉलो करते हैं इस मौसम में. ऐसे में आज हम मधुमेह रोगियों (Blood sugar) के लिए गर्मियों के कुछ ऐसे फूड लेकर आए हैं जिसको उन्हें अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहेगा. 

एक्सपर्ट ने बताया बच्चों के बेहतर ब्रेन डेवलपमेंट के लिए खिलाने चाहिए ये 5 सूपर फूड

गर्मियों में कैसी हो मधुमेह रोगियों की डाइट?

  • तरबूज, गर्मियों का ऐसा फल है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) बहुत कम होता है. इसलिए यह ब्लड शुगर रोगियों के लिए बहुत सुरक्षित होता है. इससे आपके मीठे की क्रेविंग भी दूर होती है. 

  • तरबूज वाटर सोलेबल फाइबर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को मेंटेन करने का काम करता है. डायबिटीज के मरीजों को कब्ज (ACIDITY) की समस्या ज्यादा होती है ऐसे में यह फल लाभकारी साबित होता है.
ofeg543o
  • इससे डिहाइड्रेशन की परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ता है, तो इसलिए ये सूपर फूड हर तरीके से मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. एक और जरूरी बात डायबिटीज के मरीजों को एक बार में 150 से 200 ग्राम तक ही तरबूज का सेवन करना चाहिए अन्यथा ये नुकसान भी कर सकता है. 

  • आपको बता दें कि तरबूज खाने से दिल का भी स्वास्थ्य बेहतर होता है, तो इस लिहाज से भी यह फल खाना अच्छा साबित हो सकता है. इससे पेट भी ठंडा रहता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com